ईरान की बढ़ी मुसीबतें: हादसे में मारे गए यात्रियों के देशों ने की ये मांग

सेना से हुई लापरवाही ने अब ईरान की मुसीबतें बढ़ा दी हैं। दरअसल, मिसाइल हमले में हादसे का शिकार हुए यू्क्रेन के विमान में जो यात्री मारे गए थे, उन यात्रियों के देशों ने ईरान से मुआवजे की मांग की है।

Update:2020-01-17 09:06 IST
ईरान की बढ़ी मुसीबतें: हादसे में मारे गए यात्रियों के देशों ने की ये मांग

वॉशिंगटन: सेना से हुई लापरवाही ने अब ईरान की मुसीबतें बढ़ा दी हैं। दरअसल, मिसाइल हमले में हादसे का शिकार हुए यू्क्रेन के विमान में जो यात्री मारे गए थे, उन यात्रियों के देशों ने ईरान से मुआवजे की मांग की है। यात्रियों के देशों की मांग है कि ईरान पूरे घटना की जिम्मेदारी ले और मारे गए यात्रियों के परिजनों को मुआवजा दे।

इस संबंध में कनाडा, स्वीडेन, ब्रिटेन, अफगानिस्तान, और यूक्रेन के विदेश मंत्रियों ने ट्राफलगर स्क्वायर पर स्थित कनाडा उच्चायोग में हुए एक बैठक के बाद एक बयान जारी किया है।

8 जनवरी को हादसे का शिकार हुआ था विमान

गौरतलब है कि बीते 8 जनवरी को यूक्रेन इंटरनेशनल एयरलाइंस बोइंग 737 टेकऑफ के तुरंत बाद तेहरान के इमाम खुमैनी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के आसपास के क्षेत्र में दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। विमान में मौजूद ईरान, यूक्रेन, अफगानिस्तान, कनाडा, जर्मनी, स्वीडन और यूनाइटेड किंगडम के नागरिकों सहित सभी 176 लोग मारे गए थे।

ईरान ने हमले की ली जिम्मेदारी

बाद में ईरान ने शनिवार को कहा कि उसने ‘गलती से’ यूक्रेन के विमान को मार गिराया था, जिससे उसमें सवार 176 लोगों की मौत हो गई थी। हालांकि शुरू में जब पश्चिमी देशों ने उस पर यह आरोप लगाया था तब उसने इस आरोप से इनकार किया था।

यह भी पढ़ें: राशिफल 17 जनवरी:कुंभ व मीन के शादी का सपना होगा पूरा , पढ़ें बाकी 10 का हाल

कनाडा के विदेश मंत्री- जांच के बाद पता चलेगा कौन है जिम्मेदार

मामले में कनाडा के विदेश मंत्री फ्रैंकोइस फिलिप शैंपेन ने लंदन में कहा कि हम यहां पर पीड़ियों के लिए जवाबदेही, पारदर्शिता और न्याय के लिए हैं। शैंपेन ने कहा कि, ईरान ने इस हादसे की जिम्मेदारी ली है, लेकिन जांच के बाद ही ये पता चल पाएगा कि विमान हादसे का क्या कारण है और इसके लिए कौन जिम्मेदार है। वहीं ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जानसन ने कहा है कि, इस मामले की समग्र, पारदर्शी और स्वतंत्र अंतरराष्ट्रीय जांच हो।

यूक्रेन के राष्ट्रपति ने मांगा मुआवजा

जबकि यूक्रेन के राष्ट्रपति ने कहा था कि हमें ईरान ने इस मामले में पूरी जांच और मुआवजा चाहते हैं। जेलेंस्की ने कहा कि ईरान ने यूक्रेनी विमान को दुर्घटनाग्रस्त करने का दोषी माना है।

बता दें कि शनिवार को सरकार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन करते हुए हजारों की संख्या में लोग सड़कों पर उतरे थे। इन प्रदर्शनकारियों ने ईरान के सुप्रीम लीडर नेता आयतुल्ला अली खामनेई के इस्तीफे की मांग की। उधर अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भी प्रदर्शनकारियों को अपना समर्थन दिया है।

यह भी पढ़ें: दिल्ली चुनाव: बीजेपी-कांग्रेस पर सबकी निगाहें, आज उम्मीदवारों के नामों का ऐलान

Tags:    

Similar News