Israel-Iran War: इजरायल की ईरान को तबाह करने की तैयारी! अमेरिका के खुफिया एजेंसी के लीक दस्तावेजों में था बड़ा राज

Israel-Iran War: जो दो इस्तावेज लीक हुए हैं उनमें इजरायल के सैन्य अभ्यासों को दिखाया गया है। जिससे यह साफ पता चलता है कि ईरान पर इजरायल बड़ा हमला कर सकता है।

Report :  Network
Update:2024-10-20 11:50 IST

Israel is preparing for a major attack on Iran (Pic: Social Media)

Israel-Iran War: इजरायल और ईरान के बीच तनाव बढ़ता ही जा रहा है। इजरायल हिज्बुल्लाह और हमास के एक के बाद एक टॉप लीडरों को ठिकाने लगा रहा है। हमास चीफ को मार गिराने के बाद अब माना जा रहा है कि इजरायल का अगला टारगेट ईरान होगा। वहीं इस बीच न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार अमेरिकी खूफिया एजेंसी का एक दस्तावेज लीक हुआ है, जिसमें इजरायल अब ईरान पर बड़े हमले की तैयारी में है। दस्तावेज के लीक होने की खबर के बाद अमेरिका और इजरायल समेत कई देशों में हड़कंप मच गया है। अमेरिकी खुफिया एजेंसियां और एफबीआई संयुक्त रूप से इसकी जांच कर रही है। ताकि यह पता लगाया जा सके कि जानकारी आखिर ये जानकारी कैसे लीक हुई और क्या और दस्तावेज लीक हो सकते हैं।

खामेनेई के बयान के कई मायने निकाले जा रहे हैं

हाल की में ईरान द्वारा इजरायल पर किए गए मिसाइल हमलों का इजरायल पलटवार करेगा यह तो तय माना जा रहा है। इजरायल यह भी कह चूका है कि ईरान पर हमारा हमला काफी शक्तिशाली होगा। वहीं इजरायली हमले में हमास चीफ याह्या सिनवार की मौत के बाद ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई ने बड़ा बयान दिया है। ईरान के इस सर्वोच्च नेता के बयान के कई मायने निकाले जा रहे हैं। खामेनेई ने कहा था कि हमास खत्म नहीं हुआ है। हमास के बाद अब इजरायल का अगला टारगेट ईरान है।

हमले की तैयारी में इजरायल

अमेरिका की सैटेलाइट नेशनल जियोस्पेशियल-इंटेलिजेंस एजेंसी ने कुछ ऐसी तस्वीरें कैद की हैं, जिसमें इजरायल की सेना तैयारियां कर रही हैं। इजरायली सेना की इस तैयारी को देखकर यह लगता है कि वह बड़ी कार्रवाई करने के मूड में है। बताया जा रहा है कि 15 और 16 अक्टूबर 2024 को ईरान को समर्थन देने वाले कई टेलीग्राम एकाउंट से इस तरह के दो दस्तावेज शेयर भी किए गए थे। इन दस्तावेजों में इजरायल के सैन्य अभ्यासों को पूरे डिटेल में दिखाया गया है, जिससे यह पता चलता है कि इजराइल अब ईरान पर बड़ा हमला कर सकता है।

ईरान ने दागी थीं 200 मिसाइलें

एक अक्टूबर 2024 को ईरान ने इजरायल पर करीब 200 मिसाइलों से हमला किया था। इसके बाद इजरायल ने ईरान को खबक सिखाने की ठानी है। अब दुनिया की नजर इस बात पर टिकी है कि अपने दुश्मनों को चुन-चुन कर ठिकाने लगाने वाला इजरायल आखिर ईरान से कैसे बदला लेगा। ऐसे में दोनों देशों के बढ़ते तनाव के बीच इस दस्तावेज का खुलासा काफी अहम माना जा रहा है।

क्या था इन लीक दस्तावेजों में?

इन दोनों दस्तावेजों में से एक का टाइटल है, इजराइलः वायु सेना ईरान पर हमले की तैयारी जारी रखे हुए है। इसमें इजरायली सैन्य तैयारियों में कथित तौर पर हवा से हवा में विमानों में ईंधन भरने के अभियान, खोज और बचाव अभियान और संभावित ईरानी हमलों के मद्देनजर मिसाइल को फिर से स्थापित करने की स्थिति को दिखाया गया है। वहीं दूसरे दस्तावेज में हथियारों और अन्य सैन्य संपत्तियों को रणनीतिक स्थानों पर ले जाने की तैयारी नजर आती है।

अब अमेरिकी खुफिया एजेंसियां और एफबीआई संयुक्त रूप इन खुफिया दस्तावेजों के कथित तौर पर लीक होने की जांच कर रही हैं ताकि यह पता लगाया जा सके कि इतना महत्वपूर्ण दस्तावेज आखिर लिक कैसे हो गया।

Tags:    

Similar News