अमेरिका में छिड़ी चुनावी जंग: ट्रंप-बिडेन आमने सामने, राजनीतिक मुद्दा बना ये...

अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव नजदीक आते ही आरोपों- प्रत्यारोपों का दौर तेज हो गया। अब ओरेगन के पोर्टलैंड और विस्कोंसिन में हुई हिंसा पर राजनीति शुरू हो गई।

Update:2020-09-01 20:30 IST
अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव नजदीक आते ही आरोपों- प्रत्यारोपों का दौर तेज हो गया। अब ओरेगन के पोर्टलैंड और विस्कोंसिन में हुई हिंसा पर राजनीति शुरू हो गई।

नीलमणि लाल

नई दिल्ली। अमेरिका में जैसे-जैसे राष्ट्रपति चुनाव नजदीक आ रहे हैं, आरोपों – प्रत्यारोपों का दौर तेज हो गया है। अब ओरेगन राज्य के पोर्टलैंड और विस्कोंसिन में हुई हिंसा पर राजनीति शुरू हो गई है। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और डेमोक्रेटिक उम्मीदवार जो बिडेन एक-दूसरे को इसका जिम्मेदार ठहरा रहे हैं।

बिडेन ने पिट्सबर्ग में एक भाषण के दौरान कहा, 'आग जल रही है और हमारे पास एक ऐसा राष्ट्रपति है जो आग की लपटों से लड़ने के बजाए उसे देखना पसंद करता है। लेकिन, हमें जलना नहीं है, हमें निर्माण करना है।'

दूसरी ओर डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा है कि हिंसा और विनाश की जो लहर हमने देखी है, वह ज्यादातर बिडेन की पार्टी के नेतृत्व वाले राज्यों में हुई है। डेमोक्रेटिक पार्टी आग में घी डालने का काम कर रही है। उन्होंने कहा कि दंगाई और बिडेन एक तरफ हैं। दोनों ओर से इस बात के लिए जंग जारी है कि देश को कौन सुरक्षित रख सकता है और कौन जोखिम में डाल सकता है।

एक घंटे में पोर्टलैंड की समस्या निपटा दूंगा

ट्रम्प ने कहा कि वह एक घंटे में पोर्टलैंड की समस्या निपटा सकते हैं, लेकिन वहां के मेयर तैयार नहीं है। शायद इसके पीछे राजनीतिक कारण है। पोर्टलैंड में शनिवार रात ब्लैक लाइव्स मैटर के प्रदर्शनकारी और ट्रम्प समर्थक आमने सामने आ गए थे। इस दौरान एक ट्रम्प समर्थक की गोली मार कर हत्या कर दी गयी।

ट्रम्प ने इस रैली में शामिल लोगों को महान देशभक्त बताया है। उन्होंने शहर के डेमोक्रेटिक मेयर को इस घटना के लिए जिम्मेदार ठहराया। 25 मई को अश्वेत जॉर्ज फ्लॉयड की हत्या के बाद से पोर्टलैंड पुलिस क्रूरता और नस्लवाद के खिलाफ प्रदर्शनों का एक प्रमुख स्थान बन गया है।

ये भी पढ़ेंः अमेरिकी चुनावः जो बिडेन को भारी पड़ रही हैं कमला हैरिस

उधर विस्कोंसिन में ब्लैक लाइव्स मैटर के प्रदर्शन के दौरान एक युवक पर भीड़ ने हमला किया। ये युवक ट्रम्प समर्थक बताया जा रहा है। इस युवक को जब लोगों ने मारने की कोशिश की तो उसने अपनी राइफल से गोलियां चला दीं जिसमें दो लाग मारे गए। ट्रम्प ने इस युवक का समर्थन किया है और उसे देशभक्त करार दिया है।

कुछ दिनों पहले ट्रंप ने आरोप लगाया था कि बिडेन अमेरिका की सीमाओं को खुला रखकर अमेरिकी समुदायों में महामारी की घुसपैठ कराना चाहते हैं। उन्होंने आरोप लगाया कि बिडेन दंगाइयों, लुटेरों और लाखों अवैध प्रवासियों को हमारे देश में खुला घूमने देंगे, वह चाहते हैं कि संघीय सरकार कानून पालन करने नया कानून कराना चाहते हैं।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News