भारत की कड़ी फटकार से पाक के तेवर ढीले, दोनों भारतीय अफसरों को रिहा किया

इस्लामाबाद में भारतीय उच्चायोग के दो अधिकारियों की गिरफ्तारी पर भारत के कड़े रुख से पाकिस्तान के तेवर ढीले पड़ गए हैं। भारत की कड़ी फटकार के बाद पाकिस्तान ने भारतीय उच्चायोग के दोनों अफसरों को सकुशल रिहा कर दिया है।

Update: 2020-06-15 16:35 GMT

अंशुमान तिवारी

नई दिल्ली: इस्लामाबाद में भारतीय उच्चायोग के दो अधिकारियों की गिरफ्तारी पर भारत के कड़े रुख से पाकिस्तान के तेवर ढीले पड़ गए हैं। भारत की कड़ी फटकार के बाद पाकिस्तान ने भारतीय उच्चायोग के दोनों अफसरों को सकुशल रिहा कर दिया है। भारत सरकार ने पाकिस्तान के इस कदम को गंभीरता से लेते हुए नई दिल्ली स्थित पाकिस्तानी उच्चायोग के राजनयिक को तलब कर लिया था। भारत की ओर से इस मामले में कड़ी फटकार ने असर दिखाया और आखिरकार पाकिस्तान ने इन दोनों अफसरों को रिहा कर दिया है।

भारत ने दी थी कड़ी चेतावनी

भारत ने इस मामले में सख्त लहजे में पाकिस्तान से कहा था की भारतीय अफसरों के साथ कोई भी गलत हरकत बर्दाश्त नहीं की जाएगी और उनका तत्काल पता लगाकर उन्हें रिहा किया जाना चाहिए। भारत की ओर से पाकिस्तान को यह भी चेतावनी दी गई थी कि अफसरों को किसी भी तरह परेशान नहीं किया जाना चाहिए। पाकिस्तान से साफ शब्दों में कहा गया था कि भारतीय अफसरों को न तो गिरफ्तार किया जाए और न ही उनसे किसी तरह की पूछताछ की जाए।

यह भी पढ़ें...फडणवीस ने किया ‘कोरोना मौतों’ पर बड़ा खुलासा, उद्धव सरकार दबा रही सहीं आंकड़े

घर से निकले मगर उच्चायोग नहीं पहुंचे अफसर

घटना के बारे में बताया जाता है कि इस्लामाबाद में भारतीय उच्चायोग के दो अधिकारी उच्चायोग जाने के लिए सुबह अपने वाहन से निकले थे मगर वे उच्चायोग नहीं पहुंचे। बाद में खबर मिली है कि पाकिस्तान ने इन दोनों अधिकारियों को गिरफ्तार कर लिया है। घटना की जानकारी मिलते ही भारतीय उच्चायोग की तरफ से पाकिस्तान विदेश मंत्रालय में कड़ी आपत्ति दर्ज कराई गई थी। इस बाबत जानकारी मिलने के बाद भारत सरकार ने भी तुरंत सक्रिय होते हुए पाक को सख्त लहजे में चेतावनी दी थी।

यह भी पढ़ें...चीन और पाकिस्तान रखे हैं भारत से ज्यादा परमाणु बम, इंडिया के पास सिर्फ इतना

जासूसी में पकड़े गए थे पाक अधिकारी

पाकिस्तानी उच्चायोग के दो अधिकारियों को दो हफ्ते पहले दिल्ली में जासूसी के आरोप में पकड़ा गया था। पाकिस्तान के इन दोनों अधिकारियों आबिद हुसैन और मोहम्मद ताहिर को उस समय गिरफ्तार किया गया था जब वे एक भारतीय नागरिक से सुरक्षा प्रतिष्ठानों से जुड़े संवेदनशील दस्तावेज हासिल कर रहे थे। बाद में इन दोनों अफसरों को भारत छोड़ने का निर्देश दिया गया था। इन दोनों अधिकारियों ने भारतीय पहचान पत्र भी बनवा रखे थे और पुलिस भी इनकी कारगुजारियों को देखकर चौंक गई थी।

यह भी पढ़ें...भीषण हादसे ने ले ली तीन लोगों की जान, ऐसे हुई तीनों की मौत

आईएसआई एजेंटों ने किया कार का पीछा

हाल में पाकिस्तान में वरिष्ठ भारतीय राजनयिक गौरव हलूवालिया की कार का पीछा किया गया था। पीछा करने वाले आईएसआई एजेंट बताए जा रहे हैं। जानकार सूत्रों का कहना था कि आईएसआई के एजेंट भारतीय राजनयिकों पर हर समय नजर रख रहे हैं। समाचार एजेंसी एएवआई की ओर से घटना का एक वीडियो भी जारी किया गया था। भारत ने इस प्रकरण पर भी पाकिस्तान से कड़ी आपत्ति जताई थी और भविष्य में ऐसी घटनाओं को रोकने के लिए कदम उठाने को कहा था। वैसे यह पहला मामला नहीं है जब पाक एजेंटों की ओर से भारतीय उच्चायोग के अधिकारी का पीछा किया गया। इससे पहले आठ मार्च को भी भारतीय उच्चायोग के एक अफसर का पाक के एजेंटों ने पीछा किया था।

Tags:    

Similar News