PM Modi Ukraine Visit Live: संकट में कंधे पर रखा हाथ, कई मिनटों तक बातचीत, कीव में जेलेंस्की और मोदी की मुलाकात

PM Modi Ukraine Visit: यूक्रेन के 1991 में सोवियत यूनियन से अलग होने के बाद किसी भारतीय प्रधानमंत्री की यह पहली यात्रा है। यूक्रेन में पीएम मोदी की राष्ट्रपति जेलेंस्की से मुलाकात होगी।

Written By :  Anshuman Tiwari
Update: 2024-08-23 08:05 GMT

PM Modi Ukraine Visit (सोशल मीडिया) 

PM Modi Ukraine Visit: पोलैंड के दो दिवसीय दौरे के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यूक्रेन के दौरे पर हैं। जुलाई महीने के दौरान रूस की यात्रा के बाद अब प्रधानमंत्री मोदी की यूक्रेन यात्रा को काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है। इस मुलाकात पर पूरी दुनिया की निगाहें लगी हुई हैं क्योंकि माना जा रहा है कि पीएम मोदी रूस और यूक्रेन के बीच चल रही जंग को खत्म कराने में बड़ी भूमिका निभा सकते हैं।

राजधानी कीव में मोदी का जोरदार स्वागत, भारतीयों से मिले मोदी 

स्पेशल रेल फोर्स वन से 10 घंटे की यात्रा के बाद पीएम मोदी यूक्रेन की राजधानी कीव पहुंचे, यहां पर पीएम मोदी को जोरदार स्वागत किया गया है। मोदी के आते ही कीव नमो नमो के नारे से गूंज उठा। पीएम मोदी ने सबसे पहले यहां पर प्रवासी भारतीय और यहां पर पढ़ाई कर रहे भारतीय छात्रों के मुलाकात की। इन लोगों को पीएम मोदी का बेसब्री से इंतजार था।  इस दौरान एक भारतीय छात्र ने कहा कि पीएम मोदी के इस दौरे को लेकर हम काफी उत्साहित हैं। पीएम मोदी की इस यात्रा के दौरान हमें उन्हें करीब से देखने का मौका मिला। ऑपरेशन गंगा के समय से ही भारत सरकार यूक्रेन में रहने वाले भारतीय छात्रों की मदद कर रही है। रूस के साथ जंग शुरू होने के बाद भारत सरकार की मदद से ही काफी संख्या में भारतीय छात्र स्वदेश लौटने में कामयाब रहे।

किसी भी भारतीय PM की पहली यूक्रेन यात्रा 

बता दें कि यूक्रेन के 1991 में सोवियत यूनियन से अलग होने के बाद किसी भारतीय प्रधानमंत्री की यह पहली यात्रा है। यूक्रेन में पीएम मोदी की राष्ट्रपति जेलेंस्की से मुलाकात होगी। इस दौरे पर पीएम मोदी के साथ विदेश मंत्री एस जयशंकर और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल भी हैं। यूक्रेन पहुंचने से पहले पीएम मोदी ने रूस और यूक्रेन के बीच चल रही जंग पर चिंता जताते हुए शांति बहाली का संदेश दिया है। उन्होंने कहा कि युद्ध के मैदान में किसी भी समस्या का समाधान नहीं खोजा जा सकता।

Live Updates
2024-08-23 09:16 GMT

PM Modi Ukraine Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यूक्रेन दौर के दौरान राजधानी कीव में राष्ट्रपति जेलेंस्की से मुलाकात की। इस दौरान दोनों नेताओं ने शहीद प्रदर्शनी में बच्चों की स्मृति को सम्मानित किया। कुछ के लिए पीएम मोदी जेलेंस्की के कंधों पर हाथ करते हुए बातचीत करते हुए दिखाई दिए। पीएम मोदी ऐसे में यूक्रेन का दौरा किया है, जब देश रूस के साथ युद्ध के संकट से जूझ रहा है और सैकड़ों नागरिकों को मौत हो चुकी हैं। 


2024-08-23 09:08 GMT

PM Modi Ukraine Visit Live: यूक्रेन के राष्ट्रपति के आधिकारिक आवास मैरिंस्की पैलेस में पीएम मोदी और राष्ट्रपति जेलेंस्की की मुलाकात हो सकती है. पीएम मोदी के स्वागत में मैरिंस्की पैलेस को पूरी तरह से सजाया दिया गया है।


2024-08-23 09:07 GMT

PM Modi Ukraine Visit Live: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कीव के AV फोमिन बॉटनिकल गार्डन में महात्मा गांधी की कांस्य की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित किया। बता दें  इस प्रतिमा को महात्मा गांधी की 151वीं जयंती पर 2020 में स्थापित किया गया था।



2024-08-23 07:57 GMT

PM Modi Ukraine Visit: प्रधानमंत्री मोदी यूक्रेन दौरे के दौरान वहां मौजूद नेशनल म्यूजियम का दौरा भी करेंगे। इस म्यूजियम में 20वीं और 21वीं सदी के सबसे बड़े सैन्य संघर्षों के दस्तावेज और कलाकृतियां हैं। यह संग्रहालय आजादी और सांस्कृतिक पहचान से जुड़े यूक्रेन के लोगों के साहसिक संघर्ष को बयां करता है।

2024-08-23 07:55 GMT

PM Modi Ukraine Visit: पोलैंड के प्रधानमंत्री डोनाल्ड टस्क ने कहा कि रूस-यूक्रेन युद्ध को सुलझाने में भारत महत्वपूर्ण और रचनात्मक भूमिका निभा सकता है। बता दें कि यूक्रेन की यात्रा से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पोलैंड की यात्रा पर गए थे। जहां उन्होंने भारतीय समुदाय के लोगों से मुलाकात की थी। 


2024-08-23 07:44 GMT

PM Modi Ukraine Visit: पोलैंड के बाद पीएम मोदी यूक्रेन के दौरे पर हैं। प्रधानमंत्री शुक्रवार को ट्रेन की यात्रा से यूक्रेन की राजधानी कीव पहुंचे हैं, यहां पर पीएम मोदी का जोरदार स्वागत किया गया है। इस दौरान पीएम मोदी ने प्रवासी भारतीयों से भी मुलाकात की है। उन्होंने यूक्रेन में पढ़ाई कर रहे छात्रों से भी मुलाकात की। पीएम मोदी ने लोगों से मुलाकात की कुछ तस्वीरें सोशल मीडिया पर शेयर किए।


Tags:    

Similar News