Russia Ukraine War: मारे गए 2500 से अधिक यूक्रेनी नागरिक, यूएन का दावा

Russia Ukraine War : यूनाइटेड नेशन (UN) के रिपोर्ट के मुताबिक रूस यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध में अब तक कुल 2665 यूक्रेन नागरिकों की मौत हो गई है, वहीं 3000 से अधिक घायल हुए हैं।

Report :  Bishwajeet Kumar
Update: 2022-04-26 02:33 GMT

Russia Ukraine War (Image Credit : Social Media)

Russia Ukraine Conflict : रूस यूक्रेन के बीच छिड़े जंग को आज 2 महीने से अधिक का वक्त हो गया है, इस बीच दोनों देशों को भारी नुकसान उठाना पड़ा है। युद्ध से जुड़े आंकड़े को देखें तो करीब 50 लाख से अधिक लोगों ने यूक्रेन छोड़ दूसरे देशों की ओर पलायन कर लिया है। यूनाइटेड नेशन (UN) के ताजा रिपोर्ट के मुताबिक रूस-यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध में अब तक कुल 2665 यूक्रेन नागरिकों की मौत हो चुकी है। वहीं 3000 से अधिक यूक्रेन के नागरिक गंभीर रूप से घायल हुए हैं।

यूएन महासचिव से आज पुतिन की मुलाकात

रूस यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध का आज 62वां दिन है। इस बीच आज मॉस्को में रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) और यूनाइटेड नेशन के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस (Antonio Guterres) कभी मुलाकात होगी। यूएन महासचिव के इस दौरे के दौरान रूस के विदेश मंत्री लावारोस से मुलाकात करेंगे।

बता दें यूएन महासचिव कल से ही मास्को, कीव और तुर्की के दौरे पर निकले हैं। इस सिलसिले में आज रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात के बाद 28 अप्रैल को ह्यूमन महासचिव यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की से मुलाकात करेंगे। माना जा रहा कि दोनों देशों के राष्ट्रपति से मुलाकात करते हुए यूएन महासचिव दोनों देशों के बीच शांति स्थापित करने की बात करेंगे। हालांकि जेलेंस्की ने इस बात से नाराजगी जताई है कि यूएन महासचिव पहले रूस के राष्ट्रपति से मिल रहे हैं।

यूक्रेन ने रूस को भेजा प्रस्ताव

रूस यूक्रेन युद्ध को 2 महीने से अधिक वक्त बीत जाने के बाद हाल ही में यूक्रेन की ओर से रूस को बातचीत का प्रस्ताव भेजा गया है। मामले पर राष्ट्रपति जेलेंस्की के सलाहकार ने ने जानकारी दिया कि यूक्रेन ने रूस से बातचीत के लिए प्रस्ताव भेजा है। इस प्रस्ताव में दोनों देशों के बीच शांति स्थापित करने को लेकर बातचीत हो सकती है यह बातचीत मारियो कोल प्लांट के आसपास होगा।

एक मैसेजिंग ऐप के माध्यम से यूक्रेन द्वारा रूस को बातचीत का प्रस्ताव भेजा गया है हालांकि इस मामले में रूस की ओर से यूक्रेन को फिलहाल कोई जवाब नहीं दिया गया है। और दूसरी ओर से यूक्रेन के कई शहरों पर अभी भी लगातार हवाई हमला और गोलीबारी जारी है।

रूस ने किया बमबारी

एक ओर जहां यूक्रेन की ओर से रूस को बातचीत का प्रस्ताव भेजा जा रहा है, वहीं दूसरी ओर रूसी सेना यूक्रेन के शहरों पर लगातार बमबारी कर रही है। बीते शुक्रवार को रूसी सेना द्वारा खर्कीव शहर के बड़े आवासीय इलाकों में बमबारी की गई इस दौरान चार यूक्रेनी नागरिकों की मौत भी हुई, वहीं इस हमले में खर्कीव की बची कुची कुछ घरों को भी बुरी तरह से नुकसान पहुंचा। हालांकि यूक्रेनियन सेना द्वारा रूस की सेना को जम कर जवाब दिया गया।

Tags:    

Similar News