France Violence Update: मणिपुर हिंसा तो कुछ नहीं, फ्रांस का हाल आपका दिल दहला देगा, हर तरफ 45000 हजार फोर्स खड़ी

France Violence Update: फ्रांस में आगजनी, हिंसा, दंगे बेलगाम जारी हैं जबकि सरकार ने हालात को कंट्रोल करने के लिए 45 हजार सुरक्षाबलों को तैनात कर दिया है। अब तक ससैकड़ों दंगाई गिरफ्तार किये जा चुके हैं जिनमें ज्यादातर 14 से 18 साल के किशोर हैं।

Update: 2023-07-01 10:56 GMT
France Violence Update Photo- Social Media

France Violence Latest Update: फ्रांस में आगजनी, हिंसा, दंगे बेलगाम जारी हैं जबकि सरकार ने हालात को कंट्रोल करने के लिए 45 हजार सुरक्षाबलों को तैनात कर दिया है। अब तक ससैकड़ों दंगाई गिरफ्तार किये जा चुके हैं जिनमें ज्यादातर 14 से 18 साल के किशोर हैं।

आलम ये है कि 29 जून की रात कुल 492 इमारतें क्षतिग्रस्त कीं गईं, 2,000 वाहन जला दिए गए और 3,880 आगजनी की घटनाएं देश भर में हुईं। मुख्य रूप से किशोर दंगाइयों ने पूरे फ्रांस में इमारतों, कारों और बसों को आग लगा दी और दुकानों को लूट लिया।

फ्रांस के आंतरिक मंत्री गेराल्ड डर्मैनिन ने कहा है कि विशेष बलों सहित 45,000 पुलिस अधिकारियों को 30 जून रात पूरे फ्रांस में तैनात किया गया है। उन्होंने कहा कि किसी भी परिस्थिति में अव्यवस्था और अपराध को उचित नहीं ठहराया जा सकता है।

पब्लिक ट्रांसपोर्ट पर प्रतिबंध

पेरिस के उपनगर नैनटेरे में उत्तरी अफ्रीकी मूल के 17 वर्षीय नाहेल एम की गोली मारकर हत्या के बाद देश भर में दंगे भड़के हुए हैं। भड़के दंगों के बीच 30 जून की दोपहर को पेरिस उपनगरों में कई मॉल की दुकानोंबऔर एक एप्पल स्टोर को लूट लिया गया। पूरे फ़्रांस में रात 9 बजे से बस और ट्राम यातायात रोक दिया गया है। फ्रांस के दूसरे सबसे बड़े शहर मार्सिले ने सार्वजनिक प्रदर्शनों पर प्रतिबंध लगा दिया है और कहा कि सभी सार्वजनिक परिवहन स्थानीय समयानुसार शाम 7 बजे बंद हो जाएंगे। बोर्डो, ल्योन, टूलूज़, मोंटपेलियर, ग्रेनोबल और एनेसी में भी अधिकारियों द्वारा विरोध प्रदर्शनों पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।

पेरिस में पुलिस ने कहा कि चैंप्स-एलिसीस और तुइलरीज गार्डन सहित प्रमुख स्थलों पर अनधिकृत सभाओं पर रात भर पुलिस प्रतिबंध के बावजूद प्रदर्शनकारियों के इकट्ठा होने के बाद उन्होंने प्लेस डे ला कॉनकॉर्ड को खाली कर दिया था। ले पेटिट-क्वेविली के रूएन उपनगर में, एक शॉपिंग सेंटर में लूटपाट की जा रही सुपरमार्केट की छत से गिरने के बाद एक युवक की मौत हो गई।

टीनेजर्स कर रहे दंगा

दंगे में शामिल जो लोग गिरफ्तार किए गए हैं उनमें ज्यादातर टीनेजर्स हैं। इनकी औसत उम्र 17 वर्ष बताई गई है। राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन ने माता-पिता से अपने बच्चों को घर पर रखने का आग्रह किया है। अतिरिक्त सुरक्षा बलों का वादा करते हुए, मैक्रॉन ने माताओं और पिताओं से जिम्मेदारी की अपील की और कहा कि उनकी जगह लेना फ्रांसीसी गणराज्य का काम नहीं है। राष्ट्रपति ने यह भी कहा कि सोशल मीडिया एक "काफ़ी भूमिका" निभा रहा है, हिंसा ऑनलाइन आयोजित की जा रही है और वह चाहते हैं कि स्नैपचैट और टिकटॉक जैसे प्लेटफ़ॉर्म संवेदनशील सामग्री को हटा दें।

Tags:    

Similar News