अभी-अभी आया शक्तिशाली भूकंप: घरों से निकलकर भागे लोग, जारी सुनामी का अलर्ट

मैक्सिको के ओक्साका राज्य में मंगलवार को भूकंप के बहुत तेज झटके महसूस किए गए। इस शक्तिशाली भूकंप ने दक्षिणी और मध्य मैक्सिको को हिला कर रख दिया। अमेरिकी जियोलॉजिकल सर्वे के मुताबिक रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 7.4 दर्ज की गई।

Update: 2020-06-23 18:10 GMT

मैक्सिको सिटी: मैक्सिको के ओक्साका राज्य में मंगलवार को भूकंप के बहुत तेज झटके महसूस किए गए। इस शक्तिशाली भूकंप ने दक्षिणी और मध्य मैक्सिको को हिला कर रख दिया। अमेरिकी जियोलॉजिकल सर्वे के मुताबिक रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 7.4 दर्ज की गई।

यह शक्तिशाली भूकंप ओक्साका राज्य के प्रशांत तट पर केंद्रित रहा। अभी तक वहां किसी भी तरह के नुकसान की खबर नहीं मिली है। भूकंप इतना तेज था कि इमारतें हिल गईं और दहशत से हजारों लोग घरों से बाहर निकल भाग गए और सड़कों पर आ गए।

7.4 तीव्रता के बड़े भूकंप के बाद कई मध्य अमेरिकी देशों में सूनामी (Tsunami) का अलर्ट जारी कर दिया गया है। राजधानी मेक्सिको सिटी के निवासियों के साथ ही दक्षिणी राज्य ओक्साका में नागरिकों ने शक्तिशाली के भूकंप के झटके महसूस किए।

यह भी पढ़ें...Weather Alert: UP समेत इन राज्यों में होगी भारी बारिश, IMD ने जारी किया अलर्ट

रिपोर्ट के मुताबिक मैक्सिको में पिछले 7 दिनों में 20 बार भूकंप के झटके महसूस किए जा चुके हैं, लेकिन सबसे ज्यादा तीव्रता का भूकंप मंगलवार को आया। पिछले 24 घंटे में ही 4 बार झटके महसूस किए गए हैं। आंकड़ों के मुताबिक इस साल मैक्सिको में 99 बार भूकंप आया है।

यह भी पढ़ें...पाकिस्तान के खिलाफ भारत का बड़ा फैसला, एम्बेसी को लेकर किया ये एलान

मेक्सिको में पहले आ चुके हैं बड़े भूकंप

बता दें कि इससे पहले भी मेक्सिको में कई बड़े भूकंप आए हैं जिससे बड़े तौर पर तबाह मची है। 2017 में, मध्य मेक्सिको में आए 7.1 तीव्रता के झटके ने राजधानी और आसपास के राज्यों में 355 लोगों की मौत हो गई थी।

यह भी पढ़ें...हज यात्रा पर रोक: इस साल नहीं जा पाएंगे मक्का, सरकार ने किया ये एलान

अमेरिका के कैलिफोर्निया में आए भूकंप ने तो सबको चौंका दिया था। बाद में AI एल्गोरिदम ने इन 22,000 छोटे भूकंप का रहस्य सुलझाया था, जो कैलिफोर्निया शहर में चार साल तक आते रहे।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें

Tags:    

Similar News