Kenya School Hostel Fire: स्कूल हॉस्टल में लगी भीषण आग, जिंदा जले 17 बच्चे, 13 झुलसे

Kenya School Hostel Fire: न्येरी स्थित एंडरासा एकेडमी हॉस्टल में 14 साल तक के बच्चों रहते हैं। शिक्षा मंत्री ने बताया कि इस हॉस्टल में वर्तमान में 150 छात्र रह रहे थे।

Update: 2024-09-06 11:44 GMT

केन्याः स्कूल हॉस्टल में लगी भीषण आग (सोशल मीडिया)

Kenya School Hostel Fire: केन्या के एक प्राथमिक बोर्डिंग स्कूल में अचानक भीषण आग लग गयी। इस भीषण अग्निकांड में 17 बच्चों की मौत हो गई। वहीं 13 बच्चे गंभीर रूप से घायल हो गये हैं। बच्चों को उपचार के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है। वहीं आग लगने के कारणों का पता लगाने के लिए जांच की जा रही है। न्येरी स्थित एंडरासा एकेडमी हॉस्टल में 14 साल तक के बच्चों रहते हैं।

शिक्षा मंत्री ने बताया कि इस हॉस्टल में वर्तमान में 150 छात्र रह रहे थे। हॉस्टल के अधिकांश मकान लकड़ी के बने हुए हैं। इसी के चलते आग ने भयानक रूप धारण कर लिया। राष्ट्रपति विलियम रुटो ने हॉस्टल में आग लगने से 17 बच्चों की मौत पर दुख जताते हुए इस घटना को भयावह बताया है। राष्ट्रपति विलियम रुटो ने कहा कि संबंधित अफसरों को घटना की व्यापक जांच करने के आदेश दिए गए हैं। उन्होंने यह भी कहा कि इस भीषण अग्निकांड की घटना के लिए जो भी जिम्मेदार होगा। उसे किसी भी हालत में बख्शा नहीं जाएगा।

वहीं केन्या के उपराष्ट्रपति रिगाथी गचागुआ ने स्कूल प्रबंधकों से अपील की है कि वे यह सुनिश्चित करें कि शिक्षा मंत्रालय द्वारा आवासीय विद्यालयों के लिए अनुशंसित सुरक्षा दिशा-निर्देशों का पालन हो। शिक्षा मंत्रालय की एक हालिया रिपोर्ट के मुताबिक केन्याई आवासीय विद्यालयों में आग बेहद आम है। इन जगहों पर आग लगने की प्रमुख वजह मादक द्रव्यों के इस्तेमाल और क्षमता से अधिक लोगों के रहना है।

स्कूलों में अग्निकांड की बढ़ी घटनाएं

बीते कुछ सालों में केन्या में स्कूलों में अग्निकांड की कई बड़ी घटनाएं सामने आयी हैं। साल 2012 में एक स्कूल में आग लगने से आठ छात्रों की मौत हो गयी थी। वहीं सितंबर 2017 में नैरोबी में एक स्कूल में अचानक आग लग गयी थी। इस घटना में नौ छात्रों की मौत हो गयी थी। वहीं साल 2021 में छात्रावास में लगी आग में 58 छात्रों की जलकर मौत हुई थी।

Tags:    

Similar News