Putin Personal Train: पुतिन की बख्तरबंद लक्जरी ट्रेन में ब्यूटी रूम, जिम, सिनेमा हॉल और बहुत कुछ

Putin Personal Train: ट्रेन की लागत 74 मिलियन डॉलर है, रिपोर्ट में कहा गया है कि रखरखाव और रखरखाव की लागत लगभग 15.8 मिलियन डॉलर प्रति वर्ष है।

Update: 2023-07-07 08:15 GMT
Putin Personal Train (photo: social media)

Putin Personal Train: ऐशोआराम की कोई सीमा नहीं है। पहले राजा महाराजा जो ऐश करते थे वही सिलसिला आज भी कई राष्ट्राध्यक्ष जारी रखे हुए हैं। अब रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की लाइफ स्टाइल को देखें तो वह भी नायाब है। पुतिन की सेवा के लिए एक लग्जरी बख्तरबंद ट्रेन भी है जिसमें में ब्यूटी रूम, एंटीएजिंग मशीनें, जिम समेत बहुत कुछ है।

मीडिया आउटलेट्स डोज़ियर सेंटर, सीएनएन, स्यूडडॉयचे ज़ीतुंग, वेस्टड्यूशर रुंडफंक और नॉर्डड्यूशर रुंडफंक की संयुक्त जांच में ट्रेन की कई तस्वीरें और ब्लूप्रिंट प्रकाशित किए गए। इन आउटलेट्स ने खुफिया दस्तावेजों, पूर्व अधिकारियों के साथ साक्षात्कार और दशकों से ट्रेन की देखरेख करने वाली कंपनी जिरकोन सर्विस से संबंधित कम से कम 25,500 आंतरिक दस्तावेजों का हवाला दिया है।

74 मिलियन डॉलर की ट्रेन

रिपोर्ट में कहा गया है कि ट्रेन की लागत 74 मिलियन डॉलर है, रिपोर्ट में कहा गया है कि रखरखाव और रखरखाव की लागत लगभग 15.8 मिलियन डॉलर प्रति वर्ष है। आप चाहें तो 81 रुपये से गुण करके रुपये में कीमत जान सकते हैं।

क्या क्या है ट्रेन में

मीडिया आउटलेट्स की जांच में पाया गया कि ट्रेन 22 डिब्बों से बनी है, हालांकि उनमें से सभी का उपयोग हमेशा एक ही समय में नहीं किया जाता है।

- ट्रेन में से आठ टेक्निकल डिब्बे हैं, जिनमें कम्युनिकेशन सेंटर, सैटेलाइट उपकरण और एक डीजल पावर स्टेशन शामिल है।

- ट्रेन के अन्य डिब्बों में रेस्तरां, सिनेमा और एक भव्य डाइनिंग रूम के साथ-साथ एक टर्किश हम्माम स्टीम रूम और एक ब्यूटी रूम हैं।

- ब्यूटी रूम साउंड प्रूफ है और इसमें "एंटीएजिंग मशीन" से लेकर "फर्मिंग इमल्शन" और "चेरी ब्लॉसम" फेशियल मास्क तक सब कुछ है।

- ट्रेन में जीवन रक्षक आपात स्थितियों के लिए उपकरण भी हैं, जैसे वेंटिलेटर, डिफाइब्रिलेटर, और पेशेंट मॉनिटर।

- एक कोच को जिम में बदल दिया गया है, जो एक प्रेस बेंच, एक हाइपरएक्सटेंशन मशीन और आठ किलोग्राम वजन वाले डम्बल से सुसज्जित है।

- ट्रेन में एक विशेष संचार प्रणाली भी है ताकि जब ट्रेन सुरंगों से गुजरे तब भी वह बिना किसी रुकावट के टेलीविजन देख सकें।

- ट्रेन में हमेशा दर्जनों कर्मचारी तैनात रहते हैं, जिनसे पुतिन के मौजूद रहने पर ट्रेन में काम करने से पहले क्वारंटाइन में रखा जाता है।

- ये ट्रेन पूरी तरह बख्तरबंद है। और ये ट्रेन एक गुप्त रेलवे नेटवर्क पर चलती है जिसमें पुतिन रूस स्थित आवासों के पास समानांतर लाइनें और स्टेशन शामिल हैं।

- ट्रेन की दीवारें, दरवाजे और खिड़कियां तक सब कुछ बुलेटप्रूफ है।

फिटनेस और सेहत के प्रति बेहद जागरूक

पुतिन अपनी फिटनेस और सेहत के प्रति बहुत जुनूनी हैं। उनके प्लास्टिक सर्जरी कराने की खबरें पहली बार 2010 में सामने आईं, जब उन्हें कीव में एक बैठक के दौरान उनकी आंख के चारों ओर नीले और पीले रंग की बड़ी चोट के निशान को देखा गया था। हालांकि पुतिन के प्रवक्ता इसका खंडन किया था।

रिपोर्ट में कहा गया है कि पुतिन की सुरक्षा टीम, राष्ट्रपति सुरक्षा सेवा (एसबीपी) ने भी विशेष रूप से अनुरोध किया कि ट्रेन के जिम में जांघ की मांसपेशियों को प्रशिक्षित करने के लिए व्यायाम उपकरण शामिल होने चाहिए।

Tags:    

Similar News