President Putin-PM Modi: रूस के राष्ट्रपति ने पीएम मोदी को किया फोन, युद्ध पर पुतिन बोले- यूक्रेन नहीं चाहता शांति

President Putin-PM Modi: रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने प्रधानमंत्री मोदी से फोन पर बातचीत की। पुतिन ने पीएम मोदी से हाल में वैगनर की बगावत और यूक्रेन युद्ध के ताजा हालात पर चर्चा की।

Update: 2023-06-30 14:10 GMT
रूस के राष्ट्रपति और पीएम मोदी (Social Media)

President Putin-PM Modi News: रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) ने शुक्रवार (30 जून) को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) से फोन पर बात की। इस दौरान, दोनों नेताओं के बीच यूक्रेन युद्ध (Ukraine War) सहित कई मुद्दों पर बातचीत हुई। प्रधानमंत्री मोदी ने शांति व्यवस्था बनाए रखने तथा स्थिरता सुनिश्चित करने के लिए रूस के नेतृत्व में उठाए गए कदमों का समर्थन किया।

राष्ट्रपति पुतिन ने प्रधानमंत्री मोदी से वैगनर की बगावत (Wagner's Rebellion) को लेकर भी चर्चा की। साथ ही, राष्ट्रपति पुतिन ने रूस के कदमों पर भी भारतीय प्रधानमंत्री को जानकारी दी। बातचीत के दौरान पुतिन ने पीएम नरेंद्र मोदी को मौजूदा स्थिति से वाकिफ कराया। उन्होंने बताया, यूक्रेन किसी तरह के समझौते के लिए राजनीतिक एवं राजनयिक कदम उठाने से इनकार कर रहा है।

वैगनर ग्रुप की बगावत पर पीएम मोदी को बताया

अंतरराष्ट्रीय समाचार एजेंसी के हवाले से बताया गया है कि, रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने प्रधानमंत्री मोदी के साथ फोन पर यूक्रेन और ताजा हालात पर चर्चा की। अपनी बातचीत में पीएम मोदी ने वैगनर ग्रुप की बगावत से उत्पन्न स्थिति के बारे में भी जाना। व्लादिमीर पुतिन ने प्रधानमंत्री मोदी को बताया कि, कैसे मास्को ने वैगनर के विद्रोह का समाधान निकाला। साथ ही, उसके लड़ाकों को मॉस्को कूच करने से रोका।

यूक्रेन संकट का हल नहीं चाहता

दोनों नेताओं की बातचीत के दौरान रूसी राष्ट्रपति ने पीएम मोदी को रूस के मौजूदा हालात, घटनाक्रमों से वाकिफ कराया। सबसे अहम यूक्रेन युद्ध (Ukraine War) पर गंभीर चर्चा की। पुतिन ने बताया, यूक्रेन किसी तरह के समझौते के लिए राजनीतिक और राजनयिक कदम (Ukraine Diplomatic Move) उठाने से इनकार कर रहा है। इस दौरान मोदी ने डायलॉग और डिप्लोमेसी (Dialogue and Diplomacy) की अपनी नीति पर जोर दिया।

PM मोदी ने अमेरिकी दौरे के बारे में बताया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और व्लादिमीर पुतिन की इस बातचीत पर क्रेमलिन (रूसी राष्ट्रपति का आवास) का बयान भी सामने आया। क्रेमलिन ने कहा कि, 'पीएम मोदी ने पुतिन को अपने अमेरिकी दौरे (PM Modi US Visit) के बारे में भी बताया। इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने यूक्रेन से जारी युद्ध को लेकर पुतिन से पूछा, कि देश में शांति है। पुतिन ने जवाब दिया, यूक्रेन शांति चाहता ही नहीं है।'

पुतिन ने बताया 'खास दोस्त'

गौरतलब है कि, एक दिन पहले ही रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने पीएम मोदी को 'खास दोस्त' की संज्ञा दी थी। पुतिन ने मोदी की जमकर तारीफ की थी। रूसी राष्ट्रपति ने अपने देश में घरेलू उत्पादों और ब्रांडों को प्रोत्साहित करने के लिए भारत का उदाहरण देते हुए 'मेक इन इंडिया' कॉन्सेप्ट की भी सराहना की थी।

Tags:    

Similar News