फैशन उद्योग को अब नहीं मिलेगा फर, इजराइल बना दुनिया का पहला देश

फर उद्योग दुनिया भर में करोड़ों जानवरों की मौत का कारण बनता है। ऐसे में फर की बिक्री पर प्रतिबंध लगाने वाला इज़राइल दुनिया का पहला देश बन गया है।

Written By :  Ramkrishna Vajpei
Published By :  Vidushi Mishra
Update: 2021-06-12 06:11 GMT

नई दिल्ली: फैशन उद्योग को फर की बिक्री पर प्रतिबंध लगाने वाला इज़राइल दुनिया का पहला देश बन गया है। पर्यावरण संरक्षण मंत्री गिला गैमलिएल ने कहा कि संशोधन पर बुधवार को हस्ताक्षर किए गए और यह छह महीने में प्रभावी हो जाएगा।

उन्होंने कहा, "फर उद्योग दुनिया भर में करोड़ों जानवरों की मौत का कारण बनता है, और अवर्णनीय क्रूरता और पीड़ा का कारण बनता है।" उन्होंने कहा, 'फैशन उद्योग के लिए वन्यजीवों की खाल और फर का उपयोग करना अनैतिक है और निश्चित रूप से अनावश्यक है।

इज़राइल में फर का सबसे आम उपयोग 

मंत्री ने यह भी कहा, 'पशु फर कोट उद्योग क्रूर हत्या को कवर नहीं कर सकते जो उन्हें बनाता है। इन नियमों पर हस्ताक्षर करने से इजरायली फैशन बाजार अधिक पर्यावरण के अनुकूल और जानवरों के प्रति अधिक दयालु हो जाएगा।

संशोधन में विज्ञान, शिक्षा और धार्मिक परंपराओं में फर के उपयोग के लिए कई छूट शामिल हैं - जैसे कि शेटिमल्स की खरीद, शब्बत और अन्य छुट्टियों पर रूढ़िवादी यहूदी पुरुषों द्वारा पहनी जाने वाली फर टोपी। सैबल्स और लोमड़ियों की पूंछ से बनी टोपियाँ, इज़राइल में फर का सबसे आम उपयोग हैं।

फैशन फर का (फोटो- सोशल मीडिया)

फर पर प्रतिबंध लगाने की योजना की घोषणा पहली बार अक्टूबर में गैम्लिएल ने की थी, जिन्होंने समझाया था कि प्रकृति और पार्क प्राधिकरण कुछ कारणों से छूट परमिट जारी करने में सक्षम होंगे।

पेटा (पीपल फॉर द एथिकल ट्रीटमेंट ऑफ एनिमल्स) ने इस कदम का स्वागत करते हुए कहा कि संशोधन एक 'ऐतिहासिक जीत' है जो 'अनगिनत लोमड़ियों, मिंक, खरगोशों और अन्य जानवरों को उनकी त्वचा के लिए हिंसक रूप से मारे जाने से बचाएगा।'

फर-मुक्त नीतियां अपनाई

फोटो- सोशल मीडिया

चैरिटी ने फर पर प्रतिबंध लगाने के लिए लगातार तर्क दिया है। जबकि ह्यूमेन सोसाइटी इंटरनेशनल यूके के कार्यकारी निदेशक क्लेयर बास ने कहा: 'इज़राइल के फर प्रतिबंध दुनिया भर में फर फार्मों में पीड़ित या क्रूर जाल में फंसे लाखों जानवरों के जीवन को बचाएगा, और यह एक स्पष्ट संदेश भेजता है कि फर अनैतिक, अनावश्यक है।'

यूएस ह्यूमेन सोसाइटी के एक यूरोपीय प्रभाग, एनजीओ के अनुसार, वैश्विक मांग को पूरा करने के लिए सालाना लगभग एक सौ मिलियन जानवरों को उनके फर के लिए मार दिया जाता है, जबकि लाखों इसी उद्देश्य के लिए जंगल में फंसाए और मारे जाते हैं।

कैलिफोर्निया ने 2019 में फैशन के लिए फर की बिक्री पर रोक लगा दी थी, अमेरिकी राज्य के कई शहरों में प्रतिबंध के बाद, और हवाई और रोड आइलैंड में विधायकों ने भी इसी तरह के प्रस्ताव पेश किए। गुच्ची, प्रादा, चैनल, बरबेरी, वर्साचे और अरमानी सहित फैशन ब्रांडों ने भी फर-मुक्त नीतियां अपनाई हैं।

यूके 2003 में फर के उत्पादन पर प्रतिबंध लगाने वाला दुनिया का पहला देश था, लेकिन फिर भी पशु उत्पाद के आयात और बिक्री की अनुमति देता है।

Tags:    

Similar News