50 आतंकियों के चीथड़े: सबसे बड़ी सर्जिकल स्ट्राइक से सहमे दुश्मन, अलर्ट पर सभी देश

फ्रांस द्वारा किए गए हवाई हमले से अब आतंकी संगठनों को जोरदार झटका लगा है। बीते कई दिनों से फ्रांस समेत कई यूरोपीय देशों में हमले थमने का नाम नहीं ले रहे है। वहीं आज वियना में भी आतंकी हमले में कई लोगों की मौत हो गई।

Update: 2020-11-03 11:38 GMT
50 आतंकियों के चीथड़े: सबसे बड़ी सर्जिकल स्ट्राइक से सहमे दुश्मन, अलर्ट पर सभी देश

पेरिस। पश्चिम अफ्रीकी देश माली में बुर्किना फासो और नाइजर के बॉर्डर के पास फ्रांस ने एयर स्ट्राइक करते हुए 50 से ज्यादा आतंकियों को मार गिराया है। ऐसे में इस हवाई हमले से अब आतंकी संगठनों को जोरदार झटका लगा है। बीते कई दिनों से फ्रांस समेत कई यूरोपीय देशों में हमले थमने का नाम नहीं ले रहे है। वहीं आज वियना में भी आतंकी हमले में कई लोगों की मौत हो गई। इस हवाई हमले के बारे में फ्रांस की रक्षामंत्री फ्लोरेंस पार्ली ने सोमवार यह जानकारी दी है। रक्षामंत्री के मुताबिक, शुक्रवार को हुए इस हमले में मारे गए सभी आतंकी अलकायदा के थे। फ्रांस ने ये हमला सेंट्रल माली में किया है।

ये भी पढ़ें...कानपुर: घाटमपुर विधानसभा उपचुनाव में 11 बजे तक 14.76 प्रतिशत मतदान

हथियार जब्त कर लिए

ऐसे में फ्रांस की रक्षा मंत्री फ्लोरेंस पार्ले ने कहा, ‘फ्रांस की सरकार जिहादियों के खिलाफ ऑपरेशन चला रही है। इसके तहत 30 अक्तूबर को चलाए गए ऑपरेशन में 50 से ज्यादा आतंकी मारे गए, उनके हथियार जब्त कर लिए गए और कई आतंकियों को गिरफ्तार भी किया गया है। 30 के करीब मोटर साइकिलों को भी जब्त किया गया है।

वहीं इससे पहले नाइजर के राष्ट्रपति महामदौ इस्सौफौ और रक्षा मंत्री इस्सौफौ कटाम्बे से बातचीत के बाद फ्रांस की रक्षा मंत्री फ्लोरेंस पार्ले ने कहा, ‘यह ऑपरेशन तब शुरू किया गया, जब एक ड्रोन ने इस क्षेत्र में मोटर साइकिलों का एक बड़ा कारवां देखा।’

फोटो-सोशल मीडिया

ये भी पढ़ें...भीषण हादसे में हवा में उड़ गई कार, गाड़ी के उड़े परखच्चे, एक ही घर के 5 लोगों की मौत

आतंकियों पर काबू

फ्रांस के रक्षा मंत्री पार्ले ने कहा, ड्रोन से बचने के लिए जिहादी पेड़ों के नीचे छिपने की कोशिश कर रहे थे, तभी फ्रांस की सेना ने दो मिराज लड़ाकू विमान और मिसाइल लॉन्च करने वाले एक ड्रोन को भेजा। इस तरह इन आतंकियों पर काबू पाया गया।

इसी कड़ी में फ्रांस की रक्षा मंत्री पार्ले ने कहा, ‘यह हमला अल-कायदा के आतंकी गुट अंसार-उल-इस्लाम के लिए बड़ा झटका साबित हुआ है। इसका नेता इयाद अग घाली है। जून में माली में फ्रांसीसी सेना द्वारा मारे गए अल-कायदा कमांडर अब्देलमलेक ड्रूकडेल की मौत के बाद से घाली साहेल में एक शीर्ष जिहादी नेता के रूप में उभरा है।

हालातों मद्देनजर रखते हुए संयुक्त राष्ट्र ने माली में अपने शांति मिशन के तौर पर 13,000 सैनिकों की तैनाती की है। जिन्हें मिनुस्मा के रूप में जाना जाता है। साथ ही फ्रांस ने साहेल क्षेत्र में 5,100 जवानों की तैनाती की है।

ये भी पढ़ें...पाकिस्तान का दोगलापन: चीन ने दिखाया पैगंबर का कैरिकेचर, लेकिन साधी चुप्पी

Tags:    

Similar News