PM Modi: पीएम मोदी बोले-विकासशील देशों के लिए प्रेरणा है सिंगापुर

PM Modi: पीएम मादी की सिंगापुर यात्रा के दौरान दोनों देशों के बीच सेमीकंडक्टर सहित कई क्षेत्रों में समझौते पर हस्ताक्षर किए गए।

Newstrack :  Network
Update: 2024-09-05 05:00 GMT

PM Modi ( Pic- Social- Media)

PM Modi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सिंगापुर दौरे के दौरान दोनों देशों के बीच कई समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए। इस बीच पीएम मोदी ने सिंगापुर के पीएम से कहा-आपके प्रधानमंत्री पद संभालने के बाद यह हमारी आपसे पहली मुलाकात है। मेरी तरफ से आपको बहुत-बहुत बधाई।


पीएम ने कहा, सिंगापुर केवल एक सहयोगी देश ही नहीं है बल्कि हर विकासशील देश के लिए एक प्रेरणा है। पीएम ने कहा, हम भी भारत में कई सिंगापुर बनाना चाहते हैं। मुझे खुशी है कि हम इस दिशा में मिलकर कोशिश कर रहे हैं। पीएम मोदी दो दिन के लिए सिंगापुर की यात्रा पर हैं। पीएम ने दौरे के दूसरे दिन गुरुवार को सिंगापुर के प्रधानमंत्री लॉरेन्स वॉन्ग के साथ प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता की। इस मौके पर पीएम के साथ विदेश मंत्री जयशंकर, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल समेत कई सीनियर अफसर भी मौजूद रहे।


यात्रा के दौरान पीएम मोदी सिंगापुर की संसद पहुंचे, जहां दोनों नेताओं ने एक दूसरे देश के मंत्रियों और प्रतिनिधिमंडल के सदस्यों से मुलाकात की। पीएम मोदी और सिंगापुर के प्रधानमंत्री लॉरेंस वॉन्ग की मौजूदगी में दोनों देशों के बीच कई समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए। जिसमें सेमीकंडक्टर को लेकर भी अहम समझौता किया गया है। दोनों देशों के बीच डिजिटल टेक्नोलॉजी, हेल्थ एंड मेडिसीन, एजुकेशनल कॉरपोरेशन एंड स्किल डेवलपमेंट जैसे मामले पर समझौता किया गया। भारत-सिंगापुर सेमीकंडक्टर ईकोसिस्टम पार्टनरशिप को लेकर भी एमओयू साइन हुए हैं।

दोनों देशों के बीच हुए कई समझौते

बीते कुछ दशकों में सिंगापुर ने वैश्विक सेमीकंडक्टर वैल्यू चेन में अपना महत्वपूर्ण स्थान बनाया है। सिंगापुर ने अपनी पोजीशन बनाए रखने के लिए हार्ड और सॉफ्ट दोनों तरह के इंफ्रास्ट्रक्चर में निवेश करना जारी रखा है। सिंगापुर की यूनिवर्सिटीज ने अपने यहां सेमीकंडक्टर सेक्टर के लिए विशेष पाठ्यक्रम भी शुरू किए हैं। पीएम मोदी की यह यात्रा दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंध स्थापित होने की 60वीं वर्षगांठ के अवसर पर हो रही है।


क्या है यात्रा का एजेंडा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी छह साल बाद सिंगापुर की यात्रा पर पहुंचे हैं। मोदी का यह दौरा भारत की एक्ट ईस्ट पॉलिसी के लिए जरूरी है। सिंगापुर आसियान देशों में भारत का सबसे बड़ा ट्रेड पार्टनर है। पीएम मोदी वहां बिजनेस लीडर्स और कई बड़ी कंपनियों के सीईओ से भी मिलेंगे। व्यापार और निवेश के दृष्टिकोण से पीएम मोदी का यह दौरान काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है। सिंगापुर दुनिया में भारत का छठा सबसे बड़ा ट्रेडिंग पार्टनर है।

Tags:    

Similar News