Covid BF-7 Variant: चीन चाहता है पूरी दुनिया को संक्रमित करना, जानिए क्यों

Covid BF-7 Variant: हाल के दिनों में चीन की कम मृत्यु दर ने संदेह पैदा कर दिया है कि अधिकारी गंभीर रूप से कोरोना डेटा को कम कर रहे हैं।

Written By :  Neel Mani Lal
Update: 2023-01-02 05:16 GMT

Former US Secretary Mike Pompeo (photo: social media )

Covid BF-7 Variant: अमेरिका के पूर्व विदेश मंत्री माइक पोम्पियो का मानना है कि चीन कोरोना के नए स्ट्रेन से पूरी दुनिया को संक्रमित करने की कोशिश कर रहा है। पोम्पिओ का मानना है कि दुनिया को एक कदम और आगे बढ़कर चीनी यात्रियों पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा देना चाहिए। उन्होंने कहा है कि - ऐसा कोई कारण नहीं है कि हमें चीनियों को दुनिया भर में संक्रमित व्यक्तियों को भेजने तथा दुनिया भर में लोगों को जानबूझकर संक्रमित करने की फिर से इजाजत देनी चाहिए।

पोम्पेओ, ट्रम्प प्रशासन के एक प्रमुख सदस्य रहे हैं। वे लगातार चीन की कोरोना नीति के आलोचक रहे हैं। उन्होंने दावा किया है कि उनके पास खुफिया जानकारी थी कि बीजिंग ने मूल रूप से वुहान में एक प्रयोगशाला से वायरस रिलीज़ किया था। उन्होंने कहा, "शी एक बार इससे बच गए, मुझे खेद है कि उन्हें जवाबदेह नहीं ठहराया गया। हमें अब भी उन 60 लाख लोगों के लिए ऐसा करना चाहिए जो 2020 से अब तक मारे गए हैं।"

उन्होंने कहा - "चीन इसे फिर से कर रहा है।" हाल के दिनों में चीन की कम मृत्यु दर ने संदेह पैदा कर दिया है कि अधिकारी गंभीर रूप से कोरोना डेटा को कम कर रहे हैं। कई पश्चिमी विशेषज्ञों ने भविष्यवाणी की है कि चीन में आने वाले महीनों में दस लाख से अधिक मौतें हो सकती हैं। इस बीच चीन के सरकारी मीडिया ने दुनिया पर चीन के साथ भेदभाव करने का आरोप लगाया है। चीन को इस बात पर ऐतराज है कि कुछ देशों ने चीनी यात्रियों पर नए प्रतिबंध लगाने का फैसला किया है।

"ग्लोबल टाइम्स" ने कहा - "यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि अमेरिका और कुछ अन्य पश्चिमी देशों ने शुरू से ही वायरस के साथ जीने को चुना है।" बता दें कि एक दर्जन से अधिक देशों में चीनी यात्रियों को अब प्रतिबंधों का सामना करना पड़ रहा है।

ऑस्ट्रेलिया ने चीनी यात्रियों के लिए नेगेटिव रिपोर्ट किया अनिवार्य

ताजा निर्णय में ऑस्ट्रेलिया ने चीनी यात्रियों के लिए नेगेटिव कोरोना रिपोर्ट अनिवार्य कर दी है। ऑस्ट्रेलिया के स्वास्थ्य मंत्री ने कहा है कि चीन द्वारा कोरोना की व्यापक जानकारी नहीं दी जा रही है। इसके पहले हाल के दिनों में, कनाडा, अमेरिका, यूनाइटेड किंगडम, फ्रांस, इटली, स्पेन, जापान, दक्षिण कोरिया और ताइवान ने भी चीन से यात्रियों पर प्रतिबंध लगा दिए हैं।इस बीच, मोरक्को ने चीन से सभी आगमन पर पूर्ण प्रतिबंध लगा दिया है।

Tags:    

Similar News