सबसे चर्चित अखबार का अनोखा फ्रंट पेज: खबर और तस्वीर नहीं, छाप दी ये पूरी लिस्ट

न्यूयॉर्क टाइम्स के पहले पन्ने को देखकर हर कोई हैरान रह गया। अमेरिका में इन दिनों एक से बढ़कर एक बड़ी खबरें हैं मगर उन खबरों की जगह अखबार ने फ्रंट पेज पर कोरोना वायरस से जान गंवाने वाले लोगों के नाम ही छापे हैं।

Update: 2020-05-24 14:33 GMT

अंशुमान तिवारी

न्यूयॉर्क। कोरोना वायरस का कहर पूरी दुनिया में दिख रहा है। इस वायरस से सर्वाधिक संक्रमित देश अमेरिका है जहां अभी तक करीब 16 लाख लोग इस वायरस से संक्रमित हो चुके हैं और मरने वालों की संख्या करीब एक लाख तक पहुंच गई है। इस बीच दुनिया के सबसे चर्चित अखबारों में एक न्यूयॉर्क टाइम्स का फ्रंट पेज दुनिया में चर्चा का विषय बन गया। न्यूयॉर्क टाइम्स के फ्रंट पेज पर न तो कोई खबर छपी है, न तस्वीर और न विज्ञापन। अखबार का पहला पन्ना पूरी तरह से इस महामारी से जान गवाने वाले अमेरिकियों को समर्पित कर दिया गया है।

फ्रंट पेज पर छापे एक हजार मृतकों के नाम

न्यूयॉर्क टाइम्स के पहले पन्ने को देखकर हर कोई हैरान रह गया। अमेरिका में इन दिनों एक से बढ़कर एक बड़ी खबरें हैं मगर उन खबरों की जगह अखबार ने फ्रंट पेज पर कोरोना वायरस से जान गंवाने वाले लोगों के नाम ही छापे हैं। अखबार ने फ्रंट पेज पर एक मृतकों के नाम छपते हुए सिर्फ एक लाइन का संदेश लिखा है, एक बेहिसाब नुकसान। वे महज एक लिस्ट में शामिल नाम नहीं थे, वे हम सब थे।

कुल मौतों का सिर्फ एक फीसदी

न्यूयॉर्क टाइम्स के मुताबिक अखबार के पहले पन्ने पर जिन एक हजार लोगों के नाम छापे गए हैं, वे कुल मौतों का सिर्फ एक फीसदी हैं। अखबार का कहना है कि मृतकों की लिस्ट इतनी लंबी है कि यदि इसे छापा जाए तो अखबार के 12वें पेज तक सिर्फ मृतकों के नाम ही लिखे जा सकते हैं। अखबार ने इन लोगों का नाम, उम्र और पता लिखने के बाद उनके बारे में एक लाइन लिखकर उन्हें याद किया है।

ये भी पढ़ेंः ये देश कर रहे कोरोना पर साजिश: चीन का बड़ा आरोप, बोले- केस का कोई आधार नहीं

सोशल मीडिया पर छा गया फ्रंट पेज

दुनिया के सबसे चर्चित अखबारों में एक न्यूयॉर्क टाइम्स का कहना है कि इस वायरस से मरने वालों की संख्या के आधार पर अमेरिका पर इसके असर को नहीं समझा जा सकता। इस वायरस की अमेरिका को भारी कीमत चुकानी पड़ी है। अखबार ने शनिवार की देर रात जैसे ही अपने फ्रंट पेज का स्क्रीनशॉट जारी किया, वह दुनिया भर में सोशल मीडिया पर चर्चा का विषय बन गया। फेसबुक और ट्विटर पर काफी संख्या में लोगों ने इसे शेयर किया। सोशल मीडिया पर यूजर्स ने मृतकों को याद करने के लिए इस अनूठे अंदाज पर अखबार को धन्यवाद ज्ञापित किया।



9/11 के बाद दूसरी बार किया यह काम

वैसे अखबार ने यह काम पहली बार नहीं किया है। अमेरिका में वर्ल्ड ट्रेड सेंटर पर हुआ हमला अंतरराष्ट्रीय मीडिया में खूब छाया था। 9/11 के इस हमले में 2977 लोगों की मौत हुई थी और 25000 से ज्यादा लोग घायल हुए थे। न्यूयॉर्क टाइम्स ने उस बड़ी घटना को भी अखबार के फ्रंट पेज पर इसी तरह जगह दी थी। अखबार ने सारे मृतकों का नाम छापते हुए उन्हें इसी अनोखे अंदाज में श्रद्धांजलि दी थी।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News