'काशी में निवेश करें...स्किल डेवलपमेंट के लिए भारत में आएं', सिंगापुर के बिजनेस लीडर्स से बोले पीएम मोदी

PM Modi in Singapore: बता दें गुरुवार को पीएम मोदी सिंगापुर में कई प्रमुख बैठकों में हिस्सा लेने के बाद देर शाम भारत के लिए रवाना हो चुके हैं।

Newstrack :  Network
Update: 2024-09-05 11:26 GMT

PM Modi in Singapore (सोशल मीडिया) 

PM Modi in Singapore: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सिंगापुर यात्रा पर हैं। यात्रा के आखिरी दिन गुरुवार को पीएम मोदी भारत में निवेश बढ़ाने की उद्देश्य से सिंगापुर के उद्योगपतियों और कंपनियों के सीईओ से मुलाकात की। इस मुलाकात में पीएम मोदी भारत में चल रहे सुधारों पर प्रकाश डाला सिगांपुर के कारोबारियों से भारत में निवेश करने की अपील की है। बता दें गुरुवार को पीएम मोदी सिंगापुर में कई प्रमुख बैठकों में हिस्सा लेने के बाद देर शाम भारत के लिए रवाना हो चुके हैं। प्रधानमंत्री ब्रुनेई की यात्रा के बाद सिंगापुर पहुंचे थे। गुरुवार सिंगापुर यात्रा का आखिरी दिन था। 

स्किल डेवलपमेंट पर फोकस

सिंगापुर में बिजनेस लीडर्स समिट को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि मैंने देखा कि जो एक विषय प्रमुख रूप से नजर आ रहा है, वह स्किल डेवलपमेंट का है। भारत में हम इंडस्ट्री 4.0 को ध्यान में रखते हुए और सेमीकंडक्टर के क्षेत्र को देखते हुए स्किल डेवलपमेंट पर काफी अधिक फोकस कर रहे हैं। भारत की आवश्यकताओं और स्किल डेवलपमेंट संबंध एक ग्लोबल जॉब मार्केट से भी जुड़ा हुआ है। आप आइए काशी में निवेश करिये।

‘हमने पूरी दुनिया को एक वादा किया’

बिजनेस लीडर्स से कहते हुए पीएम मोदी ने कहा कि अगर आपकी कंपनियां ग्लोबली क्या चल रहा है, उसका सर्वे करें और ग्लोबल डिमांड की समीक्षा करें और उसके अनुसार भारत में भारत में स्किल डेवलपमेंट के लिए आएं तो ग्लोबल जॉब मार्केट को बड़ी आसानी से एड्रेस कर सकते हैं। ग्लोबल वार्मिंग मुद्दे पर बोलते हुए पीएम मोदी ने कहा कि हमने पूरी दुनिया को एक वादा किया है। हम ग्लोबल वार्मिंग को एक चुनौती मानते हैं। हम संवेदना व्यक्त कर अटकने वाले लोग नहीं हैं, बल्कि हम समाधान देने वाले लोग हैं।

कौशल विकास के साथ विमानन क्षेत्र पर हमारा पूरा फोकस

प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत में राजनीतिक स्थिरता है। यह मेरा तीसरा कार्यकाल है। जो लोग भारत से परिचित हैं, उन्हें पता होगा कि 60 साल बाद तीसरी बार किसी सरकार जनादेश मिला है। लोगों से मिले इस जनादेश के पीछे एक ही कारण है कि मोदी सरकार की नीतियों में जनता का विश्वास है। प्रधानमंत्री ने बताया कि हमारी सरकार भारत में कौशल विकास पर ध्यान तो केंद्रित कर ही रही है, साथ ही, विमानन क्षेत्र पर हमारा पूरा फोकस है। अगर दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ने वाला कोई विमानन क्षेत्र है, तो वह भारत में है। एमआरओ होना हमारी प्राथमिकता है। ऐसे में सिंगापुर के कारोबारियों को एयरपोर्ट के विकास में निवेश करने के लिए भारत आना चाहिए।

भारत में तेजी से बढ़ा रहा स्टार्टअप

पीएम मोदी ने कहा कि हम पूर्वानुमानित और प्रगतिशील नीतियों के साथ आगे बढ़ रहे हैं। हम सेमीकंडक्टर के क्षेत्र में तेजी के साथ काम करते हुए आगे बढ़ रहे हैं। सेमीकंडक्टर फील्ड में हम एक संपूर्ण पारिस्थितिकी तंत्र बनाने जा रहे हैं। इसके अलावा भारत में टियर 2 और टियर 3 शहरों में स्टार्टअप बहुत तेजी से बढ़ रहे हैं।

पीएम  ने इन लोगों को भी मुलाकात

इससे पहले पीएम मोदी गुरुवार को सिंगापुर में वहां के राष्ट्रपति थर्मन शानमुगरत्नम से भी मुलाकात की। इस मुलाकात में पीएम मोदी ने भारत के साथ साझेदारी के लिए उनके "भावुक समर्थन" के लिए आभार व्यक्त किया। इसके अलावा पीएम मोदीएमेरिटस सीनियर मिनिस्टर और सिंगापुर के पूर्व प्रधानमंत्री गोह चोक टोंग से भी मिले। विदेश मंत्रालय के आधिकारिक प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने कहा कि पीएम मोदी ने अपनी बैठक के दौरान एमेरिटस सीनियर मिनिस्टर गोह चोक टोंग की सराहना की। दोनों नेताओं ने भारत और सिंगापुर के बीच द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने पर चर्चा की।

कारोबार की दृष्टि मोदी का सिंगापुर दौरा अहम, चार Mou साइन

बता दें कि पीएम मोदी छह साल बाद सिंगापुर गए। पीएम मोदी की यह दौरा भारत की एक्ट ईस्ट पॉलिसी के लिए काफी जरूर है,क्योंकि सिंगापुर आसियान देशों में भारत का बड़ा कारोबारी साझेदार है। इस यात्रा के दौरान गुरुवार को पीएम मोदी और सिंगापुर के प्रधानमंत्री लॉरेंस वोंग के बीच मुलाकात हुई। दोनों के बीच द्विपक्षीय साझेदारी को मजबूत करने के लिए चार समझौता ज्ञापनों (MoU) पर हस्ताक्षर किए, जोकि डिजिटल प्रौद्योगिकी, सेमीकंडक्टर, स्वास्थ्य और चिकित्सा क्षेत्र तथा शैक्षिक सहयोग और कौशल विकास से जुड़े हुए हैं। पीएम मोदी की सिंगापुर यात्रा खत्म हो चुकी है। प्रधानमंत्री भारत के लिए रवाना हो गए हैं। 

Tags:    

Similar News