Bangladesh: बांग्लादेश के रिटायर्ड सुप्रीम कोर्ट जज भारत में घुसते हुए पकड़े गए

Bangladesh News: बांग्लादेश में 5 अगस्त से, अपदस्थ शासन के कई नेताओं, मंत्रियों को गिरफ़्तार किया गया है और उनमें से कई पर हत्या के आरोप लगाए गए हैं।

Written By :  Anshuman Tiwari
Update: 2024-08-24 05:29 GMT

सुप्रीम कोर्ट के पूर्व शीर्ष अपीलीय डिवीजन न्यायाधीश शमसुद्दीन चौधरी माणिक   (photo: social media ) 

Bangladesh News: बांग्लादेश के सुप्रीम कोर्ट के एक सेवानिवृत्त न्यायाधीश को सिलहट में बॉर्डर गार्ड बांग्लादेश (बीजीबी) ने भारत की सीमा पर हिरासत में लिया है। कथित तौर पर बांग्लादेश से भागने का प्रयास कर रहे थे। इस घटना के कुछ ही घण्टों पहले अवामी लीग के नेता एएसएम फिरोज को उनके आवास से गिरफ्तार किया गया था।

बीजीबी मुख्यालय ने एक एसएमएस में संवाददाताओं को सूचित किया कि उन्होंने सुप्रीम कोर्ट के पूर्व शीर्ष अपीलीय डिवीजन न्यायाधीश शमसुद्दीन चौधरी माणिक को हिरासत में लिया है, क्योंकि वह सिलहट की कनाईघाट सीमा से भारत में प्रवेश करने का प्रयास कर रहे थे। माणिक को आधी रात तक बीजीबी चौकी पर रखा गया था।

कई नेताओं, मंत्रियों को किया गया गिरफ़्तार

बांग्लादेश में 5 अगस्त से, अपदस्थ शासन के कई नेताओं, मंत्रियों को गिरफ़्तार किया गया है और उनमें से कई पर हत्या के आरोप लगाए गए हैं। बांग्लादेश की सेना ने पहले कहा था कि शेख हसीना की अवामी लीग के सैकड़ों नेताओं और अन्य लोगों को छावनियों में शरण दी गई है क्योंकि उनकी जान को ख़तरा है।

पूर्व कानून मंत्री अनीसुल हक और पूर्व प्रधानमंत्री के निजी क्षेत्र के मामलों के सलाहकार सलमान एफ रहमान को ढाका के मुख्य नदी बंदरगाह सदरघाट टर्मिनल क्षेत्र से गिरफ़्तार किया गया था। पूर्व विदेश मंत्री हसन महमूद और पूर्व समाज कल्याण मंत्री दीपू मोनी, कई सांसद और अवामी लीग तथा उसके सहयोगी दल के नेता, जिनमें वामपंथी समर्थक वर्कर्स पार्टी के अध्यक्ष रशीद खान मेनन शामिल हैं, तथा हाल ही में बर्खास्त किए गए कई सैन्य और नागरिक अधिकारियों को गिरफ्तार किया गया है। इसमें बर्खास्त मेजर जनरल जियाउल हसन शामिल हैं, जो सरकार की दूरसंचार प्रणाली के प्रमुख के रूप में कार्यरत थे। चटगाँव बंदरगाह प्राधिकरण के अध्यक्ष रियर एडमिरल मोहम्मद सोहेल, जो कभी रैपिड एक्शन बटालियन के प्रवक्ता थे उनको भी गिरफ्तार किया गया है। एक टीवी पत्रकार दंपति फरजाना रूपा और उनके पति शकील अहमद को भी गिरफ्तार किया गया है।

Tags:    

Similar News