Israel Strikes Gaza: इजरायल का जबर्दस्त वार, इस्लामी जिहाद के टॉप कमांडर ढेर

Israel Strikes Gaza: गाजा पट्टी में हवाई हमले में इस्लामी जिहाद ग्रुप के तीन वरिष्ठ कमांडरों को उनके परिवार के सदस्यों के सहित मार दिया गया। बताया गया है कि जब हमला हुआ तब ये लोग अपने घर में सो रहे थे।

Update: 2023-05-09 21:22 GMT
स्ट्राइक से तबाह हुआ इमारत (Pic: Social Media)

Israel Strikes Gaza: इजरायली युद्धक विमानों ने फिलिस्तीनी आतंकी ग्रुप "इस्लामिक जिहाद" के नेताओं का सफाया कर दिया है। गाजा पट्टी में हवाई हमले में इस्लामी जिहाद ग्रुप के तीन वरिष्ठ कमांडरों को उनके परिवार के सदस्यों के सहित मार दिया गया। बताया गया है कि जब हमला हुआ तब ये लोग अपने घर में सो रहे थे। फिलिस्तीनी अधिकारियों ने कहा कि कुल मिलाकर सुबह की बमबारी में 13 लोग मारे गए, जिनमें कम से कम चार बच्चे और चार महिलाएं शामिल थीं। इनमें इस्लामी जिहाद के आतंकियों की पत्नियां और कुछ पड़ोसी शामिल थे।

ईरान समर्थित आतंकी

इज़राइल की सेना ने कहा है कि उसने ईरान समर्थित इस्लामिक जिहाद के तीन वरिष्ठ कमांडरों के आवासों को टारगेट किया था, साथ ही तस्करी सुरंग बनाने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले हथियारों और एक सीमेंट निर्माण फैसिलिटी को भी निशाना बनाया गया। प्रत्यक्षदर्शियों ने गाजा शहर में एक अपार्टमेंट इमारत की सबसे ऊपरी मंजिल और दक्षिणी शहर राफा में एक घर में विस्फोट की सूचना दी।

ऑपरेशनशील्ड एंड एरो

इजरायली सेना ने कहा कि हवाई बमबारी, कोडनेम "ऑपरेशन शील्ड एंड एरो" ने उत्तरी गाजा पट्टी के इस्लामिक जिहाद कमांडर खलील बहतिनी, गाजा और वेस्ट बैंक के सदस्यों के बीच समूह का मध्यस्थ तारेक इज़्ज़ेलदीन और इस्लामिक जिहाद की सैन्य परिषद के सचिव जेहाद घनम को निशाना बनाया है। सेना ने कहा कि ये तीनों इजरायल की ओर हाल ही में रॉकेट दागने के लिए जिम्मेदार थे।

लगातार तनाव

हवाई हमले ऐसे समय में हुए हैं जब गाजा पट्टी में इजरायल और आतंकवादियों के बीच तनाव उबल रहा है, जिस पर उग्रवादी हमास समूह का शासन है। तनाव कब्जे वाले वेस्ट बैंक में बढ़ती हिंसा से जुड़ा हुआ है, जहां इजरायल पिछले महीनों से इजरायलियों पर हमलों की योजना बनाने या उन्हें अंजाम देने के संदेह में फिलिस्तीनियों को हिरासत में लेने के लिए लगभग रोजाना छापे मार रहा है।

इस्लामिक जिहाद ने बदला लेने की कसम खाई है और गाजा स्थित आतंकवादियों से इजरायल में रॉकेट दागे जाने की संभावना है। किसी भी संघर्ष की लिमिट इस बात पर निर्भर होने की संभावना है कि हमास, जो गाजा को नियंत्रित करता है, इसमें शामिल होने का फैसला करता है या नहीं। कहा जाता है कि इजरायल के अधिकारी कई दिनों की लड़ाई की तैयारी कर रहे हैं। पिछले अगस्त में इजरायल और इस्लामिक जिहाद के बीच तीन दिनों की शत्रुता के बाद से हमले सबसे घातक थे, जिसमें गाजा में 49 फिलिस्तीनी मारे गए थे।

Tags:    

Similar News