Facebook पर मोदी ने ट्रम्प को पछाड़ा, बने वर्ल्ड के सबसे लोकप्रिय नेता

2019 वर्ल्ड लीडर्स ऑन फेसबुक की रिपोर्ट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दुनिया के सभी बड़े नेताओं को पीछे छोड़ते हुए पहला स्थान हासिल किया है। इस सूची में दूसरे स्थान पर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप हैं।

Update: 2019-04-13 03:48 GMT
फ़ाइल फोटो

नई दिल्ली: 2019 वर्ल्ड लीडर्स ऑन फेसबुक की रिपोर्ट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दुनिया के सभी बड़े नेताओं को पीछे छोड़ते हुए पहला स्थान हासिल किया है।

इस सूची में दूसरे स्थान पर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप हैं तो ब्राजील के नए नवेले राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो फेसबुक पर सबसे इंगेज्ड वैश्विक नेता हैं।

यह रिपोर्ट सालाना तैयार किए जाने वाली 'ट्विप्लोमेसी' स्टडी का हिस्सा है। इस रिपोर्ट को जानी-मानी संचार एजेंसी बीसीडब्ल्यू ने तैयार किया है। फेसबुक के 'क्राउडटैंगल' टूल की मदद से 962 फेसबुक पेजों की एक्टिविटी का विश्लेषण किया गया है।

ये भी पढ़ें...UAE के बाद पीएम मोदी को सर्वोच्च नागरिक सम्मान देगा रूस

रिपोर्ट के मुताबिक भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निजी फेसबुक पेज पर 4.35 करोड़ लाइक्स हैं जबकि उनके आधिकारिक पेज को 1.37 करोड़ लाइक मिले हैं। वहीं दूसरे नंबर पर काबिज अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के निजी फेसबुक पेज को 2.30 करोड़ लाइक्स मिले हैं।

अपने विवादित बयानों के चलते हमेशा से सुर्खियों में रहने वाले अमेरिकी राष्ट्रपति से लोग फेसबुक पर काफी सवाल करते हैं। इनके पेज पर 8.40 करोड़ लोग अब तक ट्रंप से बात कर चुके हैं।

इस लिस्ट में जॉर्डन के सुल्तान अब्दुल्लाह की पत्नी को तीसरा स्थान मिला है. जॉर्डन की पत्नी रनिया जॉर्डन के फेसबुक पर 1.69 करोड़ लाइक्स हासिल हुए हैं।

रनिया जॉर्डन सामाजिक सरोकारों में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेती हैं इसी के साथ रनिया फेसबुक के साथ ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर भी काफी एक्टिव रहती हैं। ब्राजील के नए नवेले राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो को इस लिस्ट में चौथे स्थान पर रखा गया है।

ये भी पढ़ें...कांग्रेस सिर्फ और सिर्फ पैसा लूटने के लिए सत्ता में आती हैः नरेंद्र मोदी

Tags:    

Similar News