अमेरिका के बाद अब चीन पर भड़का ब्रिटेन, दी ये सख्त चेतावनी, गुस्से में ड्रैगन

चीन की हरकतों की निंदा अब सिर्फ भारत-अमेरिका ही पूरी दुनिया करने लगी है। इसी बीच ब्रिटेन के विदेश मंत्री डॉमिनिक राब ने ड्रैगन पर जमकर हमला बोला है।

Update: 2020-07-20 05:00 GMT

लंदन: चीन को इन दिनों अपनी हरकतों की वजह से लगातार मुंह की खानी पड़ रही है। चीन की हरकतों की निंदा अब सिर्फ भारत-अमेरिका ही पूरी दुनिया करने लगी है। इसी बीच ब्रिटेन के विदेश मंत्री डॉमिनिक राब ने ड्रैगन पर जमकर हमला बोला है।

ये भी पढ़ें: लखनऊ में बड़े व्यापारी का घर में लटकता मिला शव, पत्नी ने कही ये बात

अल्पसंख्यकों के खिलाफ मानवाधिकार का हनन

ब्रिटिश विदेश मंत्री ने रविवार को चीन पर आरोप लगाते हुए कहा कि वह उइगर (मुस्लिम) आबादी के खिलाफ मानवाधिकारों का हनन कर रहा है। इसके साथ ही डॉमिनिक राब ने कहा कि इसके लिए जो भी जिम्मेदार हैं, उनके खिलाफ प्रतिबंधों से इनकार नहीं किया जा सकता है।

ये भी पढ़ें: अयोध्या में काशी के विद्वान कराएंगे भूमि पूजन, ट्रस्ट ने इसलिए सौंपी बड़ी जिम्मेदारी

चीन के खिलाफ काम करेगा ब्रिटेन

डॉमिनिक राब ने कहा कि मुस्लिम समुदाय के साथ जबरन उत्पीड़न और जबरन नसबंदी की खबरें ऐसी चीजों की याद दिलाती हैं जो लंबे समय से नहीं देखी गई। इसके साथ ही डॉमिनिक राब ने यह भी कहा कि उचित कार्रवाई के लिए ब्रिटेन अपने सहयोगियों के साथ मिलकर चीन के खिलाफ काम करेगा।

ये भी पढ़ें: राम मंदिर के बाद मस्जिद पर उठी ये मांग, इकबाल अंसारी बोले- PM करें शिलान्यास

हांगकांग के साथ करार रद्द करने की उम्मीद

इसके साथ ही डॉमिनिक राब सोमवार को संसद में इस मुद्दे को लेकर ब्रिटेन की प्रतिक्रिया के बारे में एक बयान देने वाले हैं। इसी बीच ये भी उम्मीद लगायी जा रही है कि ब्रिटेन अपने पूर्व उपनिवेश हांगकांग के साथ मौजूदा प्रत्यर्पण संधि को भी रद्द कर देगा। ब्रिटिश विदेश मंत्री ने कहा कि हम चीन के साथ सकारात्मक संबंध चाहते हैं लेकिन चीन का ऐसा रवैया नहीं देख सकते हैं।

चीन ने किया पलटवार

इस पर ब्रिटेन में चीन के राजदूत ने कहा कि यातना शिविरों की बात बिल्कुल गलत है। उन्होंने कहा कि मुस्लिमों को भी वही अधिकार प्राप्त हैं जो देश के अन्य समुदाय को मिले हुए हैं।

ये भी पढ़ें: तोहफा लाएंगे मोदी: राम मंदिर भूमि पूजन में समर्पित करेंगे 40 किलो चांदी की शिला

दोस्तों देश-दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News