भारत-चीन तनाव खत्म करने का ऐसा प्लान, अब हर हफ्ते दोनों देश करेंगे ये काम...

पूर्वी लद्दाख में चीनी सेना द्वारा दिए गए धोखे के बाद से ही दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ गया है। भारत और चीन के बीच चल रहे सीमा विवाद को लेकर अब हर सप्ताह...

Update: 2020-06-28 15:22 GMT

नई दिल्ली: पूर्वी लद्दाख में चीनी सेना द्वारा दिए गए धोखे के बाद से ही दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ गया है। भारत और चीन के बीच चल रहे सीमा विवाद को लेकर अब हर सप्ताह वर्किंग मकैनिज्म फॉर कंसल्टेशन एंड कोऑर्डिनेशन (डब्ल्यूसीसी) की बैठक हो सकती है। यह बैठक वर्चुअल होगी। इस दौरान भारत और चीन के बीच चल रहे सीमा तनाव को लेकर चर्चा की जाएगी।

ये भी पढ़ें: उपचुनाव से पहले ही एमपी भाजपा में महाभारत, भाजपा नेता ने विजयवर्गीय को घेरा

चीन ने 10 हजार सैनिकों की कर रखी है तैनाती

बता दें कि चीन ने LAC के पास अपने 10 हजार सैनिकों की तैनाती कर रखी है। भारत की तरफ से भी चीन की साजिश का करारा जवाब देने के लिए सीमा के पास सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गयी है। इस दौरान भारत और चीन में बातचीत के द्वारा विवाद सुलझाने पर सहमति बनी है, इसलिए दोनों देशों के बीच हर सप्ताह डब्ल्यूसीसी सत्तर की बातचीत का फैसला लिया गया है।

ये भी पढ़ें: Chandra Grahan 2020:आने वाला ग्रहण इस राशि को करेगा प्रभावित, जानें पूरी बात

विदेश मंत्रालय के अधिकारी करेंगे वर्चुअल मीटिंग

बता दें कि इस वर्चुअल मीटिंग के नेतृत्वकर्ता विदेश मंत्रालय के अधिकारी ही होंगे। सूत्रों के अनुसार भारत-चीन के बीच डब्ल्यूसीसी स्तर की बातचीत सीमा पर तनाव कम करेगा। गौरतलब है कि पिछले कुछ समय में चीन कई बार भारतीय सीमा में घुसने की कोशिश कर चुका है। हालांकि भारतीय सेना ने चीन को उसके मंसूबों में कभी कामयाब नहीं होने दिया।

भारतीय सेना ने जब उन्हें अपनी सीमा रेखा के अंदर जाने को कहा तो चीन ने भारतीय सेना पर वार कर दिया, जिसमें 20 भारतीय जवान शहीद हो गए थे।

ये भी पढ़ें: अब स्पेशल AC ट्रेन में सफर के लिए करना होगा ज्यादा खर्चा, मिलेगी ताजी हवा

दोस्तों देश-दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News