Nature Havoc: मेक्सिको में "हीट डोम" से दर्जनों मौतें

Nature Havoc: देश में गर्मी की तीसरी लहर चल रही है और पूर्वानुमान है कि अभी और ज्यादा आग बरसने वाली है

Report :  Neel Mani Lal
Update: 2024-05-26 06:01 GMT

Nature Havoc ( Social Media Photo)

Nature Havoc: मेक्सिको में इन दिनों आसमान से आग बरस रही है। कुदरत के कहर का आलम ये है कि कुछ ही हफ्तों में दर्जनों लोग भीषण गर्मी से जान गंवा बैठे हैं। देश में गर्मी की तीसरी लहर चल रही है और पूर्वानुमान है कि अभी और ज्यादा आग बरसने वाली है।मेक्सिको के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि देश में भीषण गर्मी ने हाल के हफ्तों में कई राज्यों में दर्जनों लोगों की जान ले ली है, साथ ही आने वाले दिनों में और अधिक गर्म तापमान का पूर्वानुमान लगाया गया है।

हीट डोम की स्थिति

दरअसल, मेक्सिको उच्च दबाव वाली मौसम की घटना से जूझ रहा है जिसे "हीट डोम" के रूप में जाना जाता है। इसमें एक ही क्षेत्र में गर्म हवा फंस जाती है और गर्मी का कठघरा सा बन जाता है। हीट डोम ने देश के अधिकांश हिस्सों में गर्म हवा को फँसा दिया है, जिससे कुछ स्थानों पर रिकॉर्ड तोड़ तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से अधिक हो गया है।मेक्सिको के स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार 17 मार्च को गर्म मौसम शुरू होने के बाद से अत्यधिक तापमान से मरने वालों की संख्या 48 हो गई है। जिनमें से ज्यादातर लू के कारण और कुछ डीहाईड्रेशन के कारण हुई हैं। गर्मी से संबंधित कारणों से 12 से 21 मई के बीच 22 लोगों की मौत हो गई। मेक्सिको में 2022 और 2023 के गर्म मौसम में क्रमशः सिर्फ दो और तीन गर्मी से संबंधित मौतों की सूचना थी।


स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों से यह भी पता चलता है कि सैकड़ों लोग हीट स्ट्रोक, सनबर्न, डीहाईड्रेशन और अन्य गर्मी से संबंधित स्थितियों से बीमार हुए हैं। गर्मी के कारण बंदर पेड़ों से मर कर गिर रहे हैं।मेक्सिको की नेशनल ऑटोनॉमस यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं के अनुसार तत्काल राहत अभी तक नहीं दिख रही है। अगले 10-15 दिनों में मेक्सिको अपने सबसे गर्म तापमान का अनुभव कर सकता है। प्रचंड गर्मी ने देशव्यापी सूखे को बढ़ा दिया है। ऐसी स्थितियों ने देश को बेहाल कर दिया है। बिजली की डिमांड अत्यधिक बढ़ गई है और बिजलीघरों पर जबर्दस्त दबाव है। इसके अलावा पानी के स्रोत भी सूख रहे हैं।


Tags:    

Similar News