अमेरिकी दूतावास पर बड़ा हमला: जान बचाने के लिए मची भगदड़, सेना ने कही ये बात

इराकी सेना ने बताया कि एक रॉकेट देश के नेशनल सिक्‍यॉरिटी सर्विस के पास गिरा जो अमेरिकी दूतावास से सिर्फ 600 मीटर की दूरी पर स्थित है। इराक की सेना ने बताया इसके अलावा कुछ रॉकेट को अमेरिका के सी-रैम एयर डिफेंस सिस्‍टम ने हवा में ही ढेर कर दिए।

Update: 2020-11-18 17:01 GMT
इराकी सेना ने बताया कि एक रॉकेट देश के नेशनल सिक्‍यॉरिटी सर्विस के पास गिरा जो अमेरिकी दूतावास से सिर्फ 600 मीटर की दूरी पर स्थित है।

नई दिल्ली: इराक की राजधानी बगदाद में अमेरिकी दूतावास पर रॉकेट से हमला किया गया है। इस हमले में एक बच्चे की मौत हो गई है। बगदाद में अत्‍यधिक सुरक्षा घेरे में स्थित ग्रीन जोन क्षेत्र में अमेरिका दूतावास स्थित है। यह हमला ऐसे समय में किया गया है जब अमेरिकी डोनाल्‍ड ट्रंप ने इराक में मौजूद अमेरिकी सैनिकों की संख्‍या घटाने का फैसला लिया है। इराम में अभी 3 हजार सैनिक मौजूद हैं जिसे घटाकर अमेरिका ने 2500 करने का निर्णय लिया है।

इराकी सेना ने बताया कि एक रॉकेट देश के नेशनल सिक्‍यॉरिटी सर्विस के पास गिरा जो अमेरिकी दूतावास से सिर्फ 600 मीटर की दूरी पर स्थित है। इराक की सेना ने बताया इसके अलावा कुछ रॉकेट को अमेरिका के सी-रैम एयर डिफेंस सिस्‍टम ने हवा में ही ढेर कर दिए।

इस हमले के बाद संभावना जताई जा रही है कि इराक में अब ईरान समर्थित मिलिशिया के साथ हुई सहमति होने की कगार पर पहुंच गया है।

ये भी पढ़ें...सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी: इस भत्ते में भारी बढ़ोत्तरी, खुशी की लहर

इराक की सेना की तरफ से बताया गया है कि 3 रॉकेट ग्रीन जोन क्षेत्र में गिरे। इसमें से एक बगदाद मेडिकल स‍िटी हॉस्पिटल के पास गिरा। एक रॉकेट पब्लिक पार्क के गेट पर गिरा और तीसरा हवा में ही फट गया। इस हमले में एक बच्‍चे की दर्दनाक मौत हो गई, तो वहीं 5 आम नागरिक घायल हो गए हैं। अधिकारियों ने बताया कि दो इराकी सैनिक भी इन हमलों में घायल हो गए हैं। अभी तक किसी संगठन ने इन हमलों की जिम्‍मेदारी नहीं ली है।

ये भी पढ़ें...इस ज्वेलरी शॉप के 31 कर्मचारी कोरोना पॉजिटिव, मचा हड़कंप, इनकी हो रही तलाश

इन हमलों के बाद अमेरिका इराक से अमेरिकी सैनिकों की संख्‍या को घटाने पर विचार कर सकता है। इससे पहले मध्‍य अक्‍टूबर में ईरान के समर्थन वाले मिल‍िशिया ने कहा था कि वह इराक में अमेरिकी सैनिकों पर हमले तुरंत रोक रहा है। इसमें अमेरिकी दूतावास भी शाम‍िल है। लेकिन उसने इसमें शर्त यह रखी थी अमेरिका अपने सैनिकों को इराक से वापस बुलाए।

ये भी पढ़ें...चीन ने दोस्त पाकिस्तान को दिया धोखा: इस पर लगाई रोक, रो रहे इमरान और बाजवा

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें

Tags:    

Similar News