न्यूयॉर्क में इस कारण बेकाबू हो गया कोरोना, गवर्नर ने किया खुलासा

पूरी दुनिया को दहलाने वाले कोरोना वायरस ने सबसे ज्यादा कहर अमेरिका में ढाया है। वहां अब तक करीब साढ़े नौ लाख लोग इस वायरस से संक्रमित हो चुके हैं और लगभग 54000 लोगों की मौत हो चुकी है।

Update: 2020-04-26 04:48 GMT

नई दिल्ली: पूरी दुनिया को दहलाने वाले कोरोना वायरस ने सबसे ज्यादा कहर अमेरिका में ढाया है। वहां अब तक करीब साढ़े नौ लाख लोग इस वायरस से संक्रमित हो चुके हैं और लगभग 54000 लोगों की मौत हो चुकी है। अमेरिका में न्यूयॉर्क इस वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित है और वहां अब तक 17000 से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है। अब न्यूयॉर्क के गवर्नर एंड्रयू क्यूमो ने खुलासा किया है कि बस, कैब और मेट्रो जैसी सर्विस ने इस बीमारी को फैलाने में सुपर कैरियर की भूमिका निभाई।

कोरोना की सुपर कैरियर बनी यह सुविधा

क्यूमो का कहना है कि भारत को इस वायरस से जंग में काफी हद तक सफलता इस कारण मिली क्योंकि वहां पूरी तरह लॉकडाउन घोषित कर दिया गया जबकि अमेरिका की स्थिति यह है कि यहां कभी भी पूर्ण लॉकडाउन नहीं रहा। यहां अभी भी बसों और मेट्रो सर्विस का संचालन किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि मौजूदा आंकड़े बताते हैं कि इस किलर वायरस के प्रसार में कैब, बसों और मेट्रो सर्विस की बड़ी भूमिका हो सकती है।

यह भी पढ़ें...कोरोना संकट: 3 मई के बाद भी लॉकडाउन जारी रखना चाहते हैं ये राज्‍य

तीन दिन तक जिंदा रहने में सक्षम है वायरस

उन्होंने कहा हमसे यह बड़ी चूक हुई है कि हमने कैब, बसों और मेट्रो की सेवा पर पाबंदी नहीं लगाई। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस हवा में तीन घंटे तक रह सकता है जबकि मेट्रो, ट्रेनों और बसों के डिब्बों की सतहों और सीटों पर तीन दिन तक जिंदा रहने में सक्षम है। क्यूमो की यह जानकारी न्यूयार्क के लोगों के लिए एक बड़े झटके की तरह है क्योंकि अभी तक लोग इनके जरिए सफर कर रहे हैं। माना जा रहा है कि काफी संख्या में लोग इस कारण कोरोना वायरस का शिकार हो गए।

यह भी पढ़ें...लॉकडाउन: दर्दनाक हादसा, ड्यूटी पर जा रहे पुलिसकर्मी यमुना में डूबे

बेहाल करेगी महामारी की दूसरी लहर

न्यूयॉर्क के गवर्नर का कहना है कि इस वायरस को काबू में करने के लिए नियमित सैनिटाइजेशन का काम जरूरी है। यह वायरस उन लोगों से भी फैल सकता है जिनमें इसके कोई लक्षण नहीं दिखाई देते हैं। उन्होंने कहा कि इस कारण इसे रोकने का अधिकारियों का काम काफी मुश्किल भरा साबित होने वाला है। क्यूमो का अनुमान है कि फिलहाल इस वायरस का चक्र रुकने वाला नहीं है। उन्होंने आशंका जताई कि इस महामारी की दूसरी लहर भी लोगों को बेहाल करेगी।

यह भी पढ़ें...वाराणसी में 7 पुलिसकर्मी समेत 8 लोग पाए गए कोरोना संक्रमित, मचा हड़कंप

अब साफ सफाई की नई प्रक्रिया

न्यूयॉर्क में कोरोना वायरस बेकाबू होने के बाद प्रशासन साफ सफाई की नई प्रक्रिया और डिसइनफेक्टिंग प्रोटोकॉल पर काम कर रहा है। मेट्रोपॉलिटन ट्रांसपोर्टेशन अथॉरिटी (एमटीए) के प्रवक्ता ने कहा कि हमने साफ सफाई के तरीके बदले हैं। अब स्टेशन और मेट्रो के उच्च स्पर्श क्षेत्रों को दिन में दो बार कीटाणु रहित किया जा रहा है। कर्मचारियों को संक्रमण से बचाने के लिए हर 72 घंटे में सर्विस टीम में भी बदलाव किया जा रहा है। इसका कारण यह है कि न्यूयार्क परिवहन विभाग और एमटीए भी महामारी के चपेट में आ चुका है। इन विभागों के साढ़े तीन हजार से ज्यादा कर्मचारी संक्रमित पाए गए हैं और करीब 100 कर्मचारियों की मौत हो चुकी है।

यह भी पढ़ें...बॉलीवुड एक्टर की मां का निधन, Lockdown के चलते अंतिम संस्‍कार में नहीं हो पाए शामिल

कई राज्यों ने शुरू किया ढील देना

इस बीच अमेरिका के कई राज्यों में लॉकडाउन में ढील देने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। जॉर्जिया, ओक्लाहोमा और अलास्का राज्यों ने अपने यहां लॉकडाउन में ढीस देनी शुरू कर दी है। वैसे स्वास्थ्य विशेषज्ञों की चेतावनी है कि लॉकडाउन में ढील देने में जल्दबाजी नहीं की जानी चाहिए और इसके खतरनाक परिणाम हो सकते हैं मगर फिर भी इन राज्यों ने लॉकडाउन में ढील देने का फैसला किया है।

Tags:    

Similar News