Russia on Pakistan: रूस ने कहा, इमरान खान को अमेरिका ने दी है सजा

Russia on Pakistan: रूस ने अमेरिका पर पाकिस्तान के आंतरिक मुद्दे पर दखल देने का आरोप लगाया।

Report :  Neel Mani Lal
Published By :  Ragini Sinha
Update: 2022-04-05 09:12 GMT

रूस ने कहा, इमरान खान को अमेरिका ने दी है सजा (Social media)

Russia on Pakistan: रूस ने अमेरिका पर पाकिस्तान के आंतरिक मुद्दे में "बेशर्मी से दखल देने" का आरोप लगाते हुए उस पर जमकर निशाना साधा है और आरोप लगाया है कि इमरान खान को रूस की यात्रा के लिए दंडित किया गया था।रूसी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मारिया ज़खारोवा ने कहा कि अमेरिका और पश्चिमी बलों ने इमरान खान के रूस दौरे के तुरंत बाद उन्हें बाहर करने के लिए दबाव बनाना शुरू कर दिया था। इस साल 23-24 फरवरी को इमरान खान की मास्को यात्रा की घोषणा के तुरंत बाद अमेरिकियों और उनके पश्चिमी सहयोगियों ने प्रधानमंत्री पर कठोर दबाव डालना शुरू कर दिया और इस यात्रा को रद्द करने के लिए अल्टीमेटम दे दिया।

इसके बावजूद इमरान जब रूसी आए, तो दक्षिण एशिया के लिए अमेरिकी उप विदेश मंत्री डी. लियू ने वाशिंगटन में पाकिस्तानी राजदूत को फोन किया और मांग की कि यात्रा को तुरंत बाधित किया जाए। इस मांग को खारिज कर दिया गया था।

'अमेरिका ने इमरान खान को दंडित करने का फैसला किया'

पाकिस्तानी मीडिया का हवाला देते हुए रूस ने कहा है कि एक उच्च पदस्थ अमेरिकी अधिकारी (संभवतः डी. लियू) ने यूक्रेन की घटनाओं पर पाकिस्तानी नेतृत्व की संतुलित प्रतिक्रिया की तीखी निंदा की और स्पष्ट किया कि अमेरिका के साथ साझेदारी तभी संभव है, जब इमरान खान को सत्ता से हटा दिया जाए। प्रवक्ता ने कहा कि इसमें कोई संदेह नहीं है कि अमेरिका ने "अवज्ञाकारी" इमरान खान को दंडित करने का फैसला किया। प्रधानमंत्री की ही पार्टी का एक समूह अचानक विपक्ष के पास गया और सरकार के मुखिया पर अविश्वास प्रस्ताव तुरंत संसद में प्रस्तुत किया गया, जिस पर मतदान 3 अप्रैल को निर्धारित किया गया था।

रूस ने कहा है कि एक स्वतंत्र देश के आंतरिक मामलों में अपने स्वार्थ के लिए अमेरिका के बेशर्म हस्तक्षेप का ये एक और प्रयास है। सभी तथ्य इस बात की गवाही देते हैं। प्रधानमंत्री ने खुद बार-बार कहा है कि उनके खिलाफ साजिश विदेश से प्रेरित और वित्तपोषित थी। हमें उम्मीद है कि पाकिस्तानी मतदाताओं को इन परिस्थितियों के बारे में सूचित किया जाएगा जब वे चुनाव में आएंगे, जो कि नेशनल असेंबली के विघटन के बाद 90 दिनों के भीतर होना चाहिए।

Tags:    

Similar News