कोरोना का टॉयलेट पेपर कनेक्शन, जानें क्या है पूरा मामला

कोरोना वायरस के खौफ से कई जगहों पर पैनिक में आकर लोग अजीबोगरीब हरकतें कर रहे हैं। पैनिक में लोगों ने कुछ चीजों की जमाखोरी शुरू कर दी है।

Update: 2020-03-09 09:34 GMT

कोरोना वायरस का खौफ पूरी दुनिया में फैला है। कई जगहों पर पैनिक में आकर लोग अजीबोगरीब हरकतें कर रहे हैं। यकीन करना मुश्किल होता है लेकिन कोरोना वायरस के पैनिक में लोगों ने कुछ चीजों की जमाखोरी शुरू कर दी है।

जिसकी वजह से उन चीजों की किल्लत हो गई है। इसी तरह से दुनिया के कई हिस्सों में टॉयलेट पेपर को लेकर लूट मची है। दरअसल कोरोना वायरस के पैनिक में लोगों ने ज्यादा से ज्यादा टॉयलेट पेपर खरीदना शुरू कर दिया है। जिसकी वजह से कई जगहों पर टॉयलेट पेपर की किल्लत हो गई है।

अखबार ने छोड़ दिए खाली पेज

ऑस्ट्रेलिया के ग्रॉसरी स्टोर से टॉयलेट पेपर गायब हो गए हैं। हालत ये हो गई है कि अब वहां के ग्रॉसरी स्टोर्स ने नियम बना लिया है कि वो एक आदमी को सिर्फ एक टॉयलेट पेपर देंगे। जापान में पब्लिक टॉयलेट में टॉयलेट पेपर को चेन से बांधकर रखा जा रहा है ताकि लोग उसे चुराकर भाग न सकें। हाँगकॉग में हथियारों से लैस कुछ लुटेरों ने टॉयलेट पेपर का पूरा स्टॉक लूट लिया।

ऑस्ट्रेलिया में टॉयलेट पेपर की कमी का अजीबोगरीब उपाय निकाला गया। ऑस्ट्रेलिया के एक अखबार ने अपने आठ पेज खाली छोड़ दिए। अखबार ने लोगों से अपील किया है कि वो खाली छोड़े गए पन्नों का इस्तेमाल टॉयलेट पेपर की तरह करें।

ये भी पढ़ें- हार्द‍िक पंड्या की दुल्हनिया का बोल्ड लुक वायरल, देखें खूबसूरत तस्वीरें

एनटी न्यूज नाम के इस अखबार ने अपने 8 पन्नों को खाली छोड़कर सिर्फ उसपर अपना वाटर मार्क लगा दिया। खबर के मुताबिक अखबार के संपादक ने जनता से कहा कि आपको 8 पेज का टॉयलेट पेपर मिल सकता है, टॉयलेट पेपर की चिंता नहीं की जानी चाहिए।

खाने-पीने की चीजों को किया जा रहा स्टोर

हाल ये है कि कोरोना वायरस के पैनिक में कई चीजों की जमाखोरी हो रही है। लोगों को लगता है कि संक्रमण के फैलने की वजह से कभी भी लॉक डाउन की स्थिति आ सकती है। इसलिए वो कुछ जरूरी चीजों की जमाखोरी में लग गए हैं।

पैनिक की वजह से सैनिटाइजर और सैनिटेशन पेपर की किल्लत तो पहले से ही थी। अब लोग टिश्यू पेपर और टॉयलेट पेपर जैसी चीजों की जमाखोरी में टूट पड़े हैं। चावल और पाश्ता जैसी खाने-पीने की चीजों को भी लोग स्टोर कर रहे हैं।

ये भी पढ़ें- कोरोना के करीब थे ट्रंप: इनसे मिलाया था हाथ, फिर सामने आई सच्चाई

खरीद में 1100 फीसदी का उछाल

एक्सपर्ट्स का कहना है कि कोरोना वायरस के फैलने के बाद जिस तरह का माहौल बना है, उसमें लोग घबराहट में इस तरह के कदम उठा रहे हैं। मनोवैज्ञानिक बताते हैं कि तनाव के क्षणों में जमाखोरी आदमी का स्वभाव बन जाता है। इसलिए वो जरूरी चीजों को जमा करने लगता है।

आस्ट्रेलिया में लोग इतनी अफरा-तफरी मचाने में लगे हैं कि कई बार लोगों को कंट्रोल करने के लिए पुलिस बुलानी पड़ी है.

ये भी पढ़ें- यस बैंक संकट: अब प्रियंका गांधी का आया ये लिंक सामने, कांग्रेस-BJP में आर-पार

यहां चीजों की खरीद में 1100 फीसदी का उछाल देखने को मिला है।

Tags:    

Similar News