टैक्सपेयर्स को खुशखबरी! सरकार दे सकती है इनकम टैक्स में भारी छूट

टास्क फोर्स की सिफारिश के मुताबिक 5 लाख रुपये से ज्यादा सालाना आमदनी हो जाए 10 लाख रुपये तक की आमदनी पर 10 फीसदी का टैक्स और 10 लाख रुपये से 20 लाख रुपये तक की आमदनी पर 20 फीसदी और 20 लाख रुपये से 2 करोड़ रुपये तक की आमदनी पर 30 फीसदी का टैक्स लें।

नई दिल्ली: कॉरपोरेट टैक्स घटाने के बाद अब वित्त मंत्रालय में बैठकों का दौर चल रहा है। बताया जा रहा है कि सरकार इनकम टैक्स में कटौती करने की तैयारी कर रही है।

दरअसल टास्क फोर्स की सिफारिशों के मद्देनजर बैठक हो रही है राजस्व विभाग के तहत आने वाला सीबीडीट डिपार्टमेंट, जो इनकम टैक्स से जुड़े नीतियां तय करता है, उसकी बैठक चल रही है।

यह भी पढ़ें. बेस्ट फ्रेंड बनेगी गर्लफ्रेंड! आज ही आजमाइये ये टिप्स

बताते चलें कि डायरेक्ट टैक्स में बदलाव को लेकर टास्क फोर्स ने अपनी सिफारिश पिछले महीने सौंप दी थी, उसी सिफारिश को आधार बनाते हुए इसमें बदलाव की समीक्षा की जा रही है कि आखिर किस तरीके से इनकम टैक्स में बदलाव किया जाए।

यह भी पढ़ें. लड़की का प्यार! सुधरना है तो लड़के फालो करें ये फार्मूला

यह भी पढ़ें.  अरे ऐसा भी क्या! बाथरूम में लड़कियां सोचती हैं ये सब

छोटे, मझोले करदाताओं को राहत देने पर विचार…

बैठक का मुख्य मकसद छोटे और मझोले टैक्सपेयर्स को राहत देना है, राहत मिलने से उनके पैकेट में ज्यादा पैसे आएंगे और ज्यादा पैसे आने से डिमांड बढ़ेगी। बताया जा रहा है कि छोटे और मझोले टैक्सपेयर्स को राहत देने के लिए बैठक की जा रही है।

5 लाख तक सालान आमदनी पर हटेगा टैक्स…

इसमें टास्क फोर्स की सिफारिशों में सबसे महत्वपूर्ण बात ये है कि 5 लाख रुपये तक की सालाना आमदनी पर आप कोई टैक्स नहीं लें, अभी 2.50 लाख रुपये से 5 लाख रुपये की आमदनी पर टैक्स लगता है।

यह भी पढ़ें. ओह तेरी! पत्नी कहेगी पति से, बिस्तर पर ‘ना बाबा ना’

टास्क फोर्स की सिफारिश के मुताबिक 5 लाख रुपये से ज्यादा सालाना आमदनी हो जाए 10 लाख रुपये तक की आमदनी पर 10 फीसदी का टैक्स और 10 लाख रुपये से 20 लाख रुपये तक की आमदनी पर 20 फीसदी और 20 लाख रुपये से 2 करोड़ रुपये तक की आमदनी पर 30 फीसदी का टैक्स लें।

यह भी पढ़ें.  होंठों का ये राज! मर्द हो तो जरूर जान लो, किताबों में भी नहीं ये ज्ञान

यह भी पढ़ें.  झुमका गिरा रे…. सुलझेगी कड़ी या बन जायेगी पहेली?

35 फीसदी का नया इनकम टैक्स रेट लाने की सिफारिश….

टास्क फोर्स की सिफारिश में एक महत्वपूर्ण बात कही गई है कि 2 करोड़ रुपये से ज्यादा की सालाना आमदनी होती है तो 35 फीसदी का टैक्स लें। यानी इसमें एक स्लैब अतिरिक्त जोड़ा गया है। वहीं सरचार्ज हटाने की सिफारिश की गई है>

यह भी पढ़ें. पाक हो जाएगा ‘भूत’! जल-थल-नभ सेना ने यहां किया युद्धाभ्यास

इन्हीं सिफारिशों के इर्दगिर्द समीक्षा की जा रही है औऱ ये भी देखा जा रहा है कि सरकारी खजाने हालत कैसी है जिसके आधार पर ये फैसला लेना है. बहुत जल्द इनकम टैक्स के मोर्चे पर भी राहत की खबर मिल सकती है।

यह भी पढ़ें: लड़कियों को पसंद ये! बताती नहीं पर हमेशा ही खोजती हैं ये चीजें

गौरतलब है कि कॉरपोरेट टैक्स घटाने के बाद अब वित्त मंत्रालय में बैठकों का दौर चल रहा है। बताया जा रहा है कि सरकार इनकम टैक्स में कटौती करने की तैयारी कर रही है।