वैक्सीन पर बड़ी कामयाबी: ट्रायल में टीका पास, ये प्रसिद्द कंपनी कर रही तैयार

अमेरिका की बहुराष्ट्रीय कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन भी कोविड 19 की वैक्सीन को विकसित कर रही है। इसे लेकर अब कंपनी ने दावा किया है कि इसका ट्रायल सफल रहा।

Update:2020-09-04 19:49 IST
अमेरिका की बहुराष्ट्रीय कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन भी कोविड 19 की वैक्सीन को विकसित कर रही है। इसे लेकर अब कंपनी ने दावा किया है कि इसका ट्रायल सफल रहा।

नई दिल्ली: दुनियाभर के तमाम देश कोरोना वायरस से जूझ रहे हैं। ऐसे में इसके रोकथाम के लिए दवाओं और वैक्सीन पर तेजी से कई देश काम कर रहे हैं। इसी कड़ी में जहां रूस में कोरोना की वैक्सीन आ गयी है तो वहीं अब अमेरिका भी कोरोना के टीके के काफी करीब पहुँच गया है। अमेरिका की एक कम्पनी जो कोरोना की वैक्सीन बना रही है, ने दावा किया है कि उन्हें इसके ट्रायल में सफलता मिली है।

US की जॉनसन एंड जॉनसन कोविड-19 वैक्सीन विकसित कर रही

दरअसल, अमेरिका की बहुराष्ट्रीय कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन भी कोविड 19 की वैक्सीन को विकसित कर रही है। इसे लेकर अब कंपनी ने दावा किया है कि इसका ट्रायल सफल रहा। ट्रायल के दौरान पाया गया कि टीके से ऐसे एंटीबॉडी बने जिन्होंने चूहों को कोरोना वायरस के संक्रमण से बचा लिया।

सीरियाई सुनहरे चूहों पर वैक्सीन का ट्रायल सफल

कहा जा रहा है कि अमेरिकी कम्पनी की इस वैक्सीन ने सीरियाई सुनहरे चूहों में इम्यून को बढ़ाया जिससे उन्हें निमोनिया जैसे अनेक रोगों और मौत से बचाया जा सका।

ये भी पढ़ेंः यूपी में भूतों का तांडव: पूरा परिवार हो चुका है श्रापित, अब भतीजे को भी ले गए

बर्थ इजराइल डीकोनेस मेडिकल सेंटर के साथ मिलकर वैक्सीन निर्माण

बता दें कि अमेरिकी की प्रसिद्द जॉनसन एंड जॉनसन के साथ बर्थ इजराइल डीकोनेस मेडिकल सेंटर (BIDMC) संयुक्त रूप से इस टीके को विकसित कर रही है। इस वैक्सीन में सामान्य सर्दी जुखाम के वायरस ‘एडिनोवायरस सीरोटाइप 26’ (AD26) का इस्तेमाल किया गया है।

वैक्सीन ने चूहों को गंभीर निमोनिया और मौत से बचा

वैक्सीन को लेकर BIDMC के निदेशक डैन बरूच ने जानकारी दी कि एडी26 आधारित सार्स-सीओवी-2 टीके ने बंदरों के अंदर मजबूत सुरक्षा प्रणाली विकसित की और अब इसका परीक्षण मनुष्यों पर किया जा रहा है।

ये भी पढ़ेंः कंगना बोली ‘क्या उखाड़ोगे मेरा’, शेरनी की तरह शिवसेना पर गरज उठी

उन्होंने ये भी साफ़ किया कि बंदरों में सामान्य तौर पर ज्यादा गंभीरबीमारियां नहीं होती है इसलिए इस टीके का अध्ययन चूहों पर किया गया। पता चला कि टीके के इस्तेमाल से चूहों को गंभीर निमोनिया और मौत से बचाया जा सकता है।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News