Coronavirus: कोरोना को लेकर चीन पर भड़का WHO, कहा- इस बीमारी की उत्पत्ति से जुड़े अधिक डेटा तत्काल हमें शेयर करें

Coronavirus: कोरोना वायरस की उत्पत्ति के बारे में पूछे गए एक सवाल के जवाब में डब्ल्यूएचओ ने कहा कि चीन के पास मौजूद जानकारी का पूरा पता किए बगैर आप कुछ भी नहीं कह सकते।

Update: 2023-04-07 09:35 GMT
कोरोना वायरस ( सोशल मीडिया)

Coronavirus: कोरोना को लेकर चीन का रवैया शुरू से ही संदिग्ध रहा है। उसने कभी भी सही जानकारी दुनिया के सामने नहीं दी। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोरोना की उत्पत्ति को लेकर एक बार फिर से चीन पर सवाल उठाए हैं। यही नहीं डब्ल्यूएचओ ने सही तरह से जानकारी न देने पर नाराजगी भी जाहिर की है। डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक डा. टेड्रोस अधनोम घेब्रेयसस ने चीन पर कोविड-19 की उत्पत्ति पर जानकारी साझा करने का दबाव डाला है। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस के पहली बार उभरने के बाद से तीन से भी अधिक सालों से इसको लेकर सारी परिकल्पनाएं चर्चा की टेबल तक ही सीमित हैं।

वायरस की उत्पत्ति के बारे में पूछे गए एक सवाल के जवाब में उन्होने कहा कि चीन के पास मौजूद जानकारी का पूरा पता किए बगैर आप कुछ भी नहीं कह सकते। विश्व स्वास्थ्य संगठन की स्थिति यह है कि हमारी सारी परिकल्पनाएं सामने हैं। इसीलिए हम चीन से पूछते हैं कि उसे जो कुछ भी पता है वह हमे बता दे और हमारे साथ सहयोग करे। अगर चीन ऐसा करता है तो हमें पता होगा कि वाकई क्या हुआ था या इस बीमारी की शुरुआत कैसे हुई। चीन के पास कोरोना की उत्पत्ति से जुड़ी काफी अधिक जानकारी है।

रेकून कुत्ते से फैला कोरोना?

कोरोनावायरस को लेकर पिछले महीने वैज्ञानिकों ने नया खुलासा किया था। वैज्ञानिकों ने दावा किया था कि मुमकिन है कि कोरोनावायरस जानवरों से उत्पन्न हुआ है। चीन के वुहान बाजार से एकत्र की गई जेनेटिक सामग्री एक रेकून डॉग डीएनए से मेल खा रहा है।

वायरोलॉजिस्ट, एंजेला रासमुसेन, जो इस शोध का हिस्सा थे, उन्होंने कहा कि यह वास्तव में एक मजबूत संकेत है कि बाजार में जानवर संक्रमित थे। वास्तव में कोई अन्य स्पष्टीकरण नहीं है जो किसी भी तरह से समझ में आता है। इस विश्लेषण का नेतृत्व तीन प्रमुख शोधकर्ताओं क्रिस्टियन एंडरसन, माइकल वर्बे और एडवर्ड होम्स ने किया था।

रेकून जैसे चेहरों के नाम पर रखे जाने वाले कुत्तों को अक्सर उनके फर के लिए चीन में पाला जाता है और इसे मांस के लिए पूरे चीन के पशु बाजारों में बेचा जाता है। हालांकि, कई विशेषज्ञों ने इस दावे को मानने से फिलहाल इनकार भी कर दिया था।

वुहान से हुई शुरुआत

कोरोना वायरस की शुरुआत दिसंबर, 2019 में सबसे पहले चीन के बंदरगाह शहर वुहान से हुई थी। इसकी चपेट में अब तक दुनिया के 68 करोड़ 45 लाख 87 हजार 758 लोग आ चुके हैं। इनमें 65 करोड़ 74 लाख 80 हजार 712 लोग ठीक हो चुके हैं, जबकि 68 लाख 36 हजार 267 मरीजों की मौत हो चुकी है। दुनिया में अभी 2 करोड़ 02 लाख 70 हजार 779 मरीज ऐसे हैं, जिनका इलाज चल रहा है।

Tags:    

Similar News