सावधान: नहीं किया वोट तो भूल जाइए खाना, चुनाव पर हुआ बड़ा एलान

कुछ देशों में मतदान अनिवार्य है और अगर आप वोट नहीं देते हैं तो आपको दंडित किया जा सकता है या फिर आप पर जुर्माना लगाया जा सकता है।

Update: 2020-12-06 16:36 GMT

लखनऊ: वोट देना एक नागरिक का अधिकार है और कर्तव्य भी। कई देशों में वोट देना अनिवार्य होता है, मतदान न करने पर दंडात्मक कार्यवाई की होती है। लेकिन एक ऐसी जगह भी है, जहां वोट न देने पर खाना मिलना ही बंद हो जाएगा।

वेनेजुएला में राष्ट्रपति पद पर चुनाव

कुछ देशों में मतदान अनिवार्य है और अगर आप वोट नहीं देते हैं तो आपको दंडित किया जा सकता है या फिर आप पर जुर्माना लगाया जा सकता है। लेकिन वेनेजुएला में काफी अजीब धमकी दी गई है। वहां वोट न करने पर खाना न देने का एलान हुआ है।

दरअसल, वेनेजुएला में राष्ट्रपति पद पर चुनाव होने है। यहां उम्मीदवार निकोलस मादुरो के लिए उनके शक्तिशाली सहयोगी डायोसाङो कैबेलो प्रचार कर रहे हैं।

राष्ट्रपति प्रत्याशी के प्रचार अभियान नें बड़ा बयान

डायोसाडो कैबेलो ने एक रैली में प्रचार के दौरान कहा कि जो वोट नहीं करेंगे, उनको खाना नहीं मिलेगा। अपने भाषण के दौरान उन्होंने अजीब बयान देते हुए वोट न देने पर खाना न देने की बात कह डाली। स्लम इलाको में रहने वाले कुछ लोगों का कहना है कि कैबेलो के भाषण के बाद उन्हें धमकियां मिलने लगी। लोग उनके घर के चक्कर लगाने लगे और उनसे कहा गया कि एक बस उन्हें लेने आएगी जो उन्हें केंद्र तक ले जाएगी।

ये भी पढ़ेंः चीन की हालत खराब: इस देश ने लिया ये बड़ा फैसला, मुकाबले के लिए फ्रांस ने की मदद

वोट न देने पर खाना न देने की बात कही

बता दें कि फिलहाल वेनेजुएला के अंतरिम राष्ट्रपति जुआन गुआडो है। ऐसे में नए राष्ट्रपति के चुनाव के लिए 6 दिसम्बर यानी आज यहाँ वोटिंग हुई। इस चुनाव को नई संसद या नेशनल असेंबली के तौर पर जाना जाएगा। अंतरिम राष्ट्रपति जुआन को करीब अमेरिका समेत 60 देशों से मान्यता मिली हुई है।

14,400 प्रत्याशियो के बीच मुकाबला

गौरतलब है चुनाव के लिए 107 राजनीतिक पार्टियां मैदान में हैं। वेनेजुएला में आज 277 सीटों के लिए वोटिंग हुई। जिसमे 14,400 प्रत्याशियो के बीच मुकाबला है। इसके पहले पिछले चुनाव में 166 सीटों पर मतदान कराया गया था। वहीं इस चुनाव में युनाइटेड स्टेट्स आफ वेनेजुएला और उसके सहयोगी दल का विपक्षी दलों से कड़ा मुकाबला होना तय है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News