पाक हो जाएगा ‘भूत’! जल-थल-नभ सेना ने यहां किया युद्धाभ्यास

बताया जा रहा है कि पहली ऐसा हुआ है कि जब तीनों सेनाओं की स्पेशल फोर्स ने इस तरह के युद्धाभ्यास में एक साथ हिस्सा लिया है। यह युद्धाभ्यास गुजरात के नालिया में किया गया। नालिया गुजरात के कच्छ जिले का हिस्सा है। यहां भारतीय थल सेना और भारतीय वायु सेना का अहम बेस है।

Published by Harsh Pandey Published: September 30, 2019 | 12:01 pm
Modified: September 30, 2019 | 12:04 pm

नई दिल्ली: पाकिस्तान को भारत का पड़ोसी देश कहें या दुश्मन देश बोलें, पाकिस्तान की नापाक हरकतों के लिए कुछ भी कहा जाये, कम ही आंका जायेगा।

यह भी पढ़ें. बेस्ट फ्रेंड बनेगी गर्लफ्रेंड! आज ही आजमाइये ये टिप्स

सीमा पार से लगातार घुसपैठ, युद्धविराम उल्धन, अवैध तस्करी, आतंकवादी वारदात को अंजाम दिया जा रहा है।

खबर है कि भारतीय सुरक्षा बलों ने देश के दुश्मन और आतंकवाद के खिलाफ भविष्य में सर्जिकल स्ट्राइक जैसे बड़ी सैन्य कार्रवाई को अंजाम देने के लिए बड़ा सैन्य अभ्यास किया है।

यह भी पढ़ें.  अरे ऐसा भी क्या! बाथरूम में लड़कियां सोचती हैं ये सब

खास बात यह है कि इस सैन्य अभ्यास में भारतीय सेना, वायुसेना और नौसेना के स्पेशल कमांडो ने एक साथ हिस्सा लिया। इससे पहले सेना और वायुसेना ने चीन बॉर्डर पर बड़ा सैन्य अभ्यास किया था।

तीनों सेनाओं की स्पेशल ऑपरेशन्स डिविजन ने गुजरात में पाकिस्तान बॉर्डर के नजदीक आतंकियों के खिलाफ किसी भी तरह की कार्रवाई को सफलतापूर्वक अंजाम देने के लिए ‘फर्स्ट वॉरगेम्स’ यानी युद्धाभ्यास किया।

यह भी पढ़ें. BIHAR ELECTION! फैमली ड्रामा, ‘पोस्टर विवाद’ के बाद ‘परिवार विवाद’

बता दें कि ऑर्म्ड फोर्स स्पेशल ऑपरेशन डिविजन (AFSOD) के इस वॉरगेम्स को ‘स्माइलिंग फील्ड’ नाम दिया गया है।

बताया जा रहा है कि पहली ऐसा हुआ है कि जब तीनों सेनाओं की स्पेशल फोर्स ने इस तरह के युद्धाभ्यास में एक साथ हिस्सा लिया है। यह युद्धाभ्यास गुजरात के नालिया में किया गया। नालिया गुजरात के कच्छ जिले का हिस्सा है। यहां भारतीय थल सेना और भारतीय वायु सेना का अहम बेस है।

यह भी पढ़ें.  होंठों का ये राज! मर्द हो तो जरूर जान लो, किताबों में भी नहीं ये ज्ञान

बता दें कि सेना, वायुसेना और नौसेना के स्पेशल कमांडो इस ‘वॉरगेम’ में शामिल होकर युद्धाभ्यास किया, जिसमें कमांडो ने आतंकियों से निपटने के दौरान सामने आने वाली किसी भी स्थिति से निपटने के लिए सैन्य अभ्यास किया।

यह भी पढ़ें.  झुमका गिरा रे…. सुलझेगी कड़ी या बन जायेगी पहेली?

LoC पर 2000 सैनिक तैनात! पाकिस्तान बड़े हमले के फिराक में, अलर्ट पर सेना

यह भी पढ़ें. ओह तेरी! पत्नी कहेगी पति से, बिस्तर पर ‘ना बाबा ना’

बताया जा रहा है कि पहला वॉरगेम शनिवार को सफलतापूर्वक संपन्न हुआ, अब ये कमांडो खुद को भविष्य में सर्जिकल स्ट्राइक जैसे किसी भी परिस्थिती, सैन्य ऑपरेशन के लिए तैयार करने के लिए और सैन्य अभ्यास करेंगे।

सूत्रों के मुताबिक…

यह भी पढ़ें: लड़कियों को पसंद ये! बताती नहीं पर हमेशा ही खोजती हैं ये चीजें

सूत्रों के मुताबिक मेजर जनरल अशोक ढींगरा, आर्म्ड फोर्सेज स्पेशल ऑपरेशन डिविजन का नेतृत्व कर रहे हैं, सूत्रों की माने तो इस सैन्य ऑपरेशन का मकसद आर्म्ड फोर्सेज स्पेशल ऑपरेशन डिविजन के कुशलता को परखना भी था। खास बात यह है कि इस सैन्य ऑपरेशन के जरिए सेना, नौसेना और वायुसेना के कमांडो को एक साथ प्रशिक्षित किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें. लड़की का प्यार! सुधरना है तो लड़के फालो करें ये फार्मूला

गौरतलब है कि पाकिस्तान अपनी नापाक हरकतों से बाज नहीं आ रहा है। जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 के हटने के बाद से पाकिस्तान की बौखलाहट साफ देखी जा सकती है। सीमा पार से लगातार अशांति फैलाने की कोशिशें जारी हैं।

यह भी पढ़ें. लड़की का प्यार! सुधरना है तो लड़के फालो करें ये फार्मूला

बताते चलें केन्द्र की मोदी सरकार द्वारा जम्मू-कश्मीर से विशेष राज्य का दर्जा, आर्टिकल 370 को हटाये लगभग दो महिने का वक्त हो गया है, लेकिन जम्मू-कश्मीर को लेकर पाकिस्तान की चाहत कम नहीं हो रही है, प्रतिदिन सीमापार से नई नई चाल चली जा रही है, लेकिन भारतीय सेना की मुस्तैदी से दुश्मन देश की सभी साजिश नाकाम हो रही है।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App