डार के प्रत्यर्पण के लिए पाकिस्तान और ब्रिटेन के बीच सहमति पत्र पर हस्ताक्षर

पनामा पेपर्स स्कैंडल से संबंधित रिश्वत के एक मामले में फरार घोषित पाकिस्तान के पूर्व वित्त मंत्री इशाक डार के प्रत्यर्पण की प्रक्रिया शुरू करने के लिए पाक और ब्रिटेन ने एक सहमति पत्र पर हस्ताक्षर किया है ।

Update: 2019-05-27 14:09 GMT

इस्लामाबाद: पनामा पेपर्स स्कैंडल से संबंधित रिश्वत के एक मामले में फरार घोषित पाकिस्तान के पूर्व वित्त मंत्री इशाक डार के प्रत्यर्पण की प्रक्रिया शुरू करने के लिए पाक और ब्रिटेन ने एक सहमति पत्र पर हस्ताक्षर किया है ।

जियो टीवी की खबरों में कहा गया है कि इस सहमति पत्र पर डार के मामले के लिए इसी हफ्ते हस्ताक्षर किया गया है। प्रत्यर्पण संधि नहीं होने की स्थिति में यह सहमति पत्र इसके लिए कानूनी आधार उपलब्ध कराएगा।

यह भी पढ़ें.....प्रेम सिंह गोले ने सिक्किम के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली

इसमें कहा गया है कि ऐसा माना जा रहा है कि पाक प्रधानमंत्री इमरान खान के जवाबदेही पर सलाहकार शहजाद अकबर ने ब्रिटेन के गृह मंत्री साजिद जाविद के साथ हुई बातचीत के बाद इस सहमति पत्र पर हस्ताक्षर किया गया है ।

डार पाकिस्तान मुस्लिम लीग नवाज के नेता हैं । उनके खिलाफ एक अदालत में रिश्वत के एक मामले की कार्यवाही शुरू होने के तुरंत बाद उन्होंने पाकिस्तान छोड़ दिया था । पाक सुप्रीम कोर्ट ने पनामा पेपर्स मामले में जुलाई 2017 में फैसला सुनाया था, इसके बाद, इसी आलोक में डार के खिलाफ अदालत में मामले की शुरूआत की गयी ।

यह भी पढ़ें.....कोर्ट ने लगायी BSNL पर उत्पीड़नात्मक कार्यवाही पर रोक

डार के लंदन पहुंचने के तुरंत बाद हर्ले स्ट्रीट अस्पताल में उन्होंने अपनी दिल संबंधी बीमारी का इलाज कराया था ।

चैनल ने अपनी खबरों में कहा है कि इस सहमति पत्र के अनुसार पाकिस्तान और ब्रिटेन सरकार, पाक सरकार के अधिकार क्षेत्र में इशाक डार के प्रत्यर्पण के लिए आपस में सहमत हुए हैं ।

इस पर ब्रिटेन के गृह मंत्री की तरफ से ग्रेमी बिगर और पाकिस्तान की तरफ से अकबर ने हस्ताक्षर किया है।

इसमें कहा गया है कि यह सहमति पत्र अपराध के खिलाफ संघर्ष में और अधिक प्रभावी सहयोग उपलब्ध कराएगा ।

(भाषा)

 

 

Tags:    

Similar News