इमरान ने श्रीलंका में भी अलापा कश्मीर राग, भारत से बातचीत पर कही इतनी बड़ी बात

इमरान ने श्रीलंका के प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे के साथ इस सम्मेलन की सह-अध्यक्षता की। उन्होंने कहा कि हमारा विवाद सिर्फ कश्मीर को लेकर है और इसे वार्ता के जरिए सुलझाया जा सकता है।

Update: 2021-02-24 17:54 GMT
पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने कहा कि भारत के साथ सिर्फ कश्मीर का ‘विवाद’ है और इसे बातचीत के जरिए सुलझाया जा सकता है।

कोलंबो: पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान श्रीलंका दौरे पर हैं। उन्होंने कहा कि भारत के साथ सिर्फ कश्मीर का ‘विवाद’ है और इसे बातचीत के जरिए सुलझाया जा सकता है। इमरान खान श्रीलंका-पाकिस्तान व्यापार और निवेश सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि 2018 में वह प्रधानमंत्री बनने पर भारत को शांति वार्ता आयोजित करने का प्रस्ताव दिया था, लेकिन कुछ नहीं हुआ।

हमारा विवाद सिर्फ कश्मीर पर

इमरान ने श्रीलंका के प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे के साथ इस सम्मेलन की सह-अध्यक्षता की। उन्होंने कहा कि हमारा विवाद सिर्फ कश्मीर को लेकर है और इसे वार्ता के जरिए सुलझाया जा सकता है। इस महीने की शुरुआत में भारत ने कहा था कि वह आतंक, हिंसा और अस्थिरता मुक्त माहौल में पाकिस्तान के साथ रिश्ते सामान्य बनाना चाहता है।

इमरान खान ने बताया कि जैसे ही मैं सत्ता में आया, मैंने अपने पड़ोसी भारत से संपर्क साधा और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बताया कि बातचीत के माध्यम से दोनों देशों के मतभेद सुलझाए जा सकते हैं। उन्होंने कहा कि मुझे कामयाबी नहीं मिली, लेकिन मुझे आशा है कि समझ आएगी। व्यापार संबंध बढ़ाकर ही उपमहाद्वीप में गरीबी को मिटाया जा सकता है।

ये भी पढ़ें...62 कैदियों की मौत: तीन शहरों की जेलों में गैंगवार, इस देश में मचा कोहराम

आतंक और अस्थिरता मुक्त माहौल तैयार करे पाकिस्तान

भारत ने कहा है कि पाकिस्तान की जिम्मेदारी है कि आतंक और अस्थिरता मुक्त माहौल तैयार करे। इमरान खान ने कहा कि कोरोना महामारी के बाद से श्रीलंका का दौरा करने वाले पहले राष्ट्राध्यक्ष हैं। क्षेत्र में पड़ोसी देशों के बीच अच्छे संबंध से राजनीतिक स्थिरता कायम कर कारोबार अनुकूल माहौल बनाने में सहायता मिलेगी जिससे अंतत: लोगों का ही फायदा होगा।

ये भी पढ़ें...मदरसे आतंकियों का ठिकाना: पाकिस्तान पर US का बड़ा दावा, यहां छिपे हैं तालिबानी

श्रीलंका के मुस्लिम नेताओं को भी खान से मिलने की अनुमित दी गई। पहले मिलेन की इजजात नहीं दी गई थी। मुस्लिमों की मुख्य पार्टी - श्रीलंका मुस्लिम कांग्रेस के नेता रउफ हकीम ने बताया कि खान के साथ उनकी सार्थक बातचीत हुई। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान के प्रधानमंत्री ने श्रीलंका में सांप्रदायिक सद्भाव बनाने में मुस्लिम नेताओं की क्षमता पर भरोसा जताया।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News