हर कोई कोरोना बम पर, यहां तो लक्ष्मण रेखा ही बन गई मौत

स्थानीय अधिकारियों और महामारी विज्ञानियों का कहना है कि यह भी एक समस्या है कि इस ओर बहुत कम ध्यान दिया जा रहा है, विशेष रूप से सरकार ने मई की शुरुआत में लॉकडाउन खोलने की दिशा में अस्थायी कदमों की घोषणा कर दी है।

Update: 2020-04-25 08:05 GMT

कोरोना वायरस के विस्फोट को लेकर पश्चिम में किसी दूसरे देश से पहले, इटालियंस ने सेल्फ क्वारंटाइन को प्राप्त किया और मोटे तौर पर घर पर रहने के आदेश का पालन किया। "मैं घर रह रहा हूं" एक हैशटैग, फिर एक राष्ट्रीय अध्यादेश और फिर एक आदर्श वाक्य के रूप में इटली की बालकनियों और खिड़कियों से लटका हुआ है। यानी सभी ने लक्ष्मण रेखा का पालन किया।

आखिर क्या था इसका उद्देश्य, महामारी के फैलने की रफ्तार को देखते हुए सेल्फ क्वारंटाइन के कदमों को उठाया गया। जिसका उद्देश्य था घर में काम करते हुए, संक्रमण की दर को कम करना, मृतकों के दैनिक टोल को कम करना और अस्पतालों में ऑक्सीजन रूम बनाना लेकिन सबसे सुरक्षित समझा जाने वाला घर कई इटालियंस के लिए एक खतरनाक स्थान बन गया है।

घर कई इटालियंस के लिए एक खतरनाक स्थान बन गया है इसका एक उदाहरण- जब उसका मध्यम आयु वर्ग का बेटा बीमार हो गया, तो रफीना पोम्पेई ने दशकों पुराना नुस्खा अपनाते हुए सब्जी का सूप और संतरे का रस अपने बेटे के कमरे में जाकर उसे दिया। वह अपने कमरे के बाहर एक कुर्सी पर सोती थी और अपने कपड़े बदलती थी। उसने अपने पति 89 वर्षीय को भी यही करने के लिए कहा।

लेकिन अपार्टमेंट के माध्यम से कोरोनवायरस फैला। उनके बेटे की 29 मार्च को अब्रूज़ो के क्षेत्र में एक अस्पताल में मृत्यु हो गई। उसके पति की अगले दिन उसी अस्पताल में मृत्यु हो गई। 82 वर्षीय सुश्री पोम्पेई को भी वायरस का पता चला था। उसने अपने बेटे के लिए कहा, "मैं उसे अकेला नहीं छोड़ सकती थी।"

महामारी की फिर से शुरुआत

मिलान में लुइगी सैको यूनिवर्सिटी अस्पताल में संक्रामक रोगों के विभाग के निदेशक मास्सिमो गैली ने कहा आज की तारीख में इटली के परिवार अब "संक्रमणों के सबसे बड़े भंडार" का प्रतिनिधित्व करते हैं। उन्होंने इन हालात को कोरोना मामलों के फिर से उभरने के मामलों में महामारी का संभावित आरंभ बिंदु कहा है।

इन्हें भी पढ़ें

US नेवी डिस्ट्रॉयर पर तैनात 18 अमेरिकी नौसैनिक कोरोना वायरस से हुए संक्रमित

कोरोना से जागरूक करने के लिए समाजसेवी संस्था द्वारा बनाई गई पेंटिंग, देखें तस्वीरें

वेनेटो क्षेत्र में वायरस पर शीर्ष वैज्ञानिक सलाहकार एंड्रिया क्रिसंती ने कहा कि परिवार एक गुणक के रूप में कार्य करता है। जहां यह बहुत तेजी से एक से दूसरे और दूसरे से तीसरे को अपना शिकार बनाता है। कुल मिलाकर इन हालात में "यह एक टिक टाइम बम है।"

घरेलू संक्रमण का पूर्वानुमान न केवल इटली में बल्कि दुनिया भर के गर्म स्थानों में उभर रहा है, क्वींस और पेरिस उपनगरों में, साथ ही साथ पड़ोस के रोम और मिलान के श्रमिक वर्ग में। स्थानीय अधिकारियों और महामारी विज्ञानियों का कहना है कि यह भी एक समस्या है कि इस ओर बहुत कम ध्यान दिया जा रहा है, विशेष रूप से सरकार ने मई की शुरुआत में लॉकडाउन खोलने की दिशा में अस्थायी कदमों की घोषणा कर दी है।

Tags:    

Similar News