मेक्सिको और ग्वाटेमाला में भूकंप के झटके, 6 की मौत

मेक्सिको में शुक्रवार(8 सितम्बर) को भारी भूकंप के झटके दर्ज किए गए। अमेरिकी भूगर्भीय सर्वेक्षण (यूएसजीएस) के मुताबिक, रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता आठ दर्ज की गई। 

Update: 2017-09-08 06:52 GMT

मेक्सिको सिटी/ग्वाटेमाला सिटी: मेक्सिको और ग्वाटेमाला में क्रमश: 8.1 और 7.3 तीव्रता के शक्तिशाली भूकंप से छह लोगों की मौत हो गई है। 'एफे न्यूज' ने मेक्सिको के आंतरिक मंत्रालय के हवाले से बताया कि क्रिस्टोबल डी लास कसास शहर में एक घर के ध्वस्त हो जाने से तीन लोगों की जबकि टबैस्को राज्य में दो बच्चों की मौत हो गई।

ग्वाटेमाला के राष्ट्रपति जिमी मोरालेस ने अपने देश में एक शख्स की मौत की पुष्टि की।

अमेरिकी भूगर्भीय सर्वेक्षण (यूएसजीएस) के मुताबिक, भूकंप प्रशांत तट से 120 किलोमीटर दूर मेक्सिको के ट्रेस पिकोस के दक्षिण-पश्चिम में रात 12.49 बजे आया।

यूएसजीएस के अनुसार, भूकंप के बाद के (ऑफ्टरशॉक)करीब 12 झटकों की तीव्रता 5.0 से ऊपर रही और 23,000 लोगों ने संभवता तीव्र झटकों को महसूस किया।

भूकंप से ग्वाटेमाला में कई घर क्षतिग्रस्त हो गए हैं। मेक्सिको में आए भूकंप के बस कुछ घंटों बाद देश को हिलाने वाले 7.3 तीव्रता के भूकंप में कई लोगों के घायल होने की भी खबर है।

ग्वाटेमाला की सेना ने कहा कि भूकंप से हुए नुकसान का पता लगाने के लिए सैनिकों की तैनाती की गई है।

राष्ट्रीय मौसम सेवा के प्रशांत सुनामी चेतावनी केंद्र द्वारा मेक्सिको में तीन फुट ऊंची लहरों के साथ सुनामी की पुष्टि की गई है।

सुनामी चेतावनी केंद्र ने भूकंप आने के तुरंत बाद मेक्सिको, ग्वाटेमाला, पनामा, अल सल्वाडोर, कोस्टारिका, निकारागुआ, होंडुरास और इक्वाडोर में सुनामी की लहरों के पहुंचने चेतावनी जारी की थी।

मेक्सिको के राष्ट्रपति एनरिक पेना नीटो ने ट्वीट कर कहा, "राष्ट्रीय आपातकालीन समिति सहित नागरिक सुरक्षा प्रोटोकॉल सक्रिय हैं।"

महापौर मिग्युएल एंजेल मानकेरा ने मेक्सिको सिटी के कई हिस्सों में बिजली नहीं होने की पुष्टि की।

भूकंप के झटके मध्य अमेरिकी देशों में भी महसूस किए गए।

Tags:    

Similar News