शोलों में बदला SpaceX का स्‍टारशिप रॉकेट, मंगल ग्रह पहुंचने के सपने को झटका!

स्टारशिप रॉकेट में ब्लास्ट के बारें में जानकारी देते हुए वैज्ञानिकों की तरफ से बताया गया कि इंजन को लैंडिग से कुछ समय पहले ही फिर से शुरू किया गया था ताकि रॉकेट की गति को धीमा किया जा सके।

Update: 2020-12-10 05:46 GMT
एलन मस्क प्रकाश की गति से चलने वाला रॉकेट बनाना चाहते हैं ताकि उसे आसानी से मंग्रल ग्रह तक भेजा जा सके। इस रॉकेट लॉन्च से पहले भी कई बार ऐसे परीक्षणों को टाला जा चुका है।

वॉशिंगटन: अमेरिका के जाने-माने उद्योगपति और स्पेलसएक्सन कंपनी के मालिक एलन मस्क के मंग्रल ग्रह जाने का सपना एक बार फिर से अधूरा रह गया है।

बुधवार को टेक्सास के तट पर टेस्ट लॉन्च के दौरान स्पेजसएक्सक के स्टारशिप रॉकेट में ब्लास्ट हो गया। वैज्ञानिक इस बात की उम्मीद लगाये बैठे थे यह शक्तिशाली रॉकेट भविष्य में उसे मंग्रल ग्रह तक पहुंचाएगा।

लेकिन उनका ये सपना एक झटके में बर्बाद हो गया। हालांकि इस विस्फोट के बाद भी स्पेसएक्स ने इसे शानादर टेस्ट बताया है और स्टारशिप की पूरी टीम को बधाई दिया है।

शोलों में बदला SpaceX का स्‍टारशिप रॉकेट, मंगल ग्रह पहुंचने के सपने को झटका! (फोटो: सोशल मीडिया)

मानवाधिकार दिवस: ऐसे हुई शुरुआत, जानिए मौजूदा दौर में क्यों बढ़ गया है महत्व

रॉकेट की गति को धीमा करते वक्त हुआ था ब्लास्ट

वहीं स्टारशिप रॉकेट में ब्लास्ट के बारें में जानकारी देते हुए वैज्ञानिकों की तरफ से बताया गया कि इंजन को लैंडिग से कुछ समय पहले ही फिर से शुरू किया गया था ताकि रॉकेट की गति को धीमा किया जा सके। हालांकि ऐसा नहीं हो पाया और रॉकेट आग के शोलों में बदल गया। लैंडिग के बाद रॉकेट धरती से टकरा गया।

इससे पहले टेस्ला कार बनाने वाली कंपनी के मालिक एलन मस्क ने इस उड़ान के चंद मिनट बाद ही ट्वीट करते हुए लिखा था, 'मगल ग्रह, हम आ रहे हैं।

हालांकि उन्होंने बाद में कहा कि रॉकेट बहुत तेजी से लैंड कर रहा था, जिसके वजह से इसमें विस्फोट हो गया। एलन ने रॉकेट के सफल हिस्से को याद करते हुए कहा कि स्टारशिप रॉकेट ने टेकऑफ किया और उड़ान के दौरान अपनी स्थिति को बदला साथ ही लैंडिंग के लिए यह ठीक-ठीक प्रक्षेपण में आ गया था।

कोरोना वैक्सीन: इजरायल बनेगा पहला देश, इस दिन से नागरिकों को मिलेगा डोज

शोलों में बदला SpaceX का स्‍टारशिप रॉकेट, मंगल ग्रह पहुंचने के सपने को झटका! (फोटो : सोशल मीडिया)

एलन मस्क ने ट्वीट करते हुए दी थी बधाई

एलन मस्क ने ट्वीट करते हुए कहा, हमने वह सभी आंकडे हासिल कर लिए जिसकी हमें आवश्कता थी। स्पेसएक्स टीम को बधाई'। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, बुधवार को रॉकेट ने सही समय पर उड़ान भरी और सीधे ऊपर की ओर गया था इस दौरान रॉकेट का एक और इंजन शुरू हो गया।

बताया जा रहा है कि करीब 4 मिनट और 45 सैकंड की उड़ान के बाद रॉकेट का तीसरा इंजन शुरू गया था और रॉकेट शानदार तरीके से अपनी अपेक्षित स्थिति की ओर बढ़ा था।

गौरतलब है कि एलन मस्क प्रकाश की गति से चलने वाला रॉकेट बनाना चाहते हैं ताकि उसे आसानी से मंग्रल ग्रह तक भेजा जा सके। इस रॉकेट लॉन्च से पहले भी कई बार ऐसे परीक्षणों को टाला जा चुका है।

वैक्सीन से बीमारी: सरकार ने दी चेतावनी, कोरोना के टीके पर कही ये बात…

Tags:    

Similar News