भारत से खौफ में पाकिस्तान: अब रच रहा ये नई साजिश, चीन भी शामिल

भारत सरकार के बयानों ने पाकिस्तान की चिंता बढ़ा दी है। जिसके बाद पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान पीओके में नई सड़कों के निर्माण और पुरानी सड़की की मरम्मत करने में जुट गया है। वो इस काम के लिए चीन की भी मदद ले रहा है। 

Update: 2021-03-30 13:14 GMT
भारत से खौफ में पाकिस्तान: अब रच रहा ये नई साजिश, चीन भी शामिल

नई दिल्ली: आपने वो कहावत तो जरूर सुनी होगी कि चोर-चोर मौसेरे भाई। पाकिस्तान और चीन का भी कुछ इस तरह ही हाल है। जब भी भारत के खिलाफ कोई नई साजिश रचने की बात आती है तो दोनों देश एक दूसरे के सगे बन जाते हैं। इस बीच खबर है कि पाकिस्तान पीओके में नई सड़कों के निर्माण और पुरानी सड़कों की मरम्मत में चीन की मदद ले रहा है।

भारत सरकार के बयानों के बाद पाकिस्तान में चिंता

दरअसल, भारत पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर यानी पीओके को देश का अभिन्न अंग मानता है। केंद्र सरकार की ओर से कई बार PoK को भारत में शामिल करने की भी बात कही जा चुकी है। भारत सरकार के इन बयानों ने पाकिस्तान की चिंता बढ़ा दी है। जिसके बाद पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान पीओके में नई सड़कों के निर्माण और पुरानी सड़की की मरम्मत करने में जुट गया है।

यह भी पढ़ें: बेघर हुए शख्स की इस तरह पलटी किस्मत, 12 लाख मिलने पर निकल आये आसूं

चीन दे रहा पाकिस्तान को सहयोग

यही नहीं, वो इस काम के लिए चीन की भी मदद ले रहा है। पाकिस्तान लेह के दूसरी ओर गिलगित-बाल्टिस्तान में स्कार्दू तक पहुंचने के लिए पुरानी सड़कों को नए सिरे से जल्द से जल्द पूरा करने में जुट गया है। बता दें कि इस सड़क के पूरा होने जाेने से PAK सेना को कारगिल, सियाचिन, बटालिक और चोर बाटला पहुंचने में आसानी हो जाएगी।

सामरिक तौर पर महत्वपूर्ण है ये सड़क

आपको बता दें कि जगलोट से स्कार्दू तक की दूरी 167 किमी है। इस पूरी सड़क को पक्का करने के काम में पाकिस्तान जुटा हुआ है। इसके साथ ही सड़क की चौड़ाई 3.5 मीटर से बढ़ाकर 7.5 मीटर की जा रही है। ये सड़क सामरिक तौर पर पाकिस्तान के लिए काफी महत्वपूर्ण है। जिसे बनाने का काम वैसे तो पाकिस्तान ने टियर वर्क ऑर्गेनाइजेशन को दे रखा है, लेकिन इस सड़क के निर्माण की जिम्मेदारी एक चीनी कंपनी को दी गई है।

(फोटो- सोशल मीडिया)

यही कंपनी काराकोरम हाइवे को डबल लेन बनाने का काम कर रही है। बता दें कि काराकोरम हाइवे पर जगलोट से एक पतला रास्ता सेकार्दू की ओर जाता है, जिसे अब चौड़ा करने का काम किया जा रहा है। इस सड़क को बनाने में चीन इसलिए भी दिलचस्पी दिखा रहा है, क्योंकि स्कार्दू एयरबेस के नवीनीकरण में उसने हर संभव मदद की है। साथ ही नया रनवे भी तैयार किया है।

यह भी पढ़ें: आतंकियों का कब्जा इस शहर पर, ISIS हमले में सैकड़ों की हत्या, काट डाले सिर

नई तकनीक का किया जा रहा इस्तेमाल

यही नहीं, इस एयरबेस का इस्तेमाल हर मौसम में 24 घंटे किया जा सके, इसके लिए नई तकनीक का भी इस्तेमाल किया गया है। यहां गौर करने वाली बात ये है कि भारत के साथ LAC तनाव के बीच पाकिस्तान स्कार्दू बेस पर कई चीनी युद्धक और मालवाहक विमान देखे गए थे। जानकारों का कहना है कि चीन जगलोट स्कार्दू हाइवे का सबसे ज्यादा अपने काम के लिए इस्तेमाल करेगा।

ये हाईवे पीओके के खुंजराब पास से होते हुए चीन में एंट्री करता है। इस सड़क का निर्माण सितंबर 2021 तक पूरा होने की संभावना जताई जा रही है।

सामरिक क्षमता को बढ़ाना चाहता है पाकिस्तान

फिलहाल पाकिस्तान का कहना है कि इस सड़क की मरम्मत के बाद इलाके में पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा, जबकि जानकारों का कहना है कि पड़ोसी मुल्क पाक अपनी सामरिक क्षमता को बढ़ाने के लिए ऐसा कर रहा है। क्योंकि वो इस काम में चीन की भी मदद ले रहा है।

यह भी पढ़ें: सड़कों पर लाशें ही लाशें: म्यांमार में सैकड़ों लोगों की मौत, तबाही अभी भी रूकी नहीं

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News