चीन-अमेरिका भिड़े! साउथ चाइना सी में उतरे युद्धपोत, आसमान में गरजे फाइटर जेट

चीन के फाइटर जेट के ताइवान सीमा में दिखने के तुरंत बाद अमेरिका के युद्धपोत दक्षिण चीन सागर में पहुंच गए। साउथ चीइना सी पर चीन अपना दावा करता रहता है।

Update: 2021-01-25 05:46 GMT
भारतीय जंगी जहाज: चीन-पाकिस्तान की हुई हालत खराब, सीमा पर मजबूत हमारा देश

नई दिल्ली: चीन लगातार अपनी सीमा विस्तार नीति के जरिये दूसरे देशों, ख़ास कर अमेरिका से टकरा रहा है। पहले तो चीन के लड़ाकू विमान ताइवान में डिटेक्ट किये गए, जिसपर अमेरिका ने नाराजगी जताई और चीन को ताइवान पर दबाव बनाना बंद करने की नसीहत दे डाली, वहीं अब अमेरिका ने चीन-ताइवान की टकरार के बीच साउथ चीन सी में युद्धपोत उतारें हैं।

ताइवान सीमा में घुसे चीन के फाइटर जेट

दरअसल, ताइवान के रक्षा मंत्रालय ने जानकारी दी है कि शनिवार को चीन के फाइटर जेट ताइवान के एयर सीमा पर प्रवेश कर गए। बताया जा रहा है कि इसमें चीन के 8 बॉम्बर प्लेन थे और 4 फाइटर जेट थे, जिन्हें ताइवान के एयर डिफेंस आइडेंटिफिकेशन जोन में डिटेक्ट किया गया।

ये भी पढ़ें- बॉर्डर पर खूनी झड़प: 20 चीनी सैनिक बुरी तरह घायल, भारत ने मार भगाया सभी को

अमेरिका ने युद्धपोत साउथ चाइना सी में भेजे

वहीं अमेरिका ताइवान को सहयोग कर रहा है और चीन से लगातार ताइवान पर दबाव न डालने को लेकर अपील कर रहा है। इसी कड़ी में चीन के फाइटर जेट के ताइवान सीमा में दिखने के तुरंत बाद अमेरिका के युद्धपोत दक्षिण चीन सागर में पहुंच गए।

यूएस बोला- रूटीन ऑपरेशन के तहत गश्त पर निकले युद्धपोत

साउथ चीइना सी पर चीन अपना दावा करता रहता है। वहीं अमेरिका ने अपनी इस कार्रवाई के बाद कहा कि उसके युद्धपोत रूटीन ऑपरेशन के तहत गश्त पर निकले हैं ताकि समुद्र की स्वतंत्रता बनी रहे। अमेरिकी नौसेना के अधिकारी और समंदर में मौजूद स्ट्राइक ग्रुप के कमांडर रियर एडमिरल डाउग वेरीसिमो ने कहा कि साउथ चाइना सी में हम रूटीन ऑपरेशन कर रहे हैं और समंदर की स्वतंत्रता को सुनिश्चित करने के अलावा अपने साझेदारों और सहयोगियों को भरोसा दिला रहे हैं।

ये भी पढ़ेंः ओली और प्रचंड गुट में बढ़ेगी वर्चस्व की जंग, पीएम का खेमा उठा सकता है ये बड़ा कदम

गौरतलब है कि चीन और अमेरिका के बीच बाईडेन के सत्ता में आने के बाद टकरार बढ़ गई है। दक्षिण चीन सागर में अक्सर दोनों देशो के बीच तनाव की स्थिति बन जाती है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News