चीन के बाद अब फ्रांस के लोग खा रहे कीड़े-मकोड़े, रेस्टोरेंट परोस रहा टिड्डे से बनी डिश

Insect Food: वियत के मेनू कार्ड में प्रॉन सैलेड, पीले मीलवर्म, सब्जियों के साथ कुरकुरे कीड़े और चॉकलेट में तैयार टिड्डे हैं।

Newstrack :  Network
Published By :  Ashiki
Update: 2021-06-02 11:20 GMT

कीड़े-मकोड़े से तैयार डिश (Photo-Social Media)

Insect Dish: पूरी दुनिया करीब डेढ़ साल से कोरोना वायरस (Coronavirus) का कहर झेल रही है। चीन के वुहान से निकले इस वायरस की उत्पति को लेकर कई तरह के दावे किये जाते हैं। कुछ रिपोर्ट में कहा जाता है कि ये वायरस चीन के सी फूड मार्केट से निकला है। वहीं कुछ रिपोर्ट्स में दावा किया जाता है वायरस वुहान लैब से निकला है। हालांकि शुरुआत में यही कहा जा रहा था कि चाइना वाले कुछ भी उल जुलूल, कीड़े मकोड़े खा लेते हैं, कोरोना वायरस उसी का नजीता है। लेकिन अब फ्रांस के एक रेस्टोरेंट में कीड़े-मकोड़ों की डिश तैयार की जा जाने लगी है।


दरअसल, दुनिया के सामने खाद्य संकट तेजी से फैल रहा है। कुछ दिनों पहले कैंब्रिज यूनिवर्सिटी की एक स्टडी आई थी जिसमें कहा गया था कि आने वाले समय में लोगों के सामने खाने का संकट पैदा होगा। ऐसे में दुनिया भर की खाद्य जरूरतों को पूरा करने के लिए नई नई तरकीबों पर काम किया जा रहा है। फ्रांस में एक रेस्तरां तो बाकायदा कृमिवर्म, कीड़े और टिड्डों से बना भोजन परोस रहा है।


फ्रांस के एक रेस्टोरेंट में लॉरेंट वियत नाम के शेफ की मेनू देख कर हैरान हो जायेंगे। लॉरेंट वियत ने अपने टेस्टिंग मेनू में कीड़ों से बनी ऐसी ही कुछ डिश शामिल की हैं। कुछ कमजोर दिल वाले लोग तो इसे शायद देख भी ना पाएं। हालांकि, बढ़ती आबादी के बीच भविष्य में ये लोगों के लिए रेगुलर डाइट भी बन सकती है।


वियत के मेनू कार्ड में प्रॉन सैलेड, पीले मीलवर्म, सब्जियों के साथ कुरकुरे कीड़े और चॉकलेट में तैयार टिड्डे हैं। इतना ही नहीं रेस्टोरेंट में वियत के डिश का स्वाद लेने के लिए दूर-दूर से लोग आ रहे हैं। वहीं कुछ लोगों को कीड़ों से बने ये डिश पसंद आ रहे हैं और वो इस पर अपनी सहमति जता रहे हैं।


वियत के डिश के बारे में लोग अब जानने लगे हैं। वियत ने बताया पहली बार खाने वालों के लिए यह अजब व्यंजन है। इन लोगों को मीलवर्म आटे से बना पास्ता, शकरकंद और हल्का फ्राई किया हुआ कीट लार्वा परोसा जा रहा है। इनमें से कुछ के स्वाद तो बेहतरीन हैं। लोग अपनी प्रतिक्रयाएं भी दे रहे हैं।


आपको बता दें कि जनवरी में यूरोपीय खाद्य सुरक्षा एजेंसी (EFSA) ने मीलवर्म कीड़े को इंसानों के खाने के लिए उपयुक्त माना था। मई में बाजार में इसकी बिक्री को मंजूरी दे दी गई। एजेंसी ने झींगुर और टिड्डियों समेत कई कीड़ों से बने खाद्य उत्पादों के लिए एक दर्जन से भी अधिक आवेदन दिए हैं। मीलवर्म और अन्य कुछ कीड़े आमतौर पर, भविष्य के लिए एक स्थायी और लो कार्बन फूड सोर्स साबित हो सकते हैं। 

Tags:    

Similar News