पाकिस्तान में तेजी से बिगड़े हालात, इमरान ने दी ये सख्त चेतावनी

पाकिस्तान के वजीर-ए-आलम इमरान खान ने पाकिस्तान की जनता को चेतावनी दी है कि वो सरकार द्वारा जारी किए गए दिशा-निर्देशों का पालन करें।

Update: 2020-04-22 05:32 GMT

चीन के वुहान शहर से शुरू कोरोना वायरस अब लगभग दुनिया के हर देश में अपनी दस्तक दे चुका है। चीन के बाद अमेरिका, इटली और स्पेन में तो इस वायरस ने तबाही मचा रखी है। भारत भी इस वायरस के चपेट में आने से नहीं बच सका। ऐसे में पाकिस्तान इससे कहां अछूता रह जाता है। पाकिस्तान में इस वायरस ने जमकर अपना प्रकोप फैलाया है। पाकिस्तान में अब तक 9000 से ज्यादा लोग संक्रमित में हो चुके हैं। ऐसे में पाकिस्तान के वजीर-ए-आज़म इमरान खान ने पाकिस्तान की जनता को चेतावनी दी है कि वो सरकार द्वारा जारी किए गए दिशा-निर्देशों का पालन करें।

प्रधानमंत्री दी निर्देशों के पालन करने की चेतावनी

कोरोना की मार झेल रहे पाकिस्तान में लोगों को चेतावनी देते हुए पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने देश की आवाम से कहा कि कोरोना वायरस महामारी के संक्रमण को रोकने के लिए आधिकारिक दिशा-निर्देशों का अगर लोगों ने पालन नहीं किया तो आगामी रमजान के महीने में मस्जिदों को बंद करना पड़ेगा। कुछ दिन पहले ही मस्जिदों में लोगों के बीच सामाजिक दूरी बनाए रखने पर सरकारी दिशा-निर्देशों के पालन को लेकर मौलवियों के सहमति जताने के बाद सरकार ने रमजान के महीने में मस्जिदों में नमाज अदा करने की इजाजत दी थी।

ये भी पढ़ें- इसके लिए ट्रंप ने भारत को दी थी धमकी लेकिन अमेरिका में काम नहीं आई

इस पर बनी सहमति के तहत 50 से ज्यादा उम्र के लोगों, नाबालिगों और बुखार से पीड़ित लोगों को मस्जिद में प्रवेश करने की अनुमति नहीं होगी। लोगों को नमाज के दौरान छह फुट की दूरी बनाकर रखनी होगी और मास्क भी पहनना होगा। पाक प्रधानमंत्री ने कहा कि पाकिस्तान ने रमजान के दौरान मस्जिदों को खुला रखने का फैसला किया क्योंकि हम एक आजाद देश हैं और अपने हालात के मुताबिक फैसला करते हैं। इस दौरान पाक प्रधानमंत्री इमरान ने लोगों से घरों में ही नमाज अदा करने की दरखास्त की। इमरान ने कहा कि मस्जिद जाने वालों को आधिकारिक दिशा-निर्देशों का पालन करना चाहिए।

पाकिस्तान गरीबी के संकट से जूझ रहा- इमरान

ये भी पढ़ें- मुरादाबाद में चार पत्थरबाज निकले कोरोना पॉजिटिव, पुलिस व जेल प्रशासन में हड़कंप

गौरतलब है कि पाकिस्तान में कोरोना वायरस अपने पैर पसार रहा है। इस बीच देश में मंगलवार को 16 और लोगों की इस वायरस से मौत होने के बाद पाकिस्तान में कोरोना से मरने वालों की संख्या अब बढ़कर 192 हो गई है। वहीं अब तक इस वायरस की चपेट में आने से संक्रमित होने वालों की संख्या देश में 9,000 से अधिक पहुंच गयी है। प्रधानमंत्री ने कहा कि महामारी से निपटने में दूसरे देशों की तुलना में पाकिस्तान के सामने बड़ी चुनौती है क्योंकि देश को मौजूदा लॉकडाउन के बीच गरीबी से भी जूझना है और संकट का असर देश की खस्ताहाल अर्थव्यवस्था पर पड़ सकता है।

भारत में फंसे लोगो हमारे संपर्क में

ये भी पढ़ें- जानिये, तीन मई के बाद किन शहरों को मिलेगी छूट, कहां होगी सख्ती

इस बीच सुरक्षा सलाहकार मोईद यूसुफ ने जानकारी देते हुए बताया कि लोगों की आवाजाही के लिए अफगानिस्तान से लगी सीमा को खोल दिया गया है। लेकिन भारत से लगी सीमा बंद है । मोईद यूसुफ ने कहा कि हम सीमा पार फंसे हुए अपने लोगों को वापस लाने के लिए लगातार भारत से संपर्क में हैं। यूसुफ ने कहा कि विभिन्न देशों से पाकिस्तानी नागरिकों को लाने के लिए विशेष उड़ानों की व्यवस्था की गयी और इस सप्ताह उनमें से 6,000 लोग आएंगे। बहरहाल, 796 नए मामले सामने आने के साथ देश में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 9,216 हो गयी है।

Tags:    

Similar News