Coronavirus Update: फिर कोरोना की दहशत, कई देशों में मास्क लगाना हुआ जरूरी

Coronavirus Update: इन देशों में अंतरराष्ट्रीय यात्रियों और स्थानीय लोगों को हवाई अड्डे पर फिर से फेस मास्क पहनने के लिए कहा गया है।

Written By :  Neel Mani Lal
Update: 2023-12-14 07:51 GMT

Coronavirus latest updates   (photo: social media )

Coronavirus Update: हाल के हफ्तों में कोरोना वायरस के मामलों में तेजी से वृद्धि के बीच विभिन्न दक्षिण पूर्व एशियाई देशों ने प्रतिबंध लगा दिए हैं और फेस मास्क अनिवार्य कर दिया है। इन देशों में अंतरराष्ट्रीय यात्रियों और स्थानीय लोगों को हवाई अड्डे पर फिर से फेस मास्क पहनने के लिए कहा गया है। सख्त उपायों के तहत हवाईअड्डों पर तापमान स्कैनर भी इस्तेमाल होगा।

इन देशों का लक्ष्य विभिन्न प्रकार के रोगाणुओं, जैसे कि कोविड वेरिएंट, फ्लू, निमोनिया और अन्य सांस रोगजनकों को कंट्रोल करना है, जो स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली पर दबाव डालने की क्षमता रखते हैं।

सिंगापुर में कोरोना के मामले बढ़े

सिंगापुर के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोना वायरस के तेजी से फैलने के कारण के बारे में बात करते हुए कहा है कि : मामलों में वृद्धि कई कारकों के कारण हो सकती है, जिसमें लोगों की प्रतिरक्षा में कमी और वर्ष के अंत के दौरान यात्रा और सामुदायिक संपर्क में वृद्धि शामिल है। कोरोना का एक वेरियंट जेएन.1 से संक्रमित मामले वर्तमान में सिंगापुर में 60 प्रतिशत से अधिक कोरोना मामलों के लिए जिम्मेदार हैं।


इंडोनेशिया का हाल

इंडोनेशिया में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने नागरिकों से आग्रह किया है कि वे उन क्षेत्रों में अपनी यात्रा की योजना को रोक दें, जहां कोरोना मामलों में वृद्धि दर्ज की जा रही है, अपना दो-खुराक टीकाकरण पूरा करें, मास्क पहनें और अपने हाथ धोएं और यदि वे बीमार हो जाएं तो घर पर ही रहें। स्ट्रेट्स टाइम्स अखबार के अनुसार, इंडोनेशियाई अधिकारियों ने कुछ सीमा चौकियों पर थर्मल स्कैनर फिर से लगाए हैं।


मलेशिया में भी चिंता

मलेशिया में एक सप्ताह में कोरोना के मामले लगभग दोगुने हो गए हैं, जो पिछले सप्ताह के 3,626 से बढ़कर 2 दिसंबर को समाप्त सप्ताह में 6,796 हो गए। इन घटनाक्रमों के मद्देनजर, मलेशियाई अधिकारियों ने कहा है कि प्रसार नियंत्रण में है और इससे स्वास्थ्य सेवा प्रणाली को कोई परेशानी नहीं हो रही है।

सतर्कता जरूरी

भारत में फिलहाल सब ठीक है और कोई चिंता की बात नहीं है। लेकिन मौसमी बीमारियों, निमोनिया, सांस रोग से बचाव के लिए मास्क लगाना, साफ सफाई का ध्यान रखना जैसे एहतियातन उपाय करने चाहिए।

Tags:    

Similar News