अमेज़ॅन की यह मकड़ी अपने शिकार को 100 गुना तेजी से पकड़ती हैं!

वैज्ञानिकों ने कहा कि इन छोटे जीवों को स्लिंगशॉट मकड़ी कहा जाता है, जो सबसे तेज चलने वाला जंतु हैं, वैज्ञानिकों ने अमेरिकन फिजिकल सोसाइटी की एक बैठक में यह सूचना दी।

Update: 2019-03-14 10:35 GMT

शिकार को पकड़ने के प्रयास में, एक स्पीड-दानव मकड़ी खुद को और इसके वेब को चीता के त्वरण के लगभग 100 गुना के साथ लॉन्च करती है।

ये भी देखें:प्राकृतिक रेशों से कंपोजिट प्लास्टिक बनाने की नई विधि विकसित

वैज्ञानिकों ने कहा कि इन छोटे जीवों को स्लिंगशॉट मकड़ी कहा जाता है, जो सबसे तेज चलने वाला जंतु हैं, वैज्ञानिकों ने अमेरिकन फिजिकल सोसाइटी की एक बैठक में यह सूचना दी।

अमेज़ॅन के पेरू में पाई गई, यह मकड़ियां शंकु आकार के जाले बुनाई करती हैं। इन जालों में शंकु की नोक से जुड़ा एक एकल किनारा होता है, जो मकड़ी तनाव को दूर करने के लिए छोड़ती है। जब मकड़ी को एक संभावित भोजन की अनुभूति होती है, तो वह वेब को छोड़ देती है। मकड़ी और वेब मिलकर आगे बढ़ते हैं, शिकार को पकड़ते हैं। जॉर्जिया टेक के बायोफिजिसिस्ट सिमोन अलेक्जेंडर ने बैठक में कहा, "ऐसे ही, हमारे मकड़ी ने रात का भोजन किया।"

ये भी देखें:स्मृति ईरानी ने गोद लिए गांव में किया करोड़ों का भ्रष्टाचार- सुरजेवाला

मकड़ियों की गति को पकड़ने के लिए पोर्टेबल हाई-स्पीड कैमरों का उपयोग करते हुए, अलेक्जेंडर और सहयोगियों ने मकड़ियों को लगभग 4 मीटर प्रति सेकंड की अधिकतम गति से देखा। यह जॉगिंग मानव की गति के करीब है। "यह एक अच्छी बात है ... हम उनका लक्ष्य नहीं हैं," अलेक्जेंडर ने मकड़ियों के बारे में कहा, परिवार में एक प्रजाति थेरिडिओसोमेटिडे होती हैं। अपनी गति के लिए जाने वाले अन्य मकड़ियों की तुलना में धीमी गति से लगते हैं, जैसे कि मोरक्कन फ्लाक-फ्लैक मकड़ी, जो कार्टव्हील्स को लगभग 2 मीटर प्रति सेकंड की गति खतरे से दूर करती है।

‘मकड़ी का अधिकतम त्वरण 1,100 मीटर प्रति सेकंड से अधिक है। तुलनात्मक रूप से चीता 13 मीटर प्रति सेकेंड की रफ्तार से आगे बढ़ता है’ अलेक्जेंडर ने कहा। इसलिए यह एक ऐसी प्रतिमा है जो बड़े-पैर की बिल्लियों को शर्मसार करती है।

Tags:    

Similar News