दुनिया की सबसे महंगी शराब, 1 बोतल की कीमत सुनकर रह जाएंगे दंग

दुनिया इन महंगी शराबों में से एक है एसेंसिया 2008 डिकैंटर। इस शराब की कीमत इतनी ज्यादा है कि आप इसकी एक बोतल की कीमत में एक 2BHK फ्लैट भी खरीद सकते हैं।

Update:2020-09-06 12:13 IST
दुनिया इन महंगी शराबों में से एक है एसेंसिया 2008 डिकैंटर। इस शराब की कीमत इतनी ज्यादा है कि आप इसकी एक बोतल की कीमत में एक 2BHK फ्लैट भी खरीद सकते हैं।

नई दिल्ली: दुनिया में शराब के प्रति लोगों की दीवानगी काफी है। शौकीन लोग अपनी शौक के लिए शराबर पर काफी खर्चा करते हैं। लोगों की शराब के प्रति दीवानगी की वजह से ही शराब बनाने वाली कंपनियां भिन्न-भिन्न तरह की शराब बनाती हैं। जिनकी कीमत भी काफी ज्यादा होती है। कुछ कंपनियों की शराब की कीमत सुन कर तो आपको यकीन तक नहीं होगा।

कि कोई शराब भी इतनी महंगी हो सकती है। दुनिया इन महंगी शराबों में से एक है एसेंसिया 2008 डिकैंटर। इस शराब की कीमत इतनी ज्यादा है कि आप इसकी एक बोतल की कीमत में एक 2BHK फ्लैट भी खरीद सकते हैं। आइए जानके इस महंगी शराब के बारे में कुछ और बातें

शराब की एक बोतल की कीमत 28.41 लाख

दुनिया की सबसे महंगी शराब (फाइल फोटो)

ये भी पढ़ें- IPL 2020: इन दो टीमों के बीच पहली टक्कर, आज जारी होगा पूरा शेड्यूल

यहां आपको बता दें कि इस हद से ज्यादा महंगी शराब इसेंसिया 2008 डिकैंटर बनाने वाली कंपनी हंगरी की वाइन कंपनी रॉयल टोकाजी है। इस शराब को बुडापेस्‍ट के पास स्थित वाइन बनाने वाले क्षेत्र में तैयार किया गया है। कंपनी की मानें तो इस शराब की सिर्फ 20 बोतलें तैयार की गईं हैं। जिनमें से भी 11 बोतलें बिक चुकीं हैं।

दुनिया की सबसे महंगी शराब (फाइल फोटो)

ये भी पढ़ें- शाहरुख़ की बिटिया चर्चा में: सोशल मीडिया पर लगाई आग, बताया ‘आइसलैंड गर्ल’

जबकि आपको बता दें कि इस शराब की एक बोतल की कीमत 28.41 लाख रुपये है। जी हां सही सुना आपने। इतनी महंगी शराब की एक बोतल आप शायद कभी सोच भी नहीं सकते। इस शराब की बोतलें भी बेहद खास डिजाइन से तैयार की जाती हैं। कंपनी के मुताबिक शराब की 20 बोतलों में से 18 बोतलों को को पिछले साल लॉन्‍च किया गया। 11 बिक गईं। बची हुई 7 बोतलें भी जल्‍द बेची जाएंगी।

शराब को बनाने में होता हाई क्‍वालिटी अंगूरों का प्रयोग

दुनिया की सबसे महंगी शराब (फाइल फोटो)

इस शराब को बनाने का भी अपना अलग ही तरीका है। और बनाने में प्रयोग होने वाले अंगूर भी काफी खास तरह के होते हैं। इस शराब को बनाने के लिए उच्‍च क्‍वालिटी के अंगूरों का इस्‍तेमाल होता है। इन अंगूरों को आजसू कहते हैं। कंपनी के अनुसार एक किलोग्राम अंगूरों से केवल चाय के एक चम्‍मच जितनी वाइन बनती है।

ये भी पढ़ें- B.Ed Result 2020ः लखनऊ यूनिवर्सिटी ने जारी की टॉपर्स की लिस्ट, देखें रिजल्ट

ए‍क बोतल बनाने के लिए 200 किलो अंगूर लगते हैं। इन्‍हें कई दिनों तक बोतलों में बंद करके फरमेंट किया जाता है। यानी कि इस शाही महंगी शराब को बनाने में भी काफी मेहनत की जाती है। और काफी खर्चा भी। इसीलिए इस शराब की एक बोतल की कीमत 28 लाख रुपए से भी ज्यादा है।

Tags:    

Similar News