महाशक्तिशाली सेना: बेअसर धमाके और ताबड़तोड़ फायरिंग, इनसे होगा दुश्मनों का खात्मा

सेना के लिए ताकतवर हथियार, दुश्मनों को खाक कर देने वाले बारूद और सेना की रक्षा के लिए वर्दी का जोरदार होना। दुश्मनों को अपने इरादों में नाकाम करने के लिए सेना को फाइटर जेट से लेकर आधुनिक बंदूकें, तोप, मिसाइल और टैंक जैसे हथियारों की आवश्यकता होती है।

Update:2021-01-03 14:05 IST
ब्रिटिश की सेना का यूनीक प्रोजेक्ट फ्यूचर इंटिग्रेटेड सोल्जर टेकनोलॉजी (FIST) जवानों के युद्ध के तरीके को और बेहतर करने का काम करती है।

नई दिल्ली। हर देश कोे अपने देशवासियों की रक्षा करने के लिए अपनी सेना को मजबूत करना सबसे बड़ी जिम्मेदारी होती है। सेना के लिए ताकतवर हथियार, दुश्मनों को खाक कर देने वाले बारूद और सेना की रक्षा के लिए वर्दी का जोरदार होना। दुश्मनों को अपने इरादों में नाकाम करने के लिए सेना को फाइटर जेट से लेकर आधुनिक बंदूकें, तोप, मिसाइल और टैंक जैसे हथियारों की आवश्यकता होती है। ऐसे में इन्हें चलाने वाली सेना की सुरक्षा सबसे पहले है। ऐसे में दुनिया के हर देश सुरक्षा के लिए हथियारों के साथ-साथ जवानों को आधुनिक यूनिफॉर्म भी व्यवस्था कराते हैं। जैसे अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस और जर्मनी जैसे देशों की सेना अपने जवानों के लिए हाईटेक यूनिफॉर्म के लिए मशहूर है।

ये भी पढ़ें... कांपी पूरी दुश्मन सेना: अब भारत मचाएगा तबाही, आ रहे ये भयानक हथियार

रूस के जवानों की रैटनिक-3

रूस अपने जवानों के लिए फ्यूचर युद्ध प्रणाली रैटनिक-3, यूनिफॉर्म, स्पेशल हथियार, हेल्मेट, संपर्क यंत्र और हेडफोन्स की व्यवस्था रखती है। इसके लिए जवानों के यूनिफॉर्म को एक्सोस्केलिटन के रूप में तैयार किया जाता है।

जिससे जवानों को किसी भी तरह की मुश्किल नहीं होती। बताया जाता है इसे टाइटेनियम से बनाया जाता है। इसके अंदर बिजली का एक इंजन लगा रहता है जो चार्जिंग के साथ पूरे एक दिन तक चल सकता है। बता दें, ये यूनिफॉर्म 50 डिग्री से -50 डिग्री सेल्सियस तक के वातावरण में काम कर सकती है।

अमेरिका की फ्यूचर फोर्स वॉरियर

महाशक्तिशाली देश अमेरिक की सेना की एक एडवांस्ड टेक्नोलॉजी फ्यूचर फोर्स वॉरियर, जवानों के यूनिफॉर्म पर सबसे ज्यादा ध्यान रखती है। जवानों की वर्दी को एक खास मटीरियल से बनाया जाता है।

जवानों के इस वर्दी को चुंबकीय रियोलॉजिकल के उपयोग से तैयार किया जाता है। ये शरीर से बिल्कुल चिपक जाता है। ऐसे में अगर कोई जवान मैग्नेटिक फील्ड के दायरे में है तो ये चंद सेकेंड में सख्त हो जाता है। ऐसे में ये गोली लगने पर ये सख्त हो जाता है। इस यूनिफॉर्म में नैनो टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया जाता है।

 

फोटो-सोशल मीडिया

बिट्रेन की फिस्ट

ब्रिटिश की सेना का यूनीक प्रोजेक्ट फ्यूचर इंटिग्रेटेड सोल्जर टेकनोलॉजी (FIST) जवानों के युद्ध के तरीके को और बेहतर करने का काम करती है। साथ ही ब्रिटिश सेना के जवानों के लिए तैयार यूनिफॉर्म में कंप्यूटर यंत्र भी लग जाता है। यूनिफॉर्म को तैयार करने के लिए खास किस्म के कपड़े का इस्तेमाल किया जाता है। बेहद खास तो ये है कि यूनिफॉर्म में लगे कंप्यूटर यंत्र से जवानों कनेक्टिविटी बेहतर हो जाती है।

जर्मनी के IDZ-ES

जर्मनी अपने फ्यूचर सोल्जर प्रोजेक्ट के जरिए IDZ-ES (Infanterist der Zukunft) का गठन किया है। IDZ-ES के तहत जवानों को जो यूनिफॉर्म दी जाती है उसके साथ में एक पोर्टेबल मिनी कंप्यूटर भी दिया जाता है।

फ्रांस की फेलिन

फ्रांस अपनी सेना के जवानों को बेहद मजबूत सुरक्षा कवच दिया है। जवानों के लिए जो यूनिफॉर्म बनाई जाती है, उसमें इस्तेमाल किया जाने वाला टेक्सटाइल खास होता है। उनकी यूनिफॉर्म वॉटर प्रफ, फायर प्रूफ होने के साथ खून चूसने वाले कीटाणुओं से भी जवानों की रक्षा करती है जोकि युद्ध के तौर पर बहुत महत्वपूर्ण होती है।

ये भी पढ़ें...LOC पर ताबड़तोड़ बरस रहीं गोलियां, चप्पे-चप्पे पर तैनात हुई सेना

Tags:    

Similar News