Iran News: ईरान में तीन और को फांसी की सज़ा सुनाई गई

Iran News: सज़ा ए मौत सुनाए जाने के क्रम में तीन और प्रदर्शनकारियों को सुरक्षा बलों के तीन सदस्यों की हत्या का दोषी पाते हुए मौत की सज़ा सुनाई गई है।

Report :  Neel Mani Lal
Update: 2023-01-10 12:18 GMT

Iran News (Social Media)

Iran News: ईरान ने महसा अमिनी की मौत से उत्पन्न विरोध प्रदर्शनों से संबंधित अपराधों के लिए तीन और लोगों को मौत की सजा दी है।

हत्या का आरोप

सज़ा ए मौत सुनाए जाने के क्रम में तीन और प्रदर्शनकारियों को सुरक्षा बलों के तीन सदस्यों की हत्या का दोषी पाते हुए मौत की सज़ा सुनाई गई है। इन्हें मिला कर, लगभग चार महीने के विरोध प्रदर्शन के सिलसिले में मौत की सजा पाने वाले बंदियों की आधिकारिक संख्या 17 हो गई है।

4 लोगों को हो गई फांसी

अब तक चार लोगों को फांसी दी जा चुकी है, जबकि छह दोषियों को फिर से सुनवाई की अनुमति दी गई है। ओस्लो स्थित समूह ईरान ह्यूमन राइट्स (आईएचआर) ने कहा है कि कम से कम 109 प्रदर्शनकारियों को या तो मौत की सजा दी गई है या उन आरोपों का सामना करना पड़ रहा है जिनमें मृत्युदंड हो सकता सकते है। अशांति शुरू होने के बाद से 64 नाबालिगों सहित 481 प्रदर्शनकारी मारे गए हैं। ईरानी अधिकारियों का कहना है कि सुरक्षा बलों के सदस्यों सहित सैकड़ों लोग मारे गए हैं।

ड्रेस कोड

महिलाओं के लिए ईरान के सख्त ड्रेस कोड का कथित रूप से उल्लंघन करने के आरोप में गिरफ्तारी के बाद 22 वर्षीय कुर्द ईरानी युवती अमिनी की हिरासत में 16 सितंबर को हुई मौत के बाद से इस्लामिक गणराज्य विरोध की लहर से हिल गया है।

ईश्वर के खिलाफ युद्ध

न्यायपालिका की मिजान ऑनलाइन वेबसाइट ने बताया कि नवीनतम फैसले में, सालेह मिरहशेमी, माजिद काजेमी और सईद याघौबी को ईरान के इस्लामी शरीयत कानून के तहत "मुहारेबेह" - या "ईश्वर के खिलाफ युद्ध छेड़ने" के लिए मौत की सजा सुनाई गई है। वे लोग अब भी फैसले के खिलाफ अपील कर सकते हैं। मिजान ने कहा कि 16 नवंबर को मध्य प्रांत इस्फहान में सुरक्षा बलों के तीन सदस्यों की मौत हो गई थी। इस घटना के लिए दो अन्य को जेल की सजा दी गई है।

क्रूर दमन

ईरान ने "शत्रुतापूर्ण विदेशी ताकतों" पर अशांति फैलाने का आरोप लगाया है। ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई ने कहा है कि अधिकारी "दंगों" में फंसे लोगों के साथ "गंभीरता और न्यायपूर्ण" व्यवहार कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि - इसमें कोई संदेह नहीं है कि आर्थिक और आजीविका की समस्या है, लेकिन क्या सड़कों पर कचरे के डिब्बे जलाने और दंगे करने से इस समस्या का समाधान हो सकता है?" "निस्संदेह, ये कार्य देशद्रोह हैं, और जिम्मेदार संस्थान देशद्रोह से गंभीरता और न्यायपूर्वक निपटते हैं।"

नए प्रतिबंध

ईरान द्वारा प्रदर्शनकारियों के खिलाफ कार्रवाई ने वैश्विक आक्रोश और नए पश्चिमी प्रतिबंधों को जन्म दिया है। नागरिक अधिकार समूहों ने ईरान पर जबरन कबूलनामा निकालने और कानूनी प्रक्रिया की धज्जियां उड़ाने का भी आरोप लगाया है। कनाडा के विदेश मंत्री मेलानी जोली ने कहा है कि कनाडा ने "बहादुर ईरानी आवाज़ों के क्रूर दमन" पर प्रतिबंधों के नए दौर की घोषणा की है।

अमेरिका ने भी फांसी की सज़ा की निंदा करते हुए कहा कि अमेरिका मौत की सजा की "तत्काल समाप्ति" की मांग करने वाले अन्य देशों के साथ खड़ा है।अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने दो लोगों का जिक्र करते हुए ट्वीट किया, "हम मोहम्मद मेहदी करमी और मोहम्मद हुसैनी की फांसी और आज घोषित अतिरिक्त फांसी की निंदा करते हैं।"

यूरोपीय संघ और ऑस्ट्रिया, बेल्जियम, ब्रिटेन, डेनमार्क, फ्रांस, जर्मनी, नीदरलैंड और नॉर्वे सहित कई यूरोपीय देशों ने हालिया फांसी के विरोध में ईरानी राजनयिकों को तलब किया है।लंदन स्थित अधिकार समूह एमनेस्टी इंटरनेशनल के अनुसार, 2021 में कम से कम 314 लोगों को मृत्युदंड देने के मामले में ईरान चीन के बाद दूसरे स्थान पर है।

Tags:    

Similar News