PM Modi: दो दिवसीय लाओस यात्रा पर रवाना हुए पीएम मोदी, कहा- आसियान देशों से मजबूत होंगे रिश्ते

PM Modi: पीएम मोदी लाओस की यात्रा के लिए रवाना हो चुके हैं। जहाँ वो दो शिखर सम्मेलन का हिस्सा भी बनेंगे।

Report :  Sonali kesarwani
Update:2024-10-10 11:02 IST

PM Modi (pic: social media) 

PM Modi: आज देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिन की विदेश यात्रा पर लाओस के लिए रवाना हुए हैं। लाओस में पीएम मोदी 21वें आसियान-भारत और 19वें पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे। रवाना होने से पहले पीएम मोदी ने कहा कि भारत इस साल एक्ट ईस्ट नीति का दशक पूरा कर रहा है। मैं आसियान नेताओं के साथ हमारी व्यापक रणनीतिक साझेदारी में प्रगति की समीक्षा करूंगा और हमारे सहयोग की भविष्य की दिशा तय करूंगा। इसके साथ ही उन्होंने देशवासियों को विश्वास दिलाया कि आसियान-भारत और पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलनों में भाग लेने के लिए लाओस की उनकी यात्रा आसियान देशों के साथ संबंधों को और गहरा करेगी।

प्रधानमंत्री सोनेक्से सिफनाडोन के निमंत्रण पर गए पीएम मोदी

पीएम मोदी लाओस के प्रधानमंत्री सोनेक्से सिफनाडोन के निमंत्रण पर दो दिवसीय यात्रा पर आज विएंतियाने पहुंचेंगे। जहाँ वो दो शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे। आपको बता दें कि आसियान-भारत सम्मेलन में प्रधानमंत्री मोदी 10वीं बार हिस्सा लेंगे। पीएम मोदी आसियान देशों के अन्य शासनाध्यक्षों के साथ भारत और आसियान के बीच संबंधों की प्रगति की समीक्षा करेंगे।

पीएम मोदी ने क्या कहा

आज लाओस रवाना होने से पहले पीएम मोदी ने कहा लाओस जनवादी लोकतांत्रिक गणराज्य (लाओ पीडीआर) समेत क्षेत्र के साथ भारत के करीबी, सांस्कृतिक और सभ्यतागत संबंध हैं। यह बौद्ध धर्म और रामायण की साझा विरासत से समृद्ध हैं। मैं लाओ पीडीआर नेतृत्व के साथ अपनी बैठकों को लेकर आशांवित हूं, ताकि हमारे द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत किया जा सके। इसके अलावा पीएम मोदी ने कहा कि आशियान देशों के साथ उनकी बैठक पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन हिंद-प्रशांत क्षेत्र में शांति, स्थिरता और समृद्धि के लिए चुनौतियों पर विचार-विमर्श करने का अवसर प्रदान करेगा।

आशियान संगठन क्या है

जिस आशियान बैठक का हिस्सा बनने पीएम मोदी जा रहे है उसकी बात करें तो यह 10 दक्षिण-पूर्व एशियाई देशों का संगठन है। इसमें भारत के अलावा, लाओ पीडीआर, इंडोनेशिया., मलयेशिया, फिलीपींस, सिंगापुर, थाईलैंड, वियतनाम, कंबोडिया और ब्रुनेई दारएस्सलाम शामिल हैं। वर्तमान में इसका अध्यक्ष लाओ पीडीआर है।

Tags:    

Similar News