Israel-Hamas War: हिजबुल्लाह ने तेज किए हमले, इजरायल की भी जवाबी कार्रवाई, अब दो सीमाओं पर लड़ाई

Israel-Hamas War: इजरायल को अब दक्षिणी और उत्तरी –दोनों सीमाओं पर दुश्मनों से मोर्चा लेना पड़ रहा है। दक्षिण में गाजा पट्टी से हमास अपनी हरकतों से बाज़ नहीं आ रहा है जबकि हमास के सपोर्ट में दक्षिण में लेबनानी आतंकी गुट हिजबुल्लाह भी इजरायल पर हमले कर रहा है।

Written By :  Neel Mani Lal
Update: 2023-10-11 13:40 GMT

हिजबुल्लाह ने तेज किए हमले, इजरायल की भी जवाबी कार्रवाई, अब दो सीमाओं पर लड़ाई: Photo- Social Media

Israel-Hamas War: इजरायल को अब दक्षिणी और उत्तरी –दोनों सीमाओं पर दुश्मनों से मोर्चा लेना पड़ रहा है। दक्षिण में गाजा पट्टी से हमास अपनी हरकतों से बाज़ नहीं आ रहा है जबकि हमास के सपोर्ट में दक्षिण में लेबनानी आतंकी गुट हिजबुल्लाह भी इजरायल पर हमले कर रहा है।

ताजा कार्र्वाई में लेबनानी आतंकी ग्रुप हिजबुल्लाह ने इजरायल की उत्तरी सीमा पर एक सैन्य चौकी पर एंटी टैंक गाइडेड मिसाइलें दागीं। इज़राइल रक्षा बलों ने कहा कि उसने जवाबी कार्रवाई में हिज़्बुल्लाह के ठिकाने पर ड्रोन हमले किये हैं।

हिजबुल्लाह ने ली हमलों की जिम्मेदारी

हाल के दिनों में उत्तरी सीमा पर कई घातक झड़पें हुई हैं, उनमें से कुछ की जिम्मेदारी हिजबुल्लाह-नियंत्रित दक्षिणी लेबनान से संचालित फिलिस्तीनी आतंकवादी समूहों ने ली है, और अन्य की जिम्मेदारी खुद हिजबुल्लाह ने ली है। अब हिजबुल्लाह ने उत्तरी इजरायली गांव अरब अल-अरामशे के पास एक इजरायली सेना चौकी पर एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल हमले की जिम्मेदारी ली है। एक बयान में इस गुट ने कहा कि यह हमला 9 अक्टूबर को इजरायली हमलों में तीन सदस्यों की मौत की प्रतिक्रिया थी, जो सीमा पर पहले की झड़पों के जवाब में हुआ था।

Photo- Social Media

हिजबुल्लाह ने दावा किया कि मिसाइल हमले में बड़ी संख्या में लोगों के हताहत होने की पुष्टि हुई है। आईडीएफ ने कहा कि उसने हमले के जवाब में लेबनान में हमले किए लेकिन हताहतों के बारे में तुरंत जानकारी नहीं दी। सेना ने कहा कि एक ड्रोन ने दक्षिणी लेबनान में हिजबुल्लाह पोस्ट पर हमला किया और मिसाइल फायर के स्रोत पर तोपखाने से गोलाबारी की गई।

सीमा पर घटनाओं के बीच, अरब अल-अरामशे में एक आने वाले रॉकेट सायरन की आवाज़ आई, जिसे बाद में सेना ने झूठा अलार्म बताया। 10 अक्टूबर की रात हिजबुल्लाह ने लेबनान सीमा पर एक खाली आईडीएफ बख्तरबंद वाहन के खिलाफ एक अलग एंटी-टैंक मिसाइल हमला किया था। यह हमला पश्चिमी गलील में लेबनान से 15 रॉकेट दागे जाने के बाद हुआ, जिसमें कोई हताहत नहीं हुआ।

हिजबुल्लाह के तीन सदस्य मारे गए

आईडीएफ ने कहा कि उसने रॉकेट हमले और एंटी टैंक मिसाइल हमले के जवाब में हिजबुल्लाह की तीन चौकियों को निशाना बनाया। उसी दिन लेबनान सीमा पर इजरायली सेना की आतंकियों से झड़प हो गई जिसमें तीन इजरायली सैनिक और दो फिलिस्तीनी इस्लामिक जिहाद आतंकवादी मारे गए। आतंकवादी समूह के ठिकानों के खिलाफ इजरायल की जवाबी बमबारी में हिजबुल्लाह के तीन सदस्य मारे गए।

Tags:    

Similar News