डोनाल्‍ड ट्रंप का चीन के खिलाफ कड़ा ऐक्शन, TikTok पर किया ये एलान, रखी ये शर्त

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप चीन के खिलाफ लगातार हमलावार हैं। अब ट्रंप ने चीनी ऐप टिकटॉक पर 45 दिन का बैन लगा दिया है। इसके साथ ही अमेरिकी राष्ट्रपति ने अपने आदेश में यह भी कहा है कि टिकटॉक की मालिक चीनी कंपनी बाइटडांस इसे 45 दिन में बेच दे।

Update: 2020-08-07 04:09 GMT
US President Donald Trump

वॉशिंगटन: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप चीन के खिलाफ लगातार हमलावार हैं। अब ट्रंप ने चीनी ऐप टिकटॉक पर 45 दिन का बैन लगा दिया है। इसके साथ ही अमेरिकी राष्ट्रपति ने अपने आदेश में यह भी कहा है कि टिकटॉक की मालिक चीनी कंपनी बाइटडांस इसे 45 दिन में बेच दे। अगर कंपनी 45 दिनों से पहले टिकटॉक को बेच देगी तो बैन हट सकता है।

इसके साथ ही राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने टिकटॉक और वीचैट के मालिकों के साथ सभी तरह के लेन देन पर रोक लगा दी है। किसी भी 'लेनदेन' पर प्रतिबंध लगा दिया है।

अमेरिकी राष्‍ट्रपति ने माइक्रोसॉफ्ट या किसी अन्‍य कंपनी के नहीं खरीदने की सूरत में अमेरिका में टिकटॉक को बैन करने के लिए 15 सितंबर की समयसीमा तय की है। उन्‍होंने कार्यकारी आदेश पर हस्‍ताक्षर कर दिया है।

टिकटॉक

यह भी पढ़ें...भारत के साथ खुलकर आया अमेरिका, चीन के खिलाफ निभाएगा दोस्ती

इससे पहले अमेरिकी सीनेट ने अमेरिकी कर्मचारियों के टिकटॉक इस्‍तेमाल नहीं करने वाले आदेश पर अपनी सहमति दे दी थी। बैन वाले आदेश पर हस्‍ताक्षर करने के बाद ट्रंप ने कहा कि यह बैन जरूरी है, क्‍योंकि अविश्‍वसनीय ऐप जैसे टिकटॉक से डेटा का इकट्ठा करना देश की राष्‍ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा है।

यह भी पढ़ें...फिल्म इंडस्ट्री को फिर लगा झटका: अब इस एक्ट्रेस ने की सुसाइड, बताई वजह

डोनाल्‍ड ट्रंप का कहना है कि डेटा के कलेक्‍शन से चीनी कम्‍युनिस्‍ट पार्टी को अमेरिकी लोगों के निजी और स्‍वामित्‍व संबंधी जानकारी मिल जाती है। इससे चीन अमेरिका के संघीय कर्मचारियों और ठेकेदारों के स्‍थानों को ट्रैक करनी की इजाजत मिल जाती है। ट्रंप ने अपने में बयान में कहा कि कम्‍युनिस्‍ट पार्टी निजी सूचनाओं का ब्‍लैकमेल करने के लिए डोजियर बना सकती है और कारपोरेट जासूसी भी कर सकती है।

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप

यह भी पढ़ें...BMC ने खत्म किया पटना के SP विनय तिवारी का क्वारंटीन, रखी ये शर्त

इससे पहले अमेरिका के व‍िदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने कहा था कि वह अमेरिकी कार्रवाई को चीनी तकनीकी से निजी ऐप तक बढ़ाने जा रहे हैं। उन्‍होंने अपने बयान में टिकटॉक और वीचैट को लेकर भी बयान दिया था। बता दें कि भारत ने पहले ही सभी संदिग्‍ध चीनी ऐप को बैन कर दिया है।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News