UK PM Election: कंज़र्वेटिव पार्टी सदस्यों का समर्थन लिज़ ट्रस को

UK PM Election: ब्रिटेन की कंजरवेटिव पार्टी के अगले नेता और यूके के अगले प्रधानमंत्री बनने की लड़ाई में ऋषि सुनक और लिज़ ट्रस अंतिम दो उम्मीदवार हैं

Written By :  Neel Mani Lal
Update: 2022-07-22 15:05 GMT

ऋषि सुनक और लिज़ ट्रस। (Social Media)

UK Election: ब्रिटेन की कंजरवेटिव पार्टी (Conservative Party of Britain) के अगले नेता और यूके के अगले प्रधानमंत्री बनने की लड़ाई में ऋषि सुनक (Rishi Sunak) और लिज़ ट्रस अंतिम दो उम्मीदवार हैं। वे कंजर्वेटिव सांसदों के बीच मतदान की एक श्रृंखला में शीर्ष दो उम्मीदवारों के रूप में उभरे हैं और अब पार्टी के सदस्यों के वोट जीतने के लिए प्रचार कर रहे हैं। लंदन की ऑफ कॉमन्स लाइब्रेरी के अनुसार 2019 में कंजर्वेटिव पार्टी के सदस्यों की संख्या 1,80,000 थी। अंतिम विजेता 5 सितंबर को घोषित किया जाएगा।

21 जुलाई को प्रकाशित कंजर्वेटिव पार्टी के सदस्यों के एक सर्वेक्षण से पता चला है कि पार्टी सदस्यों द्वारा इस प्रतियोगिता में ऋषि सुनक के बजाय लिज़ ट्रस का समर्थन करने की बहुत अधिक संभावना है। 62 फीसदी सदस्यों ने लिज़ ट्रस को तथा 38 फीसदी ने सुनक को पसंद किया है।

पार्टी के सदस्यों के लिए दुविधा

सर्वे का यह परिणाम पार्टी के लिए एक रणनीतिक दुविधा पैदा दिखाता है क्योंकि पार्टी से परे रूढ़िवादी मतदाता सुनक को ज्यादा पसंद करते हैं। 16 जुलाई को डेली टेलीग्राफ के लिए जेएल पार्टनर्स द्वारा किए गए कंजर्वेटिव मतदाताओं के एक सर्वेक्षण से पता चला कि सुनक लीड लिए हुए हैं। उस सर्वे शामिल प्रतिभागियों में से लगभग 60 फीसदी का मत था कि सुनक एक अच्छे प्रधानमंत्री बनेंगे और 11 फीसदी का कहना था कि यह ठीक नहीं होगा। ट्रस के आंकड़े 48 फीसदी अच्छे और 32 फीसदी खराब थे। इसलिए रूढ़िवादी मतदाताओं में सुनक, ट्रस की तुलना में अधिक लोकप्रिय हैं।

इस निष्कर्ष को "ओपिनियम" के एक सर्वेक्षण से पुष्ट किया गया है जिसमें उत्तरदाताओं से यह पहचानने के लिए कहा गया था कि 17 जुलाई को आईटीवी पर नेतृत्व की बहस में किसने सबसे अच्छा प्रदर्शन किया था। उस समय पांच उम्मीदवार दौड़ में थे। इस सर्वे में सुनक 24 फीसदी वोट के साथ पांच में से दूसरे स्थान पर रहे। ट्रस 7 फीसदी के साथ अंतिम स्थान पर रही थीं।

कंजर्वेटिव पार्टी के लिए सबसे बड़ी समस्या यह है कि उसके सदस्य कंजर्वेटिव मतदाताओं से असहमत हैं कि उनका नेता कौन होना चाहिए। वे लेकिन पार्टी का नेता अंततः वो हो सकता है जो कंजरवेटिव पार्टी में लोकप्रिय तो हो लेकिन मतदाताओं का उसके साथ समर्थन न हो।

19 जुलाई को ",यूजीओवी" का सर्वेक्षण

19 जुलाई को ",यूजीओवी" का सर्वेक्षण इस बात पर प्रकाश डालता है कि पार्टी सदस्य, रूढ़िवादी मतदाताओं से अलग क्यों हैं। इस सर्वे में उत्तरदाताओं से पूछा गया था कि वे एक नए नेता से क्या चाहते हैं। उनमें से कई ने अपनी प्राथमिकताओं में "व्यक्तित्व" पर ध्यान केंद्रित किया। इस विषय के भीतर, ईमानदारी और सत्यनिष्ठा अन्य सभी चीजों में सबसे आगे थे। लेकिन पार्टी सदस्य किसी ऐसे व्यक्ति को भी चाहते हैं जिसका "मजबूत व्यक्तिगत चरित्र" हो। सदस्यों ने "बौद्धिक शक्ति" और "संचार कौशल" को कम महत्वपूर्ण के रूप में स्थान दिया था।

अन्य सर्वोच्च प्राथमिकता में अगले नेता में "पारंपरिक रूढ़िवाद" की आवश्यकता जताई गई थी। व्यवहार में इसका क्या अर्थ है, इस पर विचार करते हुए, सदस्य एक ऐसा नेता चाहते हैं जो "करों और खर्च में कटौती" और "आव्रजन को नियंत्रित" कर सके।

मतदाताओं के लिए जीवन की लागत का संकट सबसे महत्वपूर्ण

इसके विपरीत, मतदाताओं के लिए जीवन की लागत का संकट सबसे महत्वपूर्ण है। लोग ईमानदारी को भी स्पष्ट प्राथमिकता देते हैं। लेकिन यह जरूरी नहीं है कि दोनों उम्मीदवारों में से किसका दूसरे की तुलना में अधिक या कम ईमानदार के रूप में मूल्यांकन किया जाएगा।

Tags:    

Similar News